×

World Bank President: भारतीय मूल के निवासी बने वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष, जाने कौन है अजय बंगा...

World Bank President: विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने 2 जून, 2023 से शुरू होने वाले नए पांच साल के कार्यकाल के लिए अजय बंगा को विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 7 May 2023 6:39 PM GMT
World Bank President: भारतीय मूल के निवासी बने वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष, जाने कौन है अजय बंगा...
X
Ajay Banga (Pic Credit - Twitter)

World Bank President: वर्ल्ड बैंक के 25 सदस्यीय एग्जीक्यूटिव बोर्ड ने अजय बंगा को अध्यक्ष के रूप में चुने जाने पर समर्थन दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अजय बंगा का नाम इस पद के लिए नामजद किया था। अजय बंगा 2 जून को वर्ल्ड बैंक के वर्तमान अध्यक्ष डेविड मालपास (David Malpass) ke कार्यकाल पूरा होने के बाद उनकी जगह कार्यरत होंगे।

कौन है अजय बंगा?

अजय बंगा द साइबर रेडीनेस इंस्टीट्यूट के सह-संस्थापक हैं, यूयॉर्क के इकोनॉमिक क्लब के वाइस चेयरमैन भी रहे है। उन्हें 2012 में फॉरेन पॉलिसी एसोसिएशन मेडल, 2016 में भारत के राष्ट्रपति से पद्म श्री पुरस्कार, 2019 में एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर और बिजनेस काउंसिल फॉर इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड और 2021 में स्टार सिंगापुर पब्लिक सर्विस के प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

अजय बंगा ने हाल ही में जनरल अटलांटिक में उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। पहले वैश्विक संगठन मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और सीईओ रह चुके है। उनकी अध्यक्ष में, मास्टरकार्ड ने सेंटर फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ लेकर आया था। जो दुनिया भर में समान और टिकाऊ आर्थिक विकास और वित्तीय समावेशन को आगे बढ़ाता है।2020-2022 तक अजय इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स के मानद अध्यक्ष भी रह चुके थे। वह 2021 में अपनी स्थापना के समय जनरल अटलांटिक के जलवायु-केंद्रित फंड, बियॉन्डनेटजेरो के सलाहकार बन गए।

प्रथम भारतीय वर्ल्ड बैंक का अध्यक्ष

प्रथम भारतीय मूल का व्यक्ति वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष के पद पर नियुक्त हुए है। जिन्हें वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद के लिए चुना गया है। अजय दुनिया की सबसे बड़ी प्राइवेट इक्विटी फर्मों में से एक जनरल अटलांटिक के वाइस-चेयरमैन रह चुके है। अजय बंगा के पास करीब 30 सालों का बिजनेस अनुभव है। मास्टकार्ड में विभिन्न भूमिकाओं पर काम करने के अलावा वह अमेरिकन रेड क्रॉस, क्रॉफ्ट फूड्स और डाउ इंक के बोर्ड में भी सेवाएं प्रदान कर चुके है।

कैसे हुई नियुक्ति?

कार्यकारी निदेशकों ने 2011 में शेयरधारकों द्वारा समर्थन के साथ चयन प्रक्रिया का पालन किया गया है। इस प्रक्रिया में योग्यता-आधारित और पारदर्शी नामांकन शामिल था, जहां बैंक की सदस्यता के किसी भी राष्ट्रीय को कार्यकारी निदेशक के माध्यम से किसी कार्यकारी निदेशक या गवर्नर द्वारा प्रस्तावित किया जा सकता था। इसके बाद पूरी तरह से उचित परिश्रम और कार्यकारी निदेशकों द्वारा अजय बंगा का एक व्यापक साक्षात्कार भी लिया गया था।

नए चुनौतियों पर काम करने के लिए तत्पर

विश्व बैंक समूह विकास प्रक्रिया पर बंगा के साथ काम करने के लिए तत्पर है। जैसा कि अप्रैल 2023 की वसंत बैठकों में चर्चा की गई थी, विश्व बैंक समूह की सभी महत्वाकांक्षाओं और विकासशील देशों के सामने आने वाली सबसे कठिन विकास चुनौतियों से निपटने के प्रयासों पर कार्य करने के लिए उत्तरदायी होगा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story