×

प्रतिभा पाटिल को किस वजह से मिला मैक्सिको का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को मेक्सिको के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया है। यह सम्मान विदेशी व्यक्तियों को दिया जाता है। पहली महिला राष्ट्रपति बनने वाली प्रतिभा पाटिल को मेक्सिको की राजदूत मेल्बा प्रिआ ने यह सम्मान दिया।

Vidushi Mishra
Published on: 2 Jun 2019 3:31 AM GMT
प्रतिभा पाटिल को किस वजह से मिला मैक्सिको का सर्वोच्च नागरिक सम्मान
X

नई दिल्ली: भारत की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को मेक्सिको के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया है। यह सम्मान विदेशी व्यक्तियों को दिया जाता है। पहली महिला राष्ट्रपति बनने वाली प्रतिभा पाटिल को मेक्सिको की राजदूत मेल्बा प्रिआ ने यह सम्मान दिया। पुणे के MCCIA भवन में पूर्व राष्ट्रपति को इस सम्मान से सम्मानित किया गया है।

यह भी देखें... साक्षी महाराज के बिगड़े बोल, कहा- दीदी कहीं हिरण्य कश्यप के खानदान की तो नहीं?

85 वर्षीय पाटिल इस अवॉर्ड को पाने वाली दूसरी राष्ट्र प्रमुख हैं। इससे पहले दिवंगत राष्ट्रपति एस राधाकृष्ण को इस सम्मान से सम्मानित किया गया था।

प्रतिभा पाटिल वर्ष 2007 से 2012 तक राष्ट्रपति के पद पर रहीं। उन्होंने भारत की पहली महिला राष्ट्रपति बनकर इतिहास रचा। विभिन्न श्रेणियों में इससे पहले भी कई भारतीयों को यह पुरस्कार दिया गया है, जिनमें नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन, प्रसिद्ध कलाकार सतीश गुजराल, उद्योगपति रघुपत सिंघानिया, मुंबई में मैक्सिको के महावाणिज्य दूत रज्जू श्रॉफ और अन्य शामिल।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story