×

Warning On Cigarettes: अब हर सिगरेट पर छपेगी चेतावनी, हर कश में डराएगी

Warning On Cigarettes: कनाडा हर सिगरेट पर चेतावनी छापने का नया ट्रेंड शुरू करने वाला है, ताकि लोगों को सिगरेट पीने के नुकसान के बारे में बताया जा सके।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 11 Jun 2022 11:34 AM GMT
Canada: अब हर सिगरेट पर छपेगी चेतावनी, हर कश में डराएगी
X

सिगरेट (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Warning On Cigarettes: लोगों को सिगरेट (Cigarette) पीने के नुकसान बताने के लिए अब एक-एक सिगरेट पर चेतावनी छापी जाएगी। दुनिया में पहली बार, ये क्रांतिकारी कदम कनाडा (Canada) उठाने जा रहा है। कनाडा ने ही 20 साल पहले तंबाकू उत्पादों की पैकेजिंग (Packaging Of Tobacco Products) पर ग्राफिक फोटो चेतावनियों को शामिल करने की नीति शुरू की थी जिसके बाद इसे दुनिया के अन्य देशों ने अपनाना शुरू कर दिया। अब कनाडा हर सिगरेट पर चेतावनी (Warning On Cigarettes) छापने का नया ट्रेंड शुरू करने वाला है।

कनाडा के मानसिक स्वास्थ्य और व्यसन मंत्री कैरोलिन बेनेट ने कहा- हमें इस चिंता को दूर करने की आवश्यकता है कि इन संदेशों (पैकेट ओर फोटो) ने अपनी नवीनता खो दी है, और एक हद तक हमें चिंता है कि वे अपना प्रभाव भी खो सकते हैं। हर एक तंबाकू उत्पादों पर स्वास्थ्य चेतावनियां जोड़ने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि ये आवश्यक संदेश युवाओं सहित लोगों तक पहुंचें, जो अक्सर सामाजिक परिस्थितियों में एक पैकेज पर छपी जानकारी को दरकिनार करते हुए एक समय में एक सिगरेट का उपयोग करते हैं।

सिगरेट (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

"हर कश में जहर" संदेश छापने का प्रस्ताव

प्रस्तावित परिवर्तन के लिए एक परामर्श अवधि शुरू हो गई है और सरकार ने अनुमान लगाया है कि 2023 के उत्तरार्ध में परिवर्तनों को लागू कर दिया जाएगा। हर सिगरेट पर "हर कश में जहर" संदेश छापने का प्रस्ताव है। हालांकि ये संदेश अभी फाइनल नहीं है।

बेनेट ने सिगरेट पैकेज के लिए विस्तारित चेतावनियों का भी खुलासा किया जिसमें पेट के कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, मधुमेह और पेरीफेरल वैस्क्युलर रोग सहित धूम्रपान के स्वास्थ्य प्रभावों की एक लंबी सूची शामिल है। कनाडा में तम्बाकू पैकेटों पर छपी रही फोटो को एक दशक में अपडेट नहीं किया गया है।

चेतावनी से वास्तविक फर्क पड़ने की उम्मीद

कैनेडियन कैंसर सोसाइटी के एक वरिष्ठ नीति विश्लेषक रॉब कनिंघम ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सिगरेट पर सीधे छपी चेतावनियां भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय हो जाएंगी। उन्होंने कहा - यह एक विश्व मिसाल कायम करने जा रहा है। किसी अन्य देश ने इस तरह के नियमों को लागू नहीं किया है और उम्मीद है कि चेतावनी से वास्तविक फर्क पड़ेगा। कनिंघम ने कहा कि ये एक ऐसी चेतावनी है जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते। यह हर धूम्रपान करने वाले तक, हर कश के साथ पहुंचने वाला है। वाटरलू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण नीति मूल्यांकन परियोजना के प्रमुख अन्वेषक जेफ्री फोंग ने भी इस कदम की प्रशंसा की है।

अच्छी बात ये है कि पिछले कुछ वर्षों में धूम्रपान की दर लगातार गिर रही है। पिछले महीने जारी कनाडा के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि कनाडा के 10 फीसदी लोगों ने नियमित रूप से धूम्रपान की बात कही है। सरकार 2035 तक इस दर को आधा करने की कोशिश कर रही है।

दुनिया में धूम्रपान

दुनियाभर में धूम्रपान करने वालों की संख्या 1.1 अरब से अधिक है और अन्य तंबाकू उत्पादों का उपयोग करने वाले 20 करोड़ से अधिक हैं।

इलिनॉय यूनिवर्सिटी में वाइटल स्ट्रैटेजीज और टोबैकोनॉमिक्स टीम द्वारा जारी टोबैको एटलस के सातवें संस्करण में पाया गया है कि, हालांकि तंबाकू करों, धूम्रपान मुक्त सार्वजनिक क्षेत्रों सहित प्रभावी नियामक हस्तक्षेपों द्वारा समग्र रूप से अधिक लोगों को संरक्षित किया जा रहा है। लेकिन इन प्रयासों को एक ऐसे उद्योग के साथ संघर्ष करने के लिए और अधिक मजबूत होना चाहिए जिसका सकल लाभ 2020 में कम से कम 60 अरब डॉलर तक पहुंच गया हो।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story