कोरोना पर WHO ने दी डराने वाली जानकारी, 60 देशों में पहुंचा वायरस का नया स्ट्रेन

WHO के मुताबिक कोरोना का नया स्ट्रेन अब तक दुनिया 60 देशों तक पहुंच गया है। दुनियाभर में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा अब तक 20 लाख के पार हो गया है ऐसे में तेजी से फैलने वाला कोरोना का यह नया स्ट्रेन चिंता का कारण बनता जा रहा है।

Published by Ashiki Patel Published: January 22, 2021 | 9:54 pm
corona

File Photo

नई दिल्ली: पिछले एक साल से पूरी दुनिया जानलेवा महामारी कोरोना वायरस का कहर झेल रही है। दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक कुल 9.5 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। वहीं 20.5 लाख से अधिक लोगों की इस वायरस से अब तक मौत हो चुकी है। इसके बावजूद भी ये महामारी अभी गयी नहीं कि दुनिया में कोरोना वायरस के नए रूप या स्‍ट्रेन का खतरा मंडरा रहा है।

 60 देशों में पहुंचा नया स्ट्रेन

ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में कोरोना के नए स्‍ट्रेन के सामने आने से दुनिया में पहले से ही दहशत का माहौल था कि अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक और डराने वाली जानकारी दे दी है। WHO के मुताबिक कोरोना का नया स्ट्रेन अब तक दुनिया 60 देशों तक पहुंच गया है। दुनियाभर में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा अब तक 20 लाख के पार हो गया है ऐसे में तेजी से फैलने वाला कोरोना का यह नया स्ट्रेन चिंता का कारण बनता जा रहा है।

corona new strain

ये भी पढ़ें:  भारत-अमेरिका के संबंध और होंगे मजबूत, व्हाइट हाउस का बड़ा बयान

कोरोना का दूसरा स्ट्रेन भी 23 देशों तक फैला

इतना ही नहीं यूके के अलावा दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का दूसरा स्ट्रेन भी अब दुनिया के 23 देशों तक फैल गया है। WHO ने अपने साप्ताहिक अपडेट में बताया है कि इस हफ्ते कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़ों में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। बीते 7 दिनों में 93 हजार लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, 47 लाख लोग इस समय में कोरोना संक्रमित हुए हैं।

भारत में अब तक नए स्ट्रेन से 140 लोग संक्रमित

गौरतलब है कि यूएस, यूरोप और अन्य देशों में कोरोना के खिलाफ शुरू हुए वैक्सीनेशन कैंपेन के बाद कुछ उम्मीद जगी है। यूरोपियन संघ ने 70 प्रतिशत आबादी को इस साल अगस्त तक टीका देने का लक्ष्य रखा है। अमरीका अभी भी सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में सबसे ऊपर है। केंद्र सरकार द्वारा जानकारी के मुताबिक भारत में अभी तक यूके वाले स्ट्रेन से संक्रमित 140 लोग मिले हैं।

ये भी पढ़ें: अमेरिका जाने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें, राष्ट्रपति बाइडेन ने लिया ये बड़ा फैसला

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App