×

World's Tallest Man: साढ़े 8 फुट लंबा इंसान, आज तक नहीं हुआ कोई और ऐसा

World Tallest Man: वाडलो को "द जाइंट ऑफ इलिनोइस" भी कहा जाता है। उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा रिकॉर्ड किए गए दुनिया के सबसे ऊंचे आदमी के रूप में मान्यता प्राप्त है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 Dec 2022 5:24 AM GMT
Robert Wadlow is eight and a half feet tall, no one else has been like this till date
X

साढ़े 8 फुट लम्बे रॉबर्ट वाडलो, आज तक नहीं हुआ कोई और ऐसा: Photo- Social Media

8½ Feet Tall Man: लंबे लोग जहां भी जाते हैं, ध्यान आकर्षित करते हैं। बहुत लंबे लोग कौतूहल भी पैदा करते हैं। 'हिस्ट्री इन कलर' नामक एक ट्विटर पेज ने रॉबर्ट वाडलो की 1935 में ली गई एक तस्वीर साझा की है। वाडलो को "द जाइंट ऑफ इलिनोइस" भी कहा जाता है। उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा रिकॉर्ड किए गए दुनिया के सबसे ऊंचे आदमी के रूप में मान्यता प्राप्त है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि वाडलो 1955 से रिकॉर्ड धारी हैं।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, वाडलो की ऊंचाई 2.72 मीटर (8 फीट 11.1 इंच) थी जब उन्हें अंतिम बार 27 जून, 1940 को मापा गया था। वाडलो का जन्म 22 फरवरी, 1918 को सामान्य आकार के माता-पिता के लिए हुआ था। जन्म के समय वाडलो का वजन 3.85 किलोग्राम था। लेकिन 5 साल की उम्र तक, वह 5 फीट 4 इंच लंबा हो गया और उस समय तक वह पहले से ही किशोरों के कपड़े पहन रहा था।

सर्कस में वाडलो को मिली खूब प्रसिद्धि

वाडलो ने उस समय के बेहद लोकप्रिय रिंगलिंग ब्रदर सर्कस के साथ शुरुआत की थी। इस सर्कस के टूर में देखा गया कि वाडलो को खूब प्रसिद्धि मिली। अफसोस की बात यह है कि मात्र 22 साल की उम्र में वाडलो का निधन हो गया। उनके दाहिने टखने पर एक सेप्टिक फुंसी हो गई थी और एक हफ्ते बाद ही 15 जुलाई, 1940 को मिशिगन के मैनिस्टी के एक होटल में उनकी मृत्यु हो गई। वाडलो के सम्मान में 1986 में एल्टन म्यूजियम ऑफ हिस्ट्री एंड आर्ट के सामने कॉलेज एवेन्यू पर एक आदमकद प्रतिमा स्थापित की गई थी।

मृत्यु के समय वाडलो की ऊंचाई 8 फीट 11.1 इंच

मृत्यु के समय वाडलो की ऊंचाई 8 फीट 11.1 इंच (2.72 मीटर) थी, जबकि उनका वजन 199 किलोग्राम तक पहुंच गया था। उनके महान आकार और निरंतर अतिवृद्धि उनकी पिट्यूटरी ग्रंथि के बड़े आकार के परिणामस्वरूप हुई। उनकी मृत्यु के समय तक, कोई संकेत नहीं था कि उनकी वृद्धि समाप्त हो गई थी।

उनके ताबूत का आकार 10 फीट 9 इंच लंबा, 2 फीट 8 इंच चौड़ा और 2 फीट 6 इंच गहरा था। इसका वजन 450 किलो से अधिक था। वाडलो के ताबूत को बीस लोगों द्वारा ले जाया गया था। उन्हें मैडिसन काउंटी, इलिनोइस में ओकवुड कब्रिस्तान में दफनाया गया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story