×

परमानेंट स्माइल के साथ पैदा हुई एक बच्ची, देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

मेडिकल की भाषा में इस दुर्लभ जेनेकिट कंडीशन वाली बच्ची को द्विपक्षीय मैक्रोस्टोमिया है। ये एक ऐसी ही स्थिति है जहां मुंह के कोने एक साथ ठीक से फ्यूज नहीं हो पाते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 May 2022 5:44 PM GMT
You will also be surprised to see a baby girl born with a permanent smile
X

परमानेंट स्माइल के साथ पैदा हुई एक बच्ची: Photo - Social Media

Lucknow: दुनिया में हर रोज लाखों की तादाद में बच्चे पैदा होते हैं। इनमें से कुछ अपवाद स्वरूप ऐसे बच्चे होते हैं, जो किसी दुर्लभ मेडिकल कंडीशन के साथ इस दुनिया में आते हैं। जिन पर यकीन करना सामान्य लोगों के लिए बेहद कठिन होता है। केवल मेडिकल जगत के लोग ही इसे समझ पाते हैं। इन दिनों एक ऐसी ही बच्ची की दुर्लभ कंडीशन इंटरनेट (Internet) पर तेजी से वायरल हो रही है, जो पैदा ही एक स्माइल के साथ हुई है।

मेडिकल की भाषा में इस दुर्लभ जेनेकिट कंडीशन (rare genetic condition) वाली बच्ची को द्विपक्षीय मैक्रोस्टोमिया (bilateral macrostomia) है। ये एक ऐसी ही स्थिति है जहां मुंह के कोने एक साथ ठीक से फ्यूज नहीं हो पाते हैं। यही वजह है कि ये बच्ची ऐसी स्माइल के साथ पैदा हुई है।

आस्ट्रलियाई कपल (australian couple) की संतान है बच्ची

इस बच्ची का नाम आयला समर मुचा है। एक अमेरिकी अखबार में छपे रिपोर्ट के अनुसार, आयला के जन्म के फौरन बाद डॉक्टरों ने इस दुर्लभ कंडीशन के बारे में माता – पिता को बता दिया था। आयला आस्ट्रलियाई कपल क्रिस्टीना वर्चर और ब्लेज मुजा की संतान है। दोनों ने टिकटॉक अकाउंट पर अपनी बच्ची के इस कंडीशन का खुलासा किया। बताया जा रहा है कि दुनिया में ऐसे लोगों की संख्या केवल 14 है।

जागरूरकता फैलाने के लिए खोला टिकटॉक अकाउंट (tiktok account)

बच्ची के माता –पिता ने बताया कि इस स्थिति के बारे में उन्हें कुछ पता नहीं था और न ही वो कभी मैक्रोस्टोमिया के साथ पैद हुए किसी व्यक्ति से मिले थे। शुरूआत में वो अपनी बेटी को लेकर काफी परेशान और चिंतित थे। अपनी बेटी की स्थिति के बारे में जागरूरकता फैलाने के लिए इस जोड़े ने अपना एक टिकटॉक अकाउंट खोला।

मैक्रोस्टोमिया के साथ पैदा हुए लोगों को उनके चेहरे की कार्यक्षमता में सुधार लाने के लिए अक्सर सर्जरी की सलाह दी जाती है। लेकिन आयला के पैरेंट्स फिलहाल इसके लिए तैयार नहीं हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story