×

Barack Obama News: आखिर क्यों बराक ओबामा ने मुस्लिम देशों पर करवाई थी 26 हजार एयर स्ट्राइक, जानिए कारण

आज अक्सर ओबामा मुस्लिमों की भलाई पर बात करते नजर आते हैं, लेकिन राष्ट्रपति रहने के दौरान उनका रवैया इससे बहुत अलग था। एक रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान पूर्व राष्ट्रपति ने मुस्लिमों देशों पर जमकर बमबारी करवाई थी।

Archana Pandey
Published on: 29 Jun 2023 12:59 PM GMT
Barack Obama News: आखिर क्यों बराक ओबामा ने मुस्लिम देशों पर करवाई थी 26 हजार एयर स्ट्राइक, जानिए कारण
X
Barack Obama IMAGE- Social Media

Barack Obama: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हाल ही में अपने एक बयान में कहा कि भारत में मुस्लिम मुसीबत में हैं। भारत में अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव हो रहा है। जिसके पलटवार में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ओबामा शासन के दौरान ही मुस्लिम देशों पर 26 हजार से अधिक बम बरसाए गए थे। आखिर बराक ओबामा ने ऐसा क्यों किया था।

आज अक्सर ओबामा मुस्लिमों की भलाई पर बात करते नजर आते हैं, लेकिन राष्ट्रपति रहने के दौरान उनका रवैया इससे बहुत अलग था। अमेरिकी थिंक टैंक और रिसर्च संस्थान काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशन्स ने बड़ा खुलासा किया था कि अल्पसंख्यकों की भलाई पर बोलने वाले पूर्व राष्ट्रपति ने मुस्लिमों देशों पर जमकर बमबारी करवाई थी।

मुस्लिम देशों से नफरत करते थे या

साल 2008 में राष्ट्रपति पद के लिए ओबाम कैंपेनिंग कर रहे थे। उस दौरान अमेरिका पर आतंकी हमलों का घाव भरा नहीं था। लोगों में इस्लामोफोबिया दिखने लगा था। ऐसे में ओबामा ने अमेरिकी जनता की दुखती रग को छुआ और आंतक को अपना बड़ा मुद्दा बनाया। उन्होंने लोगों से वादा किया कि अगर वे वाइट हाउस में आए, तो पहले ही दिन से इराक युद्ध और आतंकियों का खात्मा कर देंगे।

भरोसा जीतने के लिए आक्रामक हुए

ओबामा राष्ट्रपति बनते ही अमेरिकी जनता का भरोसा जीतने में लग गए। एंटी-वॉर प्रेसिडेंट की इमेज वाले ओबामा बार-बार युद्ध खत्म करने की बात कहते थे, लेकिन इसका उल्टा रहा था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ओबामा ने साल 2016 में मुस्लिमों देशों पर 26 हजार से ज्यादा बार एयर स्ट्राइक करवाईं थी। इन देशों में ईराक, सीरिया, अफगानिस्तान, लीबिया, यमन, सोमालिया और पाकिस्तान शामिल हैं। इनमें से अधिकतर हवाई हमले जहां सीरिया और इराक में हुए थे।

इराक और सीरिया में एयर स्ट्राइक से मारे गए लोगों का आंकड़ा तो नहीं है। लेकिन अमेरिकी सैनिकों की मौत से काफी कुछ साफ हो जाता है। इराक कोलिशन कैजुएलिटी काउंट की मानें तो दूसरा कार्यकाल खत्म होने से पहले ढाई हजार से ज्यादा अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान और इराक में मारे गए थे।

बुश से भी ज्यादा हमले करवाए

अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश वाइट हाउस में आते ही सितंबर 2001 में अमेरिका पर आतंकी हमला हुआ था। ऐसे में उनका पूरा कार्यकाल अफगानिस्तान और इराक से युद्ध लड़ने में ही गया। लेकिन इसके बाद भी बुश ने उतने हमले नहीं करवाए थे, जितने बराक ओबामा ने कार्यकाल के पहले ही साल में करवाए थे। ओबामा के दौर में अमेरिका ने 2,687 दिनों तक जंग का सामना किया था।

बता दें ओबामा में पर ये आरोप लगता रहा कि वह मुस्लिमों से छिटके हुए हैं और खुद को ईसाई बताने की कोशिश करते हैं। जानकारी के अनुसार ओबामा ने नब्बे के दशक में मुस्लिम धर्म छोड़ ईसाई धर्म अपना लिया था, लेकिन फिर भी उन्हें अमेरिका का पहला मुस्लिम राष्ट्रपति कह दिया जाता है।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story