×

Elon Musk: जानें एलन मस्क ने क्यों खरीदा ट्विटर, ये है मोटी रकम अदा करने की असली वजह

Elon Musk Buy Twitter: टेस्ला और स्पेस एक्स के मालिक तथा दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर खर्च कर माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर खरीद लिया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 26 April 2022 2:32 AM GMT
elon musk
X

एलन मस्क (फोटो-सोशल मीडिया)

Elon Musk Buy Twitter: टेस्ला और स्पेस एक्स के मालिक तथा दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर खर्च कर माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर खरीद लिया है। ट्विटर और एलन मस्क के बीच यह डील 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से तय हो गई है।

ट्विटर और टेस्ला सीईओ एलन मस्क के बीच आधिकरिक तौर पर फाइनल हुई इस डील के चलते ट्विटर के शेयर की कीमतों में 5 प्रतिशत से अधिक का ऊंछाल देखा गया। यह ऊंछाल ठीक वैसा ही नज़र आया जब बीते समय में। एलन मस्क द्वारा ट्विटर की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदे जाने की खबर सामने आई थी।

ट्विटर एक नए स्वरूप में

एलन मस्क द्वारा ट्विटर खरीदने को लेकर वैसे तो कई कारण बताए जा रहे हैं, जिसमें कुछ का कहना है कि एलन मस्क लोकप्रिय माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म का प्रयोग कर टेस्ला गाड़ियों का दुनियाभर में प्रचार करेंगे तो वहीं कुछ लोगों का कहना है कि एलन मस्क ट्विटर के पूरी तरह से रूपांतरण कर इसे एक नए स्वरूप में पेश करेंगे। हालांकि, इस कयासों और तर्कों के अतिरिक्त एलन मस्क ने खुद अपने इस निर्णय को लेकर असल कारणों के संकेत दिए थे।

एलन मस्क की मानें तो ट्विटर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का भली-भांति समर्थन करता है तथा एलन मस्क खुद अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के घोर समर्थक है। इसी के चलते बीते दिनों एलन मस्क ने कहा था कि वह ट्विटर को दुनियाभर में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का एक वैश्विक माध्यम बनाना चाहते हैं क्योंकि अभिव्यक्त करने की आज़ादी विकसित समाज का कारण बनती है।

अपने इस मत के समर्थन में एलन मस्क ने एक ट्वीट करते हुए लिखा है कि-"स्वतंत्र भाषण या अभिव्यक्ति की आज़ादी एक कार्यशील लोकतंत्र का आधार है तथा ट्विटर एक वह माध्यम है जहां कई महत्वपूर्ण मामलों पर रोजाना चर्चा होती है। मैं नई सुविधाओं के साथ ट्विटर को अधिक बेहतर बनाने का काम करूंगा। ट्विटर में जबरदस्त क्षमता है, मैं यकीनन इस कंपनी और इससे जुड़े समुदाय के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं।"

हालांकि अब ट्विटर को अभिव्यक्ति की आज़ादी के तौर पर प्रदर्शित करना और इसे एक वैश्विक मंच बनाने के चलते इस बात के कयास जोरों से लागे जा रहे हैं कि ट्विटर खरीदने के बाद अब एलन मस्क एप में कई बदलाव पेश कर सकते हैं तथा आने वाले दिनों में यदि ट्विटर नए कलेवर में भी नज़र आ जाए तो चौंकने वाली बात नहीं होगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story