×

World Brain Tumor Day 2022: क्यों मनाते हैं ब्रेन ट्यूमर दिवस, जानें इतिहास, महत्व और थीम

Brain Tumor Day: एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में हर साल ब्रेन ट्यूमर के 28,000 से अधिक मामले सामने आते हैं। इनमें से 24,000 लोग इस जानलेवा बीमारी के कारण दम तोड़ देते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Jun 2022 6:29 AM GMT
World Brain Tumor Day 2022: क्यों मनाते हैं ब्रेन ट्यूमर दिवस, जानें इतिहास, महत्व और थीम
X

ब्रेन ट्यूमर दिवस (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

World Brain Tumor Day 2022: वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर दिवस (World Brain Tumor Day) हर साल 8 जून को ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए समर्पित एक दिन के रूप में मनाया जाता है। ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क की कोशिकाओं में होता है जो असामान्य रूप से और अनियंत्रित तरीके से बढ़ते हैं। वे अपने स्थान और ग्रेडिंग के आधार पर कैंसरयुक्त या गैर-कैंसरयुक्त हो सकते हैं। ग्रेडिंग उस गति के आधार पर दी जाती है जिस गति से कोशिकाएं बढ़ती हैं और आसन्न क्षेत्रों में फैलती हैं।

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ कैंसर रजिस्ट्रीज़ (IARC) के अनुसार, भारत में हर साल ब्रेन ट्यूमर के 28,000 से अधिक मामले सामने आते हैं। इनमें से 24,000 लोग इस जानलेवा बीमारी के कारण दम तोड़ देते हैं।

वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर दिवस का इतिहास

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस (World Brain Tumor Day 2022) पहली बार 8 जून, 2000 को जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन (ड्यूश हिरनटूमोरहिल्फ़ ई.वी.) द्वारा मनाया गया था, जो ब्रेन ट्यूमर के रोगियों की सेवा और सहायता के लिए एक गैर-लाभकारी संगठन है। लोगों को बीमारी के बारे में शिक्षित करके ब्रेन ट्यूमर के रोगियों और उनके परिवारों को श्रद्धांजलि देने के विचार के साथ यह दिन अस्तित्व में आया।

वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे की थीम

इस वर्ष विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस 2022 की थीम है 'Together We Are Stronger' (साथ में हम मजबूत हैं)।

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का महत्व

ब्रेन ट्यूमर के खतरे के बारे में सामान्य जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है। ब्रेन ट्यूमर के लिए प्रभावी उपचार खोजने के लिए अनुसंधान कार्य को निधि देने और विकसित करने के लिए राजनेताओं, व्यापारियों और चिकित्सा और अनुसंधान संस्थानों के साथ एक समावेशी सेटअप बनाने का विचार है।

यह दिन ब्रेन ट्यूमर के सामान्य लक्षणों को उजागर करने पर भी ध्यान केंद्रित करता है जो रोग के शीघ्र निदान की अनुमति दे सकते हैं। इस विषय पर विभिन्न अभियानों, आयोजनों और चर्चाओं के माध्यम से लोगों को ब्रेन ट्यूमर के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत कराया जाता है। ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहे रोगियों की सहायता के लिए कुछ जागरूकता अभियान भी धन जुटाते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story