×

Aligarh news: कब्रिस्तान की दीवार को लेकर तनाव, भाजपाइयों ने बंद कराई दुकानें

Aligarh news: कब्रिस्तान की जमीन को लेकर अल्पसंख्यक समुदाय एवं हिंदू संगठनों में भी काफी मतभेद रहा है। फिलहाल रोरावर कब्रिस्तान की दीवार निर्माण का कार्य चल रहा है।

Laxman Singh Raghav
Published on: 19 March 2023 8:50 PM GMT
Aligarh news: कब्रिस्तान की दीवार को लेकर तनाव, भाजपाइयों ने बंद कराई दुकानें
X
Uproar over cemetery boundary in Aligarh

Aligarh news: रोरावर कब्रिस्तान को लेकर 2003 में अलीगढ़ में सांप्रदायिक दंगा भड़का था। उस सांप्रदायिक दंगे के बाद से रोरावर कब्रिस्तान काफी सुर्खियों में रहा। कब्रिस्तान की जमीन को लेकर अल्पसंख्यक समुदाय एवं हिंदू संगठनों में भी काफी मतभेद रहा है। फिलहाल रोरावर कब्रिस्तान की दीवार निर्माण का कार्य चल रहा है। जिसको लेकर दोनों समुदायों में आपस में मतभेद बना हुआ है। जब हिंदू संगठन अपनी बात को रखने के लिए थाने पहुंचे तो उनकी बात को अनसुनी किया गया। जिससे गुस्साए भाजपाइयों ने थाने का घेराव किया और आसपास के बाजारों को बंद करा दिया।

अतिसंवेदनशील क्षेत्र में हुए विवाद को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट, पीएसी तैनात

मामला अलीगढ़ देहली गेट थाना क्षेत्र के अंतर्गत का है। जहां भाजपाइयों के द्वारा थाने का घेराव किया गया। भाजपाइयों का आरोप है कि 2003 में रोरावर कब्रिस्तान की वजह से जो सांप्रदायिक दंगा भड़का था। जिसमें कई लोगों ने अपनी जान भी गंवाई थी। उसी कब्रिस्तान में दीवार निर्माण का कार्य चल रहा है। भाजपाइयों के द्वारा बताया गया है कि कब्रिस्तान की आड़ में अल्पसंख्यक समुदाय अवैध निर्माण कर दीवार को बना रहा है। जब इस बात की सूचना भाजपाइयों ने थाने में दी तो उनकी बात को अनसुना किया गया। जिसकी वजह से भाजपाई भड़क गए और थाने का घेराव किया और आसपास के बाजारों को भी बंद करा दिया। थाने पर भाजपा पूर्व मेयर शकुंतला भारती सहित कई अन्य भाजपा नेता अपने-अपने कार्यकर्ताओं के साथ भारी तादाद में पहुंच गए और थाने के आसपास के चौराहों पर प्रदर्शन करने लगे। प्रशासन के द्वारा किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को बुला लिया गया।

पूर्व विधायक जमीरउल्लाह से झड़प, अभद्रता के विरोध में दूसरे पक्ष ने कोतवाली को घेरा

अलीगढ़ कब्रिस्तान दीवार निर्माण की बात जब पूर्व सपा विधायक जमीरउल्लाह को हुई तो वह अपने सहयोगियों के साथ थाना देहली गेट पहुंचे। पूर्व विधायक जमीर उल्लाह के द्वारा बताया गया कि जैसे ही वह अपनी गाड़ी से देहली गेट थाने के लिए उतरे तो कुछ सत्ताधारी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला बोल दिया। पूर्व विधायक जमीर उल्लाह ने बताया कि उनको उनके अंगरक्षक एवं अन्य सहयोगी साथियों के द्वारा बचाते हुए वहां से निकाला गया। सत्ताधारी नेताओं के द्वारा अपने ऊपर हुए कथित हमले की शिकायत थाना नगर कोतवाली में पूर्व विधायक जमीर उल्लाह ने नामजद लोगों के साथ-साथ अज्ञात लोगों के खिलाफ की है।

Laxman Singh Raghav

Laxman Singh Raghav

Next Story