×

चीन में 21 सितंबर से दौड़ेगी दुनिया की सबसे तेज ट्रेन

aman
By aman
Published on: 21 Aug 2017 8:24 PM GMT
चीन में 21 सितंबर से दौड़ेगी दुनिया की सबसे तेज ट्रेन
X
चीन में 21 सितंबर से दौड़ेगी दुनिया की सबसे तेज ट्रेन

बीजिंग: चीनी अधिकारियों ने बताया, कि चीन सितंबर में दुनिया की सबसे तेज ट्रेन उतारने की योजना बना रहा है। यह ट्रेन बीजिंग से शंघाई तक दूरी को एक घंटे तक कम करेगी। ऐफे की रिपोर्ट के अनुसार, चीन रेलवे प्राधिकरण ने कहा, 'कई सफल प्ररीक्षणों के बाद 'फुकशिंग' नामक यह ट्रेन 21 सितंबर को दुनिया के सामने उतारा जाएगा। यह ट्रेन 350 से 400 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से दौड़ेगी।'

चीन इस तरह की कुल सात ट्रेनों को ट्रैक पर उतारेगा। ये ट्रेन दोनों शहरों के बीच 14 बार यात्रा करते हुए कुल 1,318 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी। यह ट्रेन 300 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली इसके पिछले संस्करण से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की तेजी से दौड़ेगी।

चीन में बने इस नए बुलेट ट्रेन की खास बात यह है कि इसमें परिष्कृत अनुश्रवण प्रणाली का उपयोग किया गया है, जो आपातकाल के दौरान ट्रेन की रफ्तार को स्वत: धीमा कर देगा। चीन में रेल का प्रसार विश्व में सबसे बड़ा है, जिसमें कुल वैश्विक आबादी के लगभग 60 प्रतिशत लोग सफर करते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story