×

युद्ध की तैयारी: जंग में तब्दील हो रहा रूस-यूक्रेन विवाद, सीमा पर तैनात हुए मिसाइलें और लड़ाकू विमान

सैटेलाइट तस्वीरों में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि रूस ने यूक्रेन सीमा के पास कड़ी घेराबंदी करते हुए अपने सैनिकों के अलावा आधुनिक हथियारों की भी तैनाती कर दी है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 15 Feb 2022 9:28 AM GMT
Russian troops
X

युद्ध की तैयारी (फोटो-सोशल मीडिया)

Russia-Ukraine Dispute: रूस-यूक्रेन विवाद तेज़ी से गहराता जा रहा है और इसी के साथ अब दोनों देशों के बीच जंग जैसे हालात भी धीरे-धीरे उत्पन्न हो रहे हैं। इस बीच बीते दिनों अमेरिकी मीडिया द्वारा किए गए दावों की पुष्टि होती नजर आ रही है। अमेरिकी मीडिया ने दावा किया था कि रूस ने यूक्रेन सीमा के पास कड़ी घेराबंदी कर दी है।

इसी सापेक्ष में अब सैटेलाइट तस्वीरों में इस बात का खुलासा भी हो गया है। सैटेलाइट तस्वीरों में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि रूस ने यूक्रेन सीमा के पास कड़ी घेराबंदी करते हुए अपने सैनिकों के अलावा आधुनिक हथियारों की भी तैनाती कर दी है। रूस ने इस क्रम में यूक्रेन सीमा पर मिसाइलें और लड़ाकू विमान तैनात कर दिए हैं।

समझौते के सवाल पर रूस का कहना है कि तनाव कम करने के उद्देश्य से वह बातचीत रखने के पक्ष में है लेकिन साथ ही तबतक रूसी मिसाइलों और लड़ाकू विमानों को यूक्रेन सीमा के पास ही तैनात रखा जाएगा।

रूस-यूक्रेन विवाद (फोटो-सोशल मीडिया)

सैटेलाइट तस्वीरों में कैद हथियार

पिछले 48 घंटों में फिल्माए गए MAXAR के हाई-रिजॉल्यूशन सैटेलाइट तस्वीरों में बेलारूस (Belarus), क्रीमिया (Crimea) और पश्चिमी रूस में रूसी सैनिकों की एक विशाल तैनाती देखी गयी है। इस तैनाती में आधुनिक हथियारों से लैश सैनिक, मिसाइलें, लड़ाकू विमान और अन्य तैयारियां नज़र आई हैं।

अमेरिका ने पहले व्यक्त की थी आशंका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इस मामले को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की थी लेकिन इस बातचीत का कोई भी सकारत्मक हल निकलकर सामने नहीं आया। इसी के साथ अमेरिका ने चेतवानी देते हुए यह भी कहा था कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है।

भारत और अमेरिका ने अपने नागरिकों को यूक्रेन खाली करने के लिए कहा

भारत और अमेरिका ने रूस-यूक्रेन के बीच बढ़ रहे तनाव और भविष्य की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए यूक्रेन में रह रहे अपने नागरिकों और पढ़ाई कर रहे छात्रों को जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने की अपील की है। इस विषय में भारतीय दूतावास ने एक निर्देश भी जारी किया है।

russia, Ukraine, america, india, indian embassy, students, indian citizens, american citizens, american president, joe biden, russian president, vladimir putin, russia Ukraine dispute, Ukraine india business, russia Ukraine war, american media, Russia-Ukraine Dispute, russia-ukraine conflict , ukraine russia news, ukraine russia news in hindi, russia-ukraine conflict summary, Ukraine, Ukraine war, Russia-Ukraine crisis| russia, Ukraine, america, india, indian embassy, students, indian citizens, american citizens, american president, joe biden, russian president, vladimir putin, russia Ukraine dispute, Ukraine india business, russia Ukraine war, american media, Belarus , Russian troops, Crimea, western Russia, latest news in hindi, world news today, latest world news

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story