×

Year Ender 2022: क्या नहीं हुआ इस साल, आइए जाने सब कुछ संक्षिप्त में

Year Ender 2022: साल का आखिरी महिना आ चुका है, एक बार उन चीजों पर नज़र डालते हैं जो 2022 में होने वाली थी, लेकिन नहीं हो सकी ।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 15 Dec 2022 1:17 AM GMT
Year Ender 2022
X

क्या नहीं हुआ इस साल (photo: social media )

Year Ender 2022: कभी-कभी, जो नहीं होता है वह सबसे ज्यादा मायने रखता है। 2022 में भी कई चीजें होने की आशंका और उल्लेद थी । लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

-इस साल 25 फरवरी की शाम तक, दूसरे विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में सबसे बड़े सैन्य हमले में रूसी टैंकों के यूक्रेन में प्रवेश करने के एक दिन बाद, मास्को की सेना कीव के बाहरी इलाके में पहुंच गई थी। राजधानी में दूर-दूर तक तोपखाने की आग के साथ, यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने आक्रमणकारियों को खदेड़ने के लिए निवासियों से पेट्रोल बम बनाने का आग्रह किया। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने देश की स्वतंत्रता की रक्षा करने की कसम खाते हुए, शहर की सड़कों पर सहयोगियों के साथ खुद को फिल्माया। उन्होंने कहा - आज रात, वे एक हमला शुरू करेंगे, हमें इस रात का सामना करना चाहिए। लेकिन वह हमला कभी नहीं हुआ - और 10 महीने बाद अब मास्को का "विशेष सैन्य अभियान" बुरी तरह फंस गया है। कुछ जगहों पर रूस पीछे हट रहा है। मॉस्को में कई लोगों ने उम्मीद की थी कि रूस की सेना जीत हासिल करेगी, ज़ेलेंस्की की सरकार को हटा देगी और रूस के अनुकूल शासन स्थापित करेगी। लेकिन 2022 में ऐसा कुछ नहीं हुआ। अरबों डॉलर के पश्चिमी हथियारों से सुसज्जित यूक्रेनी सेना ने नियमित रूप से खुद को मनोबल से लबरेज रूसियों की तुलना में और अधिक प्रभावी साबित किया है।

प्रेसिडेंट जो बिडेन (photo: social media )

- अमेरिका में 2022 में मिडटर्म चुनाव हुए। रिपब्लिकन पार्टी और चुनावी एक्सपर्ट्स ने भविष्यवाणी की कि इन चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी की लहर छा जायेगी। लेकिन यह लहर नहीं आई। अंतिम परिणामों में रिपब्लिकन पार्टी ने प्रतिनिधि सभा का नियंत्रण जीत लिया। लेकिन वहां जीत 10 से कम सीटों के बहुमत से कम थी। पार्टी न केवल सीनेट को वापस लेने में विफल रही, बल्कि कई महत्वपूर्ण दौड़ हार गई। डेमोक्रेट्स ने आशा के विपरीत अच्छी जीत दर्ज की और प्रेसिडेंट जो बिडेन मजबूत हो कर निकले।

दुनिया में मंदी (फोटो: सोशल मीडिया )

- 2022 में मंदी का इन्तजार रहा। अर्थशास्त्री कहते रहे कि दुनिया में मंदी छाने वाली है। दुनिया के अधिकांश बड़े केंद्रीय बैंकों ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी। लेकिन मंदी का काला साया नहीं आया। अब दुनिया की इकॉनमी के उत्तर 2023 में स्पष्ट हो सकेंगे। शुरुआती संकेत हैं कि कुछ अर्थव्यवस्थाओं में मुद्रास्फीति चरम पर हो सकती है, लेकिन इसकी रफ़्तार भी नरम हो रही है।

पृथ्वी की जलवायु कितनी तेजी से बदल रही (फोटो: सोशल मीडिया )

- मिस्र में 2022 में संयुक्त राष्ट्र की जलवायु वार्ता का आयोजन हुआ। इस वार्ता से कई उम्मीदें थीं । लेकिन सब पर पानी फिर गया। अमीर देश जलवायु आपदाओं से पीड़ित गरीब देशों की मदद के लिए एक कोष बनाने पर सहमत हुए, लेकिन उत्सर्जन में तेजी से कटौती करने की योजना पर सहमत होने में विफल रहे। इस बीच, चीन में रिकॉर्ड गर्मी की लहरें, पाकिस्तान और यूरोप में बाढ़, और भारत, इटली और चिली में ग्लेशियर का गिरना इस बात की याद दिलाता है कि पृथ्वी की जलवायु कितनी तेजी से बदल रही है।

22 वर्षीय महसा अमिनी (फोटो: सोशल मीडिया )

- यह वह वर्ष था जब 22 वर्षीय महसा अमिनी की मौत के बाद ईरान में विरोध प्रदर्शनों का विस्फोट हुआ। महसा अमिनी को ड्रेस कोड का उल्लंघन करने पर गिरफ्तार किया गया था और हिरासत में उसकी मौत हो गयी थी। महसा की मौत के बाद महिलाओं की अगुवाई में शुरू हुए विरोध पूरे देश में और सामाजिक वर्गों में फैल गए। विरोध प्रदर्शन और इरानी सरकार की दमनात्मक कार्रवाई, दोनों जारी हैं। जितने लंबे समय तक जारी रहेंगे, वे 43 साल पुरानी इस्लामी क्रांति के लिए उतना ही अधिक खतरा पैदा करेंगे।

चीन में कोरोना (फोटो: सोशल मीडिया )

- 2022 में दुनिया का अधिकांश हिस्सा कोरोना से उबर गया। एक बड़ा अपवाद चीन रहा जिसकी जीरो कोरोना नीति ने २०22 के अंत में जन विरोध और अशांति को जन्म दिया। अक्टूबर में, देश की दो बार एक दशक की कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करते हुए और तीसरा कार्यकाल जीतते हुए देखा था लेकिन जनाक्रोश के सामने जिनपिंग की मजबूती हिलती हुई नजर आई।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story