×

Zoe Heat Wave: "जो" है दुनिया की पहली नामित हीटवेव, स्पेन ने की नामकरण की शुरुआत

Zoe Heat Wave: स्पेन का सेविले दुनिया में पहला है जिसने तूफान के समान हीट वेव्स के नामकरण और रैंकिंग के लिए एक नया पायलट प्रोग्राम "प्रोमिटियो" लॉन्च किया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 28 July 2022 6:13 AM GMT
Zoe Heat Wave
X

जो हीटवेव (फोटो :सोशल मीडिया )

Zoe Heat Wave: समुद्री तूफान और चक्रवातों का तो नामकरण बहुत पहले से होता आया है लेकिन अब भीषण हीटवेव का भी नामकरण कर दिया गया है।

"जो" दुनिया की पहली नामित हीट वेव है जिसने इस सप्ताह स्पेन के शहर सेविले पर कहर बरपाया था। शहर की नई हीट वेव रैंकिंग प्रणाली में इसे सबसे गंभीर स्तर पर रखा गया। स्पेन का सेविले दुनिया में पहला है जिसने तूफान के समान हीट वेव्स के नामकरण और रैंकिंग के लिए एक नया पायलट प्रोग्राम "प्रोमिटियो" लॉन्च किया है। केवल सबसे भीषण गर्मी की लहरों को ही नामित किया जाएगा। जिन्हें इस वर्ष उल्टे वर्णानुक्रम में नामित किया गया है। ज़ो के बाद, यागो, ज़ेनिया, वेन्सलाओ और वेगा आता है।

हीट वेव "ज़ो" ने पिछले कुछ दिनों से देश के दक्षिणी हिस्से में चिलचिलाती गर्मी ला दी है, विशेष रूप से उस क्षेत्र में जहां सेविले स्थित है। स्पेनिश मौसम विज्ञान सेवा ने कहा है कि कुछ क्षेत्रों में अत्यधिक तापमान दर्ज किया गया जो दिन और रात में लगभग बराबर रहा था। सेविले की नई हीट वेव रैंकिंग प्रणाली के अनुसार, इसने मानव स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम पैदा किया है।

प्रत्येक स्तर पर आपातकालीन प्रतिक्रिया सेवाओं का एक सेट

नई हीट वेव रैंकिंग प्रणाली सेविले शहर और अटलांटिक काउंसिल के एड्रिएन अर्शट-रॉकफेलर फाउंडेशन रेजिलिएंस सेंटर (अर्स्ट-रॉक) के बीच सहयोग से तैयार की गई है। इसके अन्य भागीदारों में स्पेनिश ऑफिस फॉर क्लाइमेट चेंज और कई स्पेनिश विश्वविद्यालय और अनुसंधान संस्थान शामिल हैं। यह सेविले में गर्मी की लहरों को वर्गीकृत करने के लिए तीन-स्तरीय अप्रोच अपनाता है, जिसमें श्रेणी 1 सबसे कम रैंकिंग और श्रेणी 3 सबसे गंभीर है। इस सिस्टम में प्रत्येक श्रेणी के लिए विशिष्ट मानदंड हैं, जिसमें न केवल दिन का तापमान, बल्कि रात का तापमान, आर्द्रता और मानव स्वास्थ्य पर गर्मी के अपेक्षित प्रभाव भी शामिल हैं। प्रत्येक स्तर पर आपातकालीन प्रतिक्रिया सेवाओं का एक सेट शुरू होता है, जैसे मौसम अलर्ट जारी करना, कूलिंग सेंटर खोलना और कमजोर आबादी की जांच के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य टीमों को भेजना।स्पेन पहले से ही बहुत अधिक गर्मी या अत्यधिक तापमान से जूझ रहा है। स्पैनिश मौसम विज्ञान सेवा के अनुसार, भीषण गर्मी ने पिछले महीने देश भर में स्थानीय रिकॉर्ड तोड़ दिए, और जून के पहले दो सप्ताह देश में रिकॉर्ड पर सबसे गर्म थे।

यूरोपीय संघ की कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा के अनुसार, पूरे महाद्वीप में यह वर्ष यूरोप का दूसरा सबसे गर्म जून था। इस महीने की शुरुआत में फिर से भीषण गर्मी लौट आई। स्पेन के शहरों ने मासिक तापमान रिकॉर्ड तोड़ दिया और कई जगह जंगल की आग फैल गई।रिकॉर्ड तोड़। तापमान ने पश्चिमी यूरोप के अन्य हिस्सों को भी झुलसाया है, जहां गर्मी की लहरें चार गुना तेजी से बढ़ रही हैं। यूनाइटेड किंगडम में तापमान 42 डिग्री से ऊपर छू गया, जिसने एक ही दिन में कई बार देश के सर्वकालिक तापमान रिकॉर्ड को तोड़ दिया। जलवायु परिवर्तन के कारण पूरी दुनिया में गर्मी की लहरें अधिक लगातार, अधिक तीव्र और लंबे समय तक चलने वाली हो रही हैं, जिससे मानव स्वास्थ्य के लिए जोखिम बढ़ रहा है। सेविले की नई नामकरण और रैंकिंग प्रणाली का उद्देश्य अत्यधिक गर्मी के खतरों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story