×

Xi Jinping Step Down: चीन में सख्त कोविड -19 प्रतिबंधों को लेकर विरोध प्रदर्शन, हजारों गिरफ्तार

Protest in China Latest Uodate: देश में मामलों में वृद्धि के बाद सरकार द्वारा सख्त कोविड लॉकडाउन लागू किए जाने पर पूरे चीन में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।

Jugul Kishor
Published on: 28 Nov 2022 4:43 AM GMT (Updated on: 28 Nov 2022 4:44 AM GMT)
Xi Jinping Step Down
X

चीन में सख्त कोविड -19 प्रतिबंधों को लेकर विरोध प्रदर्शन

Xi Jinping Step Down: चीन में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहें तो लोगों पर पाबंदिया भी लगाई जा रही है। पाबंदियां झेल रहे लोगों का सब्र टूट चुका है। राजधानी बीजिंग समेत कई बड़े शहरों में लोग लाकडाउन का विरोध करने के लिए सड़कों पर उतर आए हैं। चीन की नाराज जनता राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इस्तीफे की मांग कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार रात शंघाई में विरोध प्रदर्शन के दौरान लोगों को खुलेआम 'शी जिनपिंग, पद छोड़ो' और 'कम्युनिस्ट पार्टी, पद छोड़ो' जैसे नारे लगाते हुए सुना गया। लोगों को खाली बैनर पकड़े देखा गया, जबकि अन्य लोगों ने उरुमकी में पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए मोमबत्तियां जलाईं और फूल चढ़ाए। सरकार विरोधी नारे लगाने वाले प्रदर्शन कारियों को गिरफ्तार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जबरन हजारों की संख्या में लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

चीन के विभिन्न विश्वविद्यालय परिसरों से विरोध प्रदर्शन के वीडियो भी सामने आ रहे हैं, जहां छात्र लाकडाउन का विरोध करने के लिए सड़कों पर निकले हुए हैं। छात्रों को बीजिंग और नानजिंग समेत अन्य जगहों पर विश्वविद्यालयों में प्रदर्शन करते देखा गया।

सुदूर उत्तर-पश्चिम शहर उरुमकी में एक विरोध प्रदर्शन के बाद अशांति फैली है, जहां एक टावर ब्लॉक में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई। आग लगने के दौरान बचाव कार्य ठीक तरह से नहीं होने का जिम्मेदार कोरोनावायरस के चलते लाकडाउन को माना गया है। हालांकि चीनी अधिकारियों ने इस बात से इनकार किया कि कोविड प्रतिबंधों के कारण मौतें हुईं, लेकिन उरुमकी में अधिकारियों ने माफी मांगी और कोविड पाबंदियों को चरणबद्ध तरीके से हटाकर व्यवस्था बहाल करने का वादा किया।

चीन में लगातार चौथे दिन कोरोना के केसों में बढ़ोत्तरी हुई है। राजधानी बीजिंग मामलों की तीव्र वृद्धि रही है, रविवार को 4,700 से अधिक मामले दर्ज किए गए। चीन में पिछले 24 घंटे में 40,000 नए कोराना वायरस के केस सामने आये हैं।

आपको याद होगा कि दिसंबर 2019 में चीन की एक लैब से बेहद खतरनाक रणनीति के तहत छोड़े गए कोविड वायरस ने दुनिया में एक-डेढ़ साल तक किस कदर तबाही मचाई थी। अब वही कोविड चीनी सरकार के लिए जी का जंजाल बन चुका है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story