×

White Slap Fighting: नया ट्रेंड चांटा मारने का खतरनाक खेल

White Slap Fighting: एक नया खेल जिसे "व्हाइट स्लैप फाइटिंग" कहा जाता है। अमेरिका में इसे लड़ाकू खेलों में अगली बड़ी चीज के रूप में पेश किया जा रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 29 May 2023 2:11 PM GMT
White Slap Fighting: नया ट्रेंड चांटा मारने का खतरनाक खेल
X
White Slap Fighting (photo: social media (

White Slap Fighting: एक प्रतियोगी हाथ पीछे किये सीधा खड़ा है और चेहरे पर एक जोरदार चांटा, झापड़ या थप्पड़ पड़ने का इंतज़ार कर रहा है। सामने खड़ा दूसरा प्रतियोगी खुले हाथ से जोरदार चांटा रसीद करता है। चांटा पड़ते ही तेज "चटाक" की आवाज़ आती है। चांटा खाने वाला इंसान का रिएक्शन अलग अलग होता है। कुछ सीधे खड़े ही रहते हैं कुछ लड़खड़ा कर पीछे हो जाते हैं जबकि कुछ तो फर्श पर गिर जाते हैं। ये है एक नया खेल जिसे "व्हाइट स्लैप फाइटिंग" कहा जाता है। अमेरिका में इसे लड़ाकू खेलों में अगली बड़ी चीज के रूप में पेश किया जा रहा है।

अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप

अमेरिका में यूएफसी यानी "अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप" लास वेगास, नेवादा में स्थित एक मिक्स्ड मार्शल आर्ट प्रमोशन कंपनी है। अरबों डॉलर वाली ये कंपनी दुनिया की इस तरह की सबसे बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी है। डाना व्हाइट 2001 से इसके अध्यक्ष हैं। डाना व्हाइट अब "पावर स्लैप लीग" के पीछे अपना पैसा और संसाधनों को लगा रहे हैं। नेवादा एथलेटिक आयोग ने लास वेगास में प्रतियोगिताओं के लिए पावर स्लैप लीग को मंजूरी दे दी है।

खतरनाक खेल

थप्पड़ मारने वाले खेल के वीडियो इधर काफी वायरल हुये हैं। ईस्ट यूरोप के एक वीडियो में एक आदमी को दिखाया गया है, जिसका चेहरा लगातार चांटे खाने के बाद सूज कर दुगुना हो गया है लेकिन वह प्रतिस्पर्धा करना जारी रखता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस तरह के खेल के जोखिम बहुत हैं। विशेष रूप से क्रोनिक एन्सेफेलोपैथी (सीटीई) का खतरा है जो एक मस्तिष्क रोग है। यह सिर पर बार-बार वार करने के कारण होता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्लैप लीग को मंजूरी देना एक गलती है। सीटीई के कारण हिंसक मिजाज, डिप्रेशन और स्मृति हानि हो सकता है। यह बीमारी पूर्व रग्बी खिलाड़ियों और बॉक्सिंग के खिलाड़ियों के दिमाग में दिखाई दी है। सीटीई का पता केवल पोस्टमार्टम के दौरान ही लगाया जा सकता है।

कंस्यूशन लिगेसी फाउंडेशन के कोफाउंडर और सीईओ क्रिस नोविंस्की के अनुसार स्लैप फाइटिंग बेहद मूर्खतापूर्ण काम है। उनका कहना है कि इसमें कुछ भी मजेदार नहीं है, कुछ भी दिलचस्प नहीं है और कुछ भी खेल नहीं है। पैसा बनाने की कोशिश करने के लिए वास्तव में बेवकूफ गतिविधि तैयार करने की कोशिश की जा रही है।

यूएफसी को चिंता नहीं

एक्सपर्ट्स की चिंताओं को दरकिनार करते हुए यूएफसी के अध्यक्ष डाना व्हाइट का कहना है कि ये सिर्फ एक खेल है और इसके ढेरों वीडियो यूट्यूब पर पड़े हैं।

बहरहाल, पावर स्लैप लड़ाई आम तौर पर तीन से पांच राउंड की होती है। योद्धा बारी-बारी से खुले हाथ से एक-दूसरे के चेहरे पर वार करते हैं। चांटा खाने वाले को अपने हाथों को अपनी पीठ के पीछे करके खड़े होना होता है। एक फाइटर के पास झटका लगने के बाद ठीक होने और प्रतिक्रिया देने के लिए 60 सेकंड तक का समय होता है। थप्पड़ की प्रभावशीलता और रक्षक की प्रतिक्रिया के आधार पर 10 पॉइंट तक दिए जाते हैं। प्रत्येक इवेंट में दो रेफरी और तीन जज होते हैं। विजेता का निर्णय अंकों या नॉकआउट के आधार पर होता है। हर थप्पड़ का वीडियो रिव्यु भी किया जाता है।

डॉक्टर भी मौजूद

गेम के दौरान एक डॉक्टर और उसका एक असिस्टेंट, साथ ही तीन इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन और तीन एम्बुलेंस भी मौजूद रहती हैं। व्हाइट का कहना है कि थप्पड़ मारना, मुक्केबाजी या मिक्स्ड मार्शल आर्ट से अधिक सुरक्षित है क्योंकि इसमें प्रत्येक प्रतियोगी आमतौर पर प्रति गेम केवल तीन वार लेता है। जबकि मुक्केबाजी में यह संख्या 400 या अधिक हो सकती है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story