×

World Pest Day: हर साल 6 जून को मनाया जाता है विश्व कीट दिवस, लोगों की जागरूकता बढ़ाना अहम उद्देश्य

World Insect Day: प्रत्येक 6 जून को विश्व कीट दिवस या विश्व कीट जागरूकता दिवस मनाया जाता है। यह दिन इन कीटों के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए बनाया गया था।

Network
Newstrack Network
Published on: 5 Jun 2022 2:51 AM GMT
World Pest Day
X

World Pest Day 2022 (Pic- Social Media)

World Insect Day: मख्खी, मच्छर, चींटा, चींटी, बरैया, मधुमख्खी, भौंरे, तितली, काकरोच, छिपकली या बरसात के दिनों में बिजली के ट्यूबलाइट या बल्व के इर्द गिर्द मंडराने वाले कीड़ों से हम सभी वाकिफ हैं इस तरह के तमाम कीड़े घरों में हमें आसानी से दिख जाते हैं। तमाम अन्य तरीके के कीटों से बचाव के लिए खेतों में किसान दवा का छिड़काव करते हैं घरों में पेस्ट कंट्रोल किया जाता है। ताकि हम और हमारे प्रिय कीटों से सुरक्षित रहें।

लेकिन आप को शायद ये पता हो कि प्रत्येक 6 जून को विश्व कीट दिवस (World Pest Day) या विश्व कीट जागरूकता दिवस मनाया जाता है। यह दिन इन कीटों के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए बनाया गया था। इसका मकसद है इस बात को सब लोगों तक पहुंचाना कि कीट प्रबंधन आपके और आपके प्रियजनों के लिए जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने में कैसे मदद करता है।

धरती पर इंसान से छह गुना अधिक कीट

एक अनुमान के मुताबिक 9000 लाख प्रकार के कीट हो सकते हैं। वे शरीर के प्रकारों के आधार पर चार अलग-अलग श्रेणियों में आते हैं इसमें भृंग, मक्खियां, पतंगे, तितलियाँ, चींटियाँ, मधुमक्खियाँ और ततैया शामिल हैं।

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि इस धरती पर जितने इंसान हैं उससे छह गुना अधिक कीट हैं। कीटों की हर साल छह हजार नई जातियां पता चलती हैं। अभी तक सिर्फ दस लाख कीटों के नाम पता चल सके हैं जबकि तीन करोड़ कीटों की जातियां नहीं पता है।

जहाँ तक इतिहास का पता चलता है, लोग बहुत पहले से कीटों से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं। गुफा में रहने वालों ने संभवत: मच्छरों को निगल लिया या खून चूसने वाले कीटों को भगाने के लिए धुएं का इस्तेमाल किया। मानव और कीटों में बहुत घनिष्ठ संबंध है कुछ कीट हमारे भोजन को खराब या नष्ट कर देते हैं कुछ कपड़े नष्ट कर देते हैं तो कुछ बीमारियों को ले आते हैं।

2500 ईसा पूर्व तक, लोगों ने घुन और कीड़ों को नियंत्रित करने के लिए सल्फर यौगिकों का उपयोग किया। 1200 ईसा पूर्व में, चीनियों ने भृंग और कैटरपिलर जैसे कीटों के खिलाफ शिकारी चींटियों को तैनात किया।

पहली सार्वजनिक रूप से विज्ञापित कीट नियंत्रण कंपनियों में से एक लंदन में 1690 कंपनी एच. टिफिन एंड सोन लिमिटेड थी। कंपनी ने उनके द्वारा आविष्कार किए गए तरीकों और रासायनिक यौगिकों का उपयोग करके चूहे और बिस्तर बग नियंत्रण को बढ़ावा दिया। उनका ट्रेडमार्क "बग डिस्ट्रॉयर्स टू हर मेजेस्टी एंड द रॉयल फैमिली" था।

चूहों को नियंत्रित करना सबसे कठिन कीटों के प्रबंधन में से एक हैं। चूहों को नियंत्रित करने के तरीके रसायनों, पौधों के अर्क, प्रार्थना, मंत्र, टेरियर कुत्तों और संगीत से भिन्न होते हैं। रैट्सबेन इस्तेमाल किए जाने वाले पहले रसायनों में से एक था। मध्य युग में नाइयों ने इसे बेचा। फिर यह स्ट्रीट वेंडर्स द्वारा बेची जाने वाली एक लोकप्रिय वस्तु बन गई।

वर्मिन एक्सटर्मिनेटर अंततः लगभग 1840 से 1930 तक संयुक्त राज्य अमेरिका में चले गए।

कीट प्रबंधन

प्रत्येक तीन महीने में कम से कम एक बार, एक पेशेवर कीट नियंत्रक से अपने घर पेस्ट कंट्रोल करवाना चाहिए। यह कीटों को समस्या बनने से रोकने में मदद करता है।

पेशेवर उपचार के बीच कीटों को नियंत्रित करने के लिए आप उपभोक्ता उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। कीटों की निगरानी और उन्हें पकड़ने के लिए स्टिकी ट्रैप और लाइव कैच ट्रैप का उपयोग भी कर सकते हैं।

पहला विश्व कीट दिवस समारोह 6 जून, 2017 को बीजिंग होटल में आयोजित किया गया था। विश्व कीट दिवस की शुरुआत चीनी कीट नियंत्रण संघ द्वारा की गई थी, और एशियाई और ओशिनिया कीट प्रबंधक संघ, राष्ट्रीय कीट प्रबंधन संघ और यूरोपीय कीट प्रबंधन संघों के परिसंघ द्वारा सह-प्रायोजित किया गया था।

जागरुकता बढ़ाने के लिए हम आपको बता सकते हैं कि रात के भोजन के बाद जूठे बरतन सिंक में न छोड़ें। क्योंकि इस से काकरोज और चींटियों को खाना मिलता है। अगर इन बर्तनों को धोने का समय नहीं है तो एक बड़े बरतन में साबुन का पानी मिला कर बरतनों को उस में डुबो कर और किसी चीज से ढक कर रख देना चाहिए।

अक्सर लोग बचे खाने को फ्रिज में रख देते हैं लेकिन खुला छोड़ने से ये कीट वहां पहुंचकर उसे खराब कर सकते हैं। कूड़े की डस्टबिन को ढक कर रखें। अपने घर के फर्श को सप्ताह में 1 या 2 बार साबुन के पानी से जरूर साफ करें। बाथरूम और किचन की नियमित सफाई करें। भीगे कपड़ों को बाथरूम में अधिक देर तक नहीं रखना चाहिए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story