×

चीन को अपनी सेवाएं नहीं देगा Yahoo, किया बड़ा एलान, माइक्रोसॉफ्ट ने भी बंद की ये सर्विस

Yahoo News: याहू ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि चीन में बढ़ती व्यापारिक चुनौतियों और खराब होते कानून माहौल के मद्देनजर याहू ने चीन में अपनी सेवाएं बंद करने का फैसला किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 3 Nov 2021 2:33 AM GMT
चीन को अपनी सेवाएं नहीं देगा Yahoo, किया बड़ा एलान, माइक्रोसॉफ्ट ने भी बंद की ये सर्विस
X

याहू (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Yahoo News: अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी याहू इंक (Yahoo) ने चीन में अपनी सेवाएं बंद करने की घोषणा कर दी है। चीन में बढ़ती कारोबारी और कानूनी चुनौतियों के बीच याहू ने चीन से अपना कारोबार समेट लिया है और अब यह कंपनी ड्रैगन को अपनी सेवाएं नहीं देगी। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी की वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा गया है कि एक नवंबर से चीन में यूजर्स याहू की सेवाओं (Yahoo Ki Sevaye) का लाभ नहीं ले पाएंगे।

Yahoo ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि चीन में बढ़ती व्यापारिक चुनौतियों और खराब होते कानून माहौल के मद्देनजर याहू ने चीन में अपनी सेवाएं बंद करने का फैसला किया है। चीन की मुख्य भूमि पर याहू की सभी सेवाएं एक नवंबर से बंद हो जाएंगी। याहू के प्रवक्ता ने मंगलवार को एक ईमेल के जवाब में बताया कि एक नवंबर से चीनी यूजर्स (Yahoo Chenese Users) को दी जाने वाली सेवाएं बंद कर दी गई हैं। चीन की स्थानीय मीडिया ने भी इस बात की पुष्टि की है। याहू ने 1998 में चीन में सेवाएं शुरू की थीं।

चीन ने लागू किए सख्त नियम

आपको बता दें कि चीन ने हाल ही में ऑनलाइन उपयोगकर्ता डेटा गोपनीयता की रक्षा के लिए बनाया गया व्यक्तिगत सूचना संरक्षण कानून (China Personal Information Protection Law) लागू किया है। इसी वजह से याहू ने चीन को छोड़ा है। यह कानून यह निर्धारित करता है कि इंटरनेट कंपनियां (Internet Companies) क्या इंफोर्मेशन जुटा सकती हैं और उनका किस तरह भंडारण किया जा सकता है। इसके साथ ही अगर अधिकारी देश में संचालित होने वाली कंपनियों से डेटा मांगेंगे तो उन्हें मुहैया कराना होगा।

याहू (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

याहू क्या है (Yahoo Kya Hai)?

अगर बात करें याहू के बारे में तो यह एक प्रकार का सर्च इंजन है जिस पर आप किसी भी सवाल का जवाब आसानी से पा सकते हैं। इसका फुल फॉर्म Yet Another Heirarchical Officious Oracle है। याहू को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो स्टूडेंट जेरी यंग (Jerry Yang) और डेविड फिलो (David Filo) ने डेवलेप किया है। याहू के ऐप्स जैसे- याहू वेदर, याहू सर्च आदि भी हैं।

लिंक्डिइन की सेवाएं भी खत्म

आपको बता दें कि इससे पहले Yahoo से पहले माइक्रोसॉफ्ट ने लिंक्डिइन की सेवाएं भी चीन में बंद कर दी थीं। बीते महीने माइक्रोसॉफ्ट के पेशेवर नेटवर्किंग मंच लिंक्डइन ने कहा था कि चुनौतीपूर्ण परिचालन वातावरण और अत्यधिक अनुपालन आवश्यकताओं के चलते चीन में वह अपनी सर्विस बंद कर रहा है। इसकी जगह एक जॉब बोर्ड लेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story