×

पोप ने क्रिसमस पर विदेशियों का स्वागत करने का संदेश दिया

Rishi
Published on: 25 Dec 2017 11:30 AM GMT
पोप ने क्रिसमस पर विदेशियों का स्वागत करने का संदेश दिया
X

वेटिकन सिटी : सर्वोच्च कैथलिक ईसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने अपने कार्यकाल का पांचवां क्रिसमस मध्यरात्रि का जश्न मनाया जहां उन्होंने ईसा मसीह के अभिभावकों जोसेफ और मैरी की बाइबिल में लिखी कहानी पर प्रकाश डालते हुए दूसरी जगहों से आने वाले लोगों का स्वागत करने के महत्व को रेखांकित किया।

पोप ने रविवार रात अपने संदेश में कहा कि जीसस क्राइस्ट के अभिभावकों को बेथलहम में कोई स्थान नहीं मिला था। एक बेहद गरीब ने उन्हें पनाह दी थी। उन्होंने कहा कि ईसाई धर्म इस बात की अपेक्षा करता है कि विदेशियों का स्वागत किया जाना चाहिए।

ये भी देखें :राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, PM मोदी और RG ने राष्ट्र को दी क्रिसमस की बधाई

भारी सुरक्षा के बीच आयोजित मास में कैथलिक श्रद्धालुओं ने यीशु के जन्म को याद किया। इस वर्ष कार्यक्रम को मध्यरात्रि पर नहीं बल्कि रात 9.30 बजे ही शुरू कर दिया गया। पोप ने सेंट पीटर्स बेसिलिका (गिरिजाघर) के अंदर लगभग 10,000 लोगों के बीच अपना संदेश दिया जबकि हजारों लोगों ने बेसिलिका के बाहर प्रार्थनाएं कीं।

हाल के दिनों में अपने-अपने देशों से उजड़ने वाले शरणार्थियों की मदद के लिए पोप फ्रांसिस मजबूती से आवाज उठाते रहे हैं और अपने संदेश में उन्होंने फिर से इसकी जरूरत को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि 'हमारी नागरिकता का दस्तावेज ईश्वर की तरफ से आता है, इसलिए आव्रजकों का सम्मान इसाईयत का अभिन्न अंग है।' उन्होंने कहा कि इनसानों की तस्करी करने वाले ऐसे जालिम हैं जिनके हाथ इनसानों के खून से रंगे हुए हैं।

पोप फ्रांसिस सोमवार को सेंट पीटर्स बेसिलिका से देश व दुनिया को अपनी पारंपरिक क्रिसमस डे ब्लेसिंग्स देंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story