×

राजस्थान का ये शहर बना पर्यटन का केंद्र, जोधपुर टूरिस्ट इंडस्ट्री लगा ब्रेक

पिछले करीब 1 साल से बंद पर्यटक स्थल अब पर्यटकों से गुलजार होने लगे है। देसी-विदेशी कई पर्यटक जोधपुर आ रहे हैं, जिससे अब पर्यटक इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोगों को उम्मीद है कि धीरे-धीरे अब संकट दूर होगा और लोगों को रोजगार मिलेगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 30 Dec 2020 12:09 PM GMT
राजस्थान का ये शहर बना पर्यटन का केंद्र, जोधपुर टूरिस्ट इंडस्ट्री लगा ब्रेक
X
पिछले साल वर्ष 2019 में जोधपुर में 10 लाख 80 हजार 798 भारतीय पर्यटक जोधपुर आए थे, वहीं विदेशी पर्यटक 1 लाख 60 हजार 909 पर्यटक जोधपुर आए थे.

जोधपुर: कोरोना महामारी को साल पूरा होने के साथ ही सरकार ने उसके बाद राज्य मेंं धीरे धीरे ढील दे दी। इसका फायदा अब लोगों को मिलने लगा है। जोधपुर शहर की कला-संस्कृति, स्थापत्य, विभिन्न रंग लिए यहां की जिंदगी के साथ ही ब्ल्यू सिटी ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साथ ही यहां के लोकसंगीत, मेहरानगढ़ और उम्मेद पैलेस ने भी अहम रोल अदा किया। गर्व के इन क्षणों के साथ ही हमारी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। जिम्मेदारी यह कि दुनिया में ना केवल हमारी पहचान और मान कायम रहे, बल्कि यह और ऊंचाइयों पर पहुंचे।

पिछले करीब 1 साल से बंद पर्यटक स्थल अब पर्यटकों से गुलजार होने लगे है। देसी-विदेशी कई पर्यटक जोधपुर आ रहे हैं, जिससे अब पर्यटक इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोगों को उम्मीद है कि धीरे-धीरे अब संकट दूर होगा और लोगों को रोजगार मिलेगा।

यह पढ़ें...दुनिया के अंत का पहला संकेत महामारी, अब 2021 की भविष्यवाणी में ये तबाही

JODHPUR

इस वजह से लगे ब्रेक

साल को लेकर अब कुछ ही घंटे बाकी बचे हैं और जोधपुर में पर्यटक रुक नहीं पा रहे हैं। राज्य सरकार के एक आदेश के बाद में जोधपुर टूरिस्ट इंडस्ट्री पर एक तरह से ब्रेक लग चुका है और टूरिस्ट जोधपुर की जगह जैसलमेर में जाकर रुकना पसंद कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल के मुकाबले इस साल सिर्फ 30% टूरिस्ट ही जोधपुर पहुंचे हैं।

यह पढ़ें...LoC पर भयानक खतरा: हमलों की साजिश का खुूलासा, पकड़े गए आतंकी ने उगला सच

48,244 विदेशी पर्यटक

वैसे तो राजस्थान आने वाला हर पर्यटक जोधपुर आता है और रुकता भी है। पिछले साल वर्ष 2019 में जोधपुर में 10 लाख 80 हजार 798 भारतीय पर्यटक जोधपुर आए थे, वहीं विदेशी पर्यटक 1 लाख 60 हजार 909 पर्यटक जोधपुर आए थे। वहीं, इस साल नवंबर तक दो लाख 94 हजार 561 देशी पर्यटक और 48,500 विदेशी पर्यटक जोधपुर पहुंचे हैं, जिसमें से मार्च तक 2 लाख 36 हजार 243 देशी पर्यटक और 48,244 विदेशी पर्यटक मार्च तक ही आए थे।

JODHPUR

टॉप-52 स्थानों की लिस्ट जारी

नए साल की शुरुआत के साथ ही जोधपुर ने फिर देश-दुनिया में अपना डंका बजा दिया है। जोधपुर के जोधपुरवासियों के लिए बेहद खुशी और गर्व करने लायक खबर आई है। दुनिया के बेहद प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने वर्ष 2020 में घूमने के लिए दुनिया के टॉप-52 स्थानों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत से इकलौता स्थान जोधपुर है। इसे सूची में 15वीं रैंक दी गई है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story