×

World Interfaith Harmony Week: 1-7 फरवरी को विश्व अंतर्धार्मिक सद्भाव सप्ताह

World Interfaith Harmony Week: इसका लक्ष्य सभी देशों को उनकी धार्मिक परंपराओं या विश्वासों के अनुसार स्वेच्छा से अंतर-विश्वास सहिष्णुता और सद्भावना के संदेश का प्रसार करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Network
Written By Network
Published on: 1 Feb 2023 2:24 PM GMT
World Interfaith Harmony Week
X

World Interfaith Harmony Week (Social Media)

World Interfaith Harmony Week: लोगों के विश्वास की परवाह किए बिना सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए आपसी समझ और अंतर्धार्मिक संवाद बनाने का उत्सव वर्ल्ड इंटरफेथ हार्मनी वीक के रूप में फरवरी के पहले सप्ताह (1-7) के दौरान मनाया जाता है। इसका लक्ष्य सभी देशों को उनकी धार्मिक परंपराओं या विश्वासों के अनुसार स्वेच्छा से अंतर-विश्वास सहिष्णुता और सद्भावना के संदेश का प्रसार करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

विश्व इंटरफेथ सद्भाव सप्ताह: महत्व

वर्ल्ड इंटरफेथ हार्मनी वीक एक मंच प्रदान करता है, जहां सभी इंटरफेथ समूह और सद्भावना के अन्य समूह दुनिया को दिखा सकते हैं कि वे कितने शक्तिशाली आंदोलन हैं। ये समूह हजारों कार्यक्रम आयोजित करते हैं। लेकिन यह अक्सर आम जनता के साथ-साथ स्वयं समूहों द्वारा भी ध्यान नहीं दिया जाता है। सप्ताह इन समूहों को एक दूसरे के बारे में जागरूक होने की अनुमति देता है। यह एक दूसरे के प्रयासों की नकल करने और संबंधों के निर्माण से बचने के द्वारा आंदोलन को भी मजबूत करने का काम करता है।

विश्व इंटरफेथ सद्भाव सप्ताह का इतिहास

वर्ल्ड इंटरफेथ हार्मनी वीक (WIHW), एक संस्कृति शांति और अहिंसा को बढ़ावा देने के लिए कल्पना की गई थी, जिसे पहली बार 2010 में संयुक्त राष्ट्र में जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय द्वारा प्रस्तावित किया गया था। इसे संयुक्त राष्ट्र महासभा (संकल्प ए / आरईएस / 65 /) द्वारा जल्दी से अपनाया गया था। प्रत्येक वर्ष फरवरी के पहले सप्ताह को विश्व इंटरफेथ सद्भाव सप्ताह के रूप में घोषित करते हुए, सरकारों, संस्थानों और नागरिक समाज से इसे विभिन्न कार्यक्रमों और पहलों के साथ देखने का आह्वान करते हैं जो WIHW उद्देश्य को बढ़ावा देंगे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story