×

क्या तलाक देने से कम हो जाएगी अमेजन के मालिक की रईसी?

तलाक की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जेफ की 48 वर्षीय पत्नी मैकेंजी बेजॉस के पास करीब 69 बिलियन डॉलर की संपत्ति पहुंच सकती है। इससे जेफ के पास केवल आधी संपत्ति रह जाएगी। संपत्ति का बंटवारा होने के बाद बिल गेट्स एक बार फिर से अरबपति लोगों की लिस्ट में पहले पायदान पर पहुंच जाएंगे।

Aditya Mishra
Published on: 10 Jan 2019 12:54 PM GMT
क्या तलाक देने से कम हो जाएगी अमेजन के मालिक की रईसी?
X

नई दिल्ली: विश्व की नंबर एक ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस ने अपनी पत्नी को 25 साल बाद तलाक देने की घोषणा की है। इस खबर के आते ही अब चर्चा ये हो रही है कि जेफ की नेटवर्थ गिर सकती है। उन्हें अरबों डॉलर का नुकसान हो सकता है। इसके पीछे वजह अब ये बताया जा रहा है कि अमेजन में बेजॉस की 16 फीसदी हिस्सेदारी है। 54 साल के बेजॉस की फिलहाल नेटवर्थ 137 बिलियन डॉलर है।

तलाक की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जेफ की 48 वर्षीय पत्नी मैकेंजी बेजॉस के पास करीब 69 बिलियन डॉलर की संपत्ति पहुंच सकती है। इससे जेफ के पास केवल आधी संपत्ति रह जाएगी। संपत्ति का बंटवारा होने के बाद बिल गेट्स एक बार फिर से अरबपति लोगों की लिस्ट में पहले पायदान पर पहुंच जाएंगे। बिल गेट्स के पास फिलहाल 92.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

ये भी पढ़ें...अमेजन ने यौन उत्पीड़न के आरोपी अधिकारी को किया निलंबित

अमेजन की बदौलत बने सबसे अमीर आदमी

बेजोस को दुनिया का सबसे अमीर शख्स भी कहा जाता है। उन्होंने अमेजन की स्थापना साल 1994 में की थी। आज ये एक बहुत बड़ा ब्रांड बन चुका है। जेफ बेजॉस अमेजन ग्रुप की 15 से अधिक कंपनियों के मालिक हैं। इसके अलावा उनके पास एक अखबार, रॉकेट कंपनी, कूपन और ग्रोसरी की वेबसाइट भी है।

फिलहाल वो पिछले एक साल से रोजाना 430 करोड़ रुपये कमा रहे हैं। जेफ ने अपना कैरियर ऑनलाइन किताबें बेचने से शुरू किया था। सबसे पहले उन्होंने इसके लिए जहां पर ऑफिस बनाया वो एक कार गैराज था, जहां से उनके बिजनेस को आगे बढ़ाने का मौका मिला।अमेजन की पहली कर्मचारी मैकेंजी बेजोस थीं। दोनों की मुलाकात डी.ई शॉ में हुई थी। दोनों अमेजन की स्थापना से पहले मिले थे। वहीं मैकेंजी एक उपन्यासकार हैं। मैकेंजी ने द टेस्टिंग ऑफ लूथर अलब्राइट और ट्रैप्स सहित कई किताबें लिखी हैं।

ये भी पढ़ें...एप्पल के बाद अमेजन बनी विश्व की दूसरी ट्रिलियन डॉलर कंपनी

पत्रकारिता से भी जुड़े है जेफ बेजॉस

जेफ बेजॉस टेक बेस्ड कंपनी के अलावा पत्रकारिता से भी जुड़े हुए हैं। वो दुनिया के प्रसिद्ध अखबारों में से एक वाशिंगटन पोस्ट के मालिक भी हैं। यह दुनिया के उन पहले अखबारों में था जिसने सबसे पहले अपना मोबाइल ऐप और वेबसाइट लांच की थी।

म्यूजियम खरीदने के है शौकीन

जेफ को पुराने म्यूजियम खरीदने का काफी शौक है। इस साल उन्होंने वाशिंगटन डीसी में एक पुराना टेक्सटाइल म्यूजियम खरीदने के लिए 23 मिलियन डॉलर खर्च किए। यह म्यूजियम अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और इवांका ट्रंप के घर के काफी नजदीक है।

जेफ बेजोस का सपना है कि वो अंतरिक्ष में शहर और होटल बनाए। इसके अलावा उनकी इच्छा वहीं पर अम्यूजमेंट पार्क बनाने की है। उनका एक सपना यह भी है कि वो स्पेस का एक चक्कर लगाकर आए।

ये भी पढ़ें...25 साल बाद टूटा अमेज़न के सीईओ जेफ़ बेजॉस का रिश्ता, लेंगे तलाक

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story