×

World Asteroid Day 2023: एस्टेरोइड ग्रहों में एक चमकता हुआ तारा है, जिसे हम आस्था की आंधी कहते हैं, जानिये इसका इतिहास

World Asteroid Day 2023:विश्व एस्टरॉइड दिवस (World Asteroid Day) वार्षिक रूप से 30 जून को मनाया जाता है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय प्रयास है जो जनता को एस्टरॉइड और स्वतंत्र ग्रह संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूक करने का उद्देश्य रखता है।

Vertika Sonakia
Published on: 30 Jun 2023 2:23 AM GMT
World Asteroid Day 2023: एस्टेरोइड ग्रहों में एक चमकता हुआ तारा है, जिसे हम आस्था की आंधी कहते हैं, जानिये इसका इतिहास
X
World Asteroid Day 2023(Photo:Social Media)

World Asteroid Day2023: विश्व एस्टरॉइड दिवस (World Asteroid Day) वार्षिक रूप से 30 जून को मनाया जाता है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय प्रयास है जो जनता को एस्टरॉइड और स्वतंत्र ग्रह संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूक करने का उद्देश्य रखता है। विश्व एस्टरॉइड दिवस को स्वर्णिम अस्टेरॉइड (Golden Asteroid) खोजने की प्रतिष्ठा के रूप में भी मनाया जाता है।

विश्व एस्टेरोइड दिवस 2023 का इतिहास

विश्व एस्टरॉइड दिवस (World Asteroid Day) एक अंतरराष्ट्रीय पहल है जो हर साल 30 जून को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य मानवता को एस्टरॉइडों के जोखिमों के बारे में जागरूक करना है और उनकी सुरक्षा को महत्व देना है।

विश्व एस्टरॉइड दिवस का आयोजन एस्टरॉइड गुरु विक्रम सराबभाई और ब्रायन मे बर्न द्वारा 2014 में शुरू किया गया था। इन दोनों के पीछे का कारण है कि 1908 में साइबेरिया में एक विशालकाय एस्टरॉइड टुंगूस्का धमाका हुआ था जिसने उजागर किया कि एस्टरॉइड गर्भ में कितना खतरा हो सकता है। यह धमाका इतना महान था कि इसके परिणामस्वरूप वनस्पति और पशुपक्षियों के क्षेत्र में विपदा उत्पन्न हुई थी। यह घटना एक संकेतिक रूप में थी कि एस्टरॉइड धारा में जीवन को कितना खतरा हो सकता है।

विश्व एस्टेरोइड दिवस 2023 का महत्त्व

विश्व एस्टरॉइड दिवस (World Asteroid Day) एक महत्वपूर्ण आयोजन है जो एस्टरॉइडों के महत्व और खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने का कार्य करता है। इस दिवस का महत्व निम्नलिखित है:

1) जागरूकता फैलाना: विश्व एस्टरॉइड दिवस के माध्यम से, मानव समुदाय को एस्टरॉइड खतरों के बारे में जागरूक करने का कार्य होता है। इससे लोगों को एस्टरॉइडों के लक्षण, प्रकार और उनके परिणामस्वरूप जीवन पर प्रभाव के बारे में जानकारी मिलती है।

2) वैज्ञानिक अनुसंधान को प्रोत्साहित करना: एस्टरॉइड गुरु विक्रम सराबभाई और ब्रायन मे बर्न ने विश्व एस्टरॉइड दिवस की स्थापना की थी ताकि यह संदेश दिया जा सके कि वैज्ञानिक अनुसंधान और अध्ययन एस्टरॉइड खतरों को समझने में महत्वपूर्ण है।

3) सुरक्षा और प्रतिबंधन: विश्व एस्टरॉइड दिवस के माध्यम से एस्टरॉइड खतरों के संबंध में सुरक्षा और प्रतिबंधन के बारे में जागरूकता फैलती है।

विश्व एस्टेरोइड दिवस 2023 की थीम

विश्व एस्टेरोइड दिवस २०२३ की थीम के लिए asteroid और अंतरिक्ष पर शिक्षा 'पृथ्वी से नीचे' अंतरिक्ष के महत्व और प्रभाव पर प्रकाश डालती है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story