×

दावोस में आज से वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम का आगाज, इस बार ये नेता नहीं लेंगे हिस्सा

स्विट्जरलैंड के दावोस में आज यानी मंगलवार से वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की शुरुआत होने जा रही है। फोरम में 119 देशों के प्रतिनिध शामिल होंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 22 Jan 2019 9:25 AM GMT
दावोस में आज से वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम का आगाज, इस बार ये नेता नहीं लेंगे हिस्सा
X

नई दिल्ली: स्विट्जरलैंड के दावोस में आज यानी मंगलवार से वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की शुरुआत होने जा रही है। फोरम में 119 देशों के प्रतिनिध शामिल होंगे। हर साल आयोजित हो रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में दुनियाभर के व्यापारिक नेता के साथ सरकारी अधिकारी और अलग-अलग क्षेत्र की हस्तियां जुटती हैं।

यह भी पढ़ें.....हिरासत में यातना रोकने वाले कानून पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

इस बार की थीम ग्लोबलाइजेशन 4.0 है। यहां 4.0 का मतलब चौथी औद्योगिक क्रांति से है। सम्मेलन की शुरुआत मंगलवार को हो चुकी है। यह 25 जनवरी तक चलेगा। इस बार फोरम ने अपने ग्लोबल शेपर्स नेटवर्क से छह युवाओं को को-चेयर चुना है। इनमें चार महिलाएं हैं। इन सबने बिजनेस, राजनीति, पर्यावरण संरक्षण और सोशल आंत्रप्रेन्योरशिप जैसे क्षेत्र में नया मुकाम बनाया है। पिछले साल सभी सात को-चेयर महिलाएं थीं।

यह भी पढ़ें.....26 जनवरी को होने वाली परेड का रिहर्सल करते जवान

साल 2018 की बैठक में सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस साल इस आयोजन का हिस्सा नहीं होंगे। डोनाल्ड ट्रंप ने अमरेका और मैक्सिको सीमा विवाद को लेकर चल रही परेशानियों को देखते हुए ये फैसला लिया है।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा सीमा सुरक्षा और देश की सुरक्षा को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी के अड़ियल रवैये को देखते हुए मैं विश्व आर्थिक मंच की बैठक में शामिल होने के लिए स्विट्जरलैंड नहीं आ पाउंगा।

यह भी पढ़ें.....CBI में ताबड़तोड़ तबादले, 2जी केस के इन-चार्ज समेत 20 अधिकारी शामिल

इस साल दुनिया के कई ऐसे बड़े दिग्गज नेता हैं जो कि इस बैठक में नहीं शामिल होने वाले हैं। इस साल इस बैठक में अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ-साथ ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों तथा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन घरेलू कारणों से इसमें हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story