WikiLeaks founder Julian Assange: आखिरकार जेल से रिहा हुये जूलियन असांजे, ऑस्ट्रेलिया गए

WikiLeaks founder Julian Assange: विकीलीक्स ने सरकारी भ्रष्टाचार और मानवाधिकारों के हनन की अभूतपूर्व खबरें प्रकाशित कीं, जिसमें शक्तिशाली लोगों को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराया गया।

Network
Newstrack Network
Published on: 25 Jun 2024 5:11 AM GMT
WikiLeaks founder Julian Assange
X

WikiLeaks founder Julian Assange

WikiLeaks founder Julian Assange: अमेरिका की पोल खोलने वाले एक्टिविस्ट और विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को आखिरकार आज़ादी मिल गई है। असांजे को ब्रिटिश हिरासत में पांच साल रहने के बाद रिहा कर दिया गया है।अफगानिस्तान और इराक में युद्धों से संबंधित अमेरिकी सैन्य रहस्यों को उजागर करने के आरोपी असांजे को प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील जीतने के बाद अगले महीने लंदन की अदालत में पेश होना था।विकीलीक्स ने एक बयान में कहा कि जूलियन असांजे रिहा हैं। 1,901 दिन बिताने के बाद 24 जून की सुबह वे बेलमार्श स्थित उच्च सुरक्षा जेल से बाहर आए। उन्हें लंदन में उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दी गई और स्टैनस्टेड हवाई अड्डे पर रिहा कर दिया गया, जहां से वे विमान में सवार होकर ब्रिटेन से ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुए।

मीडिया स्वतंत्रता समूह विकीलीक्स ने कहा कि जमीनी स्तर के समर्थकों से लेकर राजनीतिक नेताओं और संयुक्त राष्ट्र तक के निरंतर अभियान ने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ लंबी अवधि की बातचीत के लिए जगह बनाई जिससे एक समझौता हुआ।असांजे को स्वीडिश मामले से संबंधित जमानत न देने के कारण शुरू में हिरासत में लिया गया था और अमेरिका के प्रत्यर्पण अनुरोध के अदालत में पहुंचने तक हिरासत में रखा गया था।


बयान में कहा गया है कि विकीलीक्स ने सरकारी भ्रष्टाचार और मानवाधिकारों के हनन की अभूतपूर्व खबरें प्रकाशित कीं, जिसमें शक्तिशाली लोगों को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराया गया। मुख्य संपादक के रूप में जूलियन ने इन सिद्धांतों और लोगों के जानने के अधिकार के लिए कड़ी कीमत चुकाई। जब वह ऑस्ट्रेलिया लौटता है, तो हम उन सभी का धन्यवाद करते हैं जो हमारे साथ खड़े रहे, हमारे लिए लड़े और उसकी स्वतंत्रता की लड़ाई में पूरी तरह प्रतिबद्ध रहे। जूलियन की स्वतंत्रता हमारी स्वतंत्रता है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story