×

FIFA World Cup 2022: कतर भी है विजेता, जानिए क्यों

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप भले ही अर्जेंटीना ने जीत लिया है लेकिन उससे से भी बड़ा विजेता कतर रहा है जिसने इतना भव्य और ऐतिहासिक आयोजन जबर्दस्त तरीके से कर डाला।

Neel Mani Lal
Published on: 19 Dec 2022 6:35 AM GMT
Fifa world cup qatar
X

Fifa world cup qatar (Pic: Social Media)

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप भले ही अर्जेंटीना ने जीत लिया है लेकिन उससे से भी बड़ा विजेता कतर रहा है जिसने इतना भव्य और ऐतिहासिक आयोजन जबर्दस्त तरीके से कर डाला। कतर ने न सिर्फ इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर दिया बल्कि अंतरराष्ट्रीय फलक पर अपनी छाप छोड़ दी, सऊदी अरब समेत पड़ोसी देशों से बढ़िया संबंध बना लिए और दोहा को दुबई जैसा डेस्टिनेशन बना दिया। बिना बियर के ये वर्ल्ड कप टूर्नामेंट हुआ, पहली बार ऐसा हुआ कि फुटबॉल फैन्स में कोई भिड़ंत नहीं हुई, वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार इंग्लैंड का कोई प्रशंसक गिरफ्तार नहीं हुआ।

मोरक्को के सेमीफाइनल में पहुंचने से लेकर जर्मनी के ग्रुप स्टेज में बाहर होने तक, 2022 फीफा विश्व कप तमाम उलटफेर से भरा रहा, हालांकि, सबसे बड़ा उलटफेर टूर्नामेंट शुरू होने से 12 साल पहले हुआ था। 2010 में खाड़ी के छोटे से देश कतर को 2022 विश्व कप आयोजन देने का फीफा का निर्णय एक अत्यधिक असंभावित विकल्प की तरह लग रहा था। कतर के पास शेखी बघारने के लिए न तो कोई फुटबॉल इतिहास था, न ही इस छोटे देश में टूर्नामेंट के आयोजन के लिए जरूरी स्टेडियम, होटल और हाईवे थे। लेकिन क़तर ने उन चिंताओं का जवाब असाधारण तेजी से डेवलपमेंट के साथ दिया, हालांकि उसे इसकी कीमत भी चुकानी पड़ी। प्रवासी श्रमिकों की हालत से लेकर रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार के आरोपों समेत कई मुद्दों पर कतरी सरकार की आलोचना हुई। आरोप लगे कि कम से कम 6500 प्रवासी मजदूरों की मौत हुई है। विश्व कप को कहीं और शिफ्ट करने के लिए कई बार मांग की गई, बहिष्कार की धमकियां दी गईं। लेकिन इनके बावजूद कतर ने शानदार तरीके से टूर्नामेंट का आयोजन किया। 6 अरब से अधिक लोगों ने टूर्नामेंट का टेलीकास्ट देखा। दस लाख से अधिक लोगों ने व्यक्तिगत रूप से इसमें भाग लेने के लिए अरब की खाड़ी की यात्रा की है।

कतर की यात्रा

कतर के अमीरात में 1970 के दशक के बाद से बड़े पैमाने पर परिवर्तन हुआ है, जिसका मुख्य कारण यहां का बड़े पैमाने का गैस भंडार है। ये देश क्रय शक्ति समानता (पीपीपी) के मामले में प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में टॉप 10 देशों में शामिल है। वैश्विक स्तर पर इस देश की ग्रोथ इसकी आर्थिक शक्ति से प्रेरित रही है लेकिन अमीरात ने अपनी अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता बनाने के लिए अन्य डोमेन में भी बहुत काम किया है।

अन्य खाड़ी देशों की तरह, दोहा ने भी अपनी ग्लोबल साख और प्रतिष्ठा बनाने के लिए खेल में निवेश का फैसला किया। उस रणनीति का चरम बिंदु विश्व कप था। गहन छानबीन और सार्वजनिक आक्रोश के बावजूद, कतर ने पूरे दिल से इस अवसर को स्वीकार किया और विश्व कप की मेजबानी पर लगभग 220 बिलियन डॉलर खर्च किए। इसमें से 10 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा स्टेडियम निर्माण पर खर्च किये गए। बाकी परिवहन, आतिथ्य और सुरक्षा में सुधार के लिए आवंटित किया गया था। इन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के अलावा कतर ने डेविड बेकहम और गैरी नेविल जैसे फुटबॉल की कुछ सबसे बड़ी हस्तियों का समर्थन हासिल करने के लिए भी भारी निवेश किया।दोहा ने पीआर अभियानों के जरिये देश की अधिक अनुकूल छवि पेश करने का भी प्रयास किया।

इसके अलावा क़तर ने फ़ुटबॉल और अन्य खेलों के क्षेत्र में अलग-अलग निवेश किये। विश्व कप टूर्नामेंट हासिल करने के एक हफ्ते बाद, दोहा के एक एनजीओ कतर फाउंडेशन ने स्पेनिश क्लब की किटों को प्रायोजित करने के लिए एफसी बार्सिलोना के साथ 220 मिलियन डॉलर के सौदे को अंतिम रूप दिया। महीनों बाद, कतर के सॉवरेन वेल्थ फंड, द कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने फ्रेंच क्लब पेरिस सेंट जर्मेन को खरीदा और इसके तुरंत बाद, सरकारी मीडिया समूह अल जज़ीरा ने फ्रेंच लीग के प्रसारण अधिकार के लिए 130 मिलियन डॉलर खर्च किए।

अकेले 2004 और 2022 के बीच, कतर ने एशियाई खेलों और विश्व एथलेटिक चैंपियनशिप सहित 24 पहले और दूसरे क्रम के टूर्नामेंट आयोजित किए हैं। विश्व कप की मेजबानी करने के फैसले की घोषणा के बाद से कतर में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में काफी वृद्धि हुई है। क़तर की जीडीपी 2010 से 4.5 प्रतिशत की स्थिर दर से बढ़ी है। अब देखना है कि कतर अपनी इस नई यात्रा को कहां तक ले जाता है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story