जिनपिंग बोले- चीन को करना होगा प्रतिबंधित परिवार नियोजन नीति का पालन

By
Published on: 19 May 2016 9:24 AM GMT
जिनपिंग बोले- चीन को करना होगा प्रतिबंधित परिवार नियोजन नीति का पालन
X

बीजिंग: चीन इस वर्ष अपनी विवादास्पद तीन दशक पुरानी एक बच्चे की नीति को संशोधित कर इसकी जगह दो बच्चे की नीति ला सकता है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि आबादी, संसाधनों और पर्यावरण के बीच के तनाव में बदलाव नहीं होने वाला है इसलिए बच्चे के जन्म पर प्रतिबंध जारी रहेगा। शी ने परिवार नियेाजन एसोसिएशन की एक बैठक को एक लिखित निर्देश में कहा कि चीन को लंबे समय के लिए परिवार नियोजन की आधारभूत नीति का पालन करना होगा।

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के महासचिव शी जिनपिंग ने कहा, ‘आबादी का मुद्दा हमेशा एक समग्र, दीर्घकालिक, रणनीतिक मुद्दा रहा है जिसका हमारा देश सामना कर रहा है। भविष्य में काफी लंबे समय के लिए चीन की एक बड़ी आबादी के बुनियादी राष्ट्रीय हालात में मौलिक परिवर्तन नहीं होगा। आर्थिक और सामाजिक विकास पर आबादी के दबाव में कोई मौलिक परिवर्तन नहीं होगा।’

उन्होंने कहा, ‘आबादी और संधाधनों और पर्यावरण के बीच के तनाव में मौलिक परिवर्तन नहीं होगा।’ एक बच्चे की नीति का बचाव करते हुए शी जिनपिंग ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में परिवार नियोजन एसोसिएशन के अत्यधिक प्रयासों ने परिवार नियोजन के समायोजन को सही ढंग से समझने में लोगों का मार्गदर्शन किया है और प्रासंगिक सेवाएं प्रदान की हैं।

एक जनवरी से चीन ने सभी विवाहित दंपतियों को दो बच्चों को जन्म देने की अनुमति दी थी। इस वर्ष इस नवीनतम परिवर्तन ने ‘एक बच्चे’ की उस नीति को खत्म कर दिया था जिसे बढ़ती आबादी के कारण चीन ने 1970 में लागू किया था।

Next Story