×

Aligarh News: ‘शाबरा बानो’ के मकान पर चला बुलडोजर, जिला प्रशासन ने किया जमींदोज

Aligarh News:अवैध निर्माणों पर उत्तर प्रदेश सरकार की बुलडोजर नीति का असर बीती रात रोरावर क्षेत्र के एक घर पर दिखाई दिया। यहां अवैध निर्माण होने के आरोप में एक मकान को ध्वस्त कर दिया गया। घर में रहने वाली शाबरा बानो के आंसू अब थमने का नाम नहीं ले रहे हैं, उसका आरोप है कि यह कार्रवाई बिना पूर्वसूचना के की गई है।

Laxman Singh Raghav
Published on: 19 March 2023 1:50 PM GMT
Aligarh News: ‘शाबरा बानो’ के मकान पर चला बुलडोजर, जिला प्रशासन ने किया जमींदोज
X

Aligarh News:अवैध निर्माणों पर उत्तर प्रदेश सरकार की बुलडोजर नीति का असर बीती रात रोरावर क्षेत्र के एक घर पर दिखाई दिया। यहां अवैध निर्माण होने के आरोप में एक मकान को ध्वस्त कर दिया गया। घर में रहने वाली शाबरा बानो के आंसू अब थमने का नाम नहीं ले रहे हैं, उसका आरोप है कि यह कार्रवाई बिना पूर्वसूचना के की गई है। जानकारी के मुताबिक जनपद अलीगढ़ के थाना रोरावर क्षेत्र के गोंडा रोड स्थित शाहपुर कुतुब चौकी क्षेत्र के मोहल्ला नीवरी की निवासी महिला शाबरा का मकान 27 साल पहले 1996 में उसके पति समसुद्दीन के द्वारा खरीदा गया था। उसने यह मकान नीवरी निवासी शमशाद प्रधान को पैसे देकर धन सिंह से खरीदा था।

महिला का आरोप है कि समसुदीन प्रधान और प्रॉपर्टी डीलरों के द्वारा कुछ दिन पहले उनके मकान पर एक बोर्ड लगाया गया था। उनके मकान पर लगाए गए उस बोर्ड को हटाने की एवज में समसुद्दीन प्रधान ने उनसे 9 लाख रुपये मांगे थे। जिस पर उन्होंने अपने मकान पर लगाए गए बोर्ड को हटाने के लिए समसुद्दीन प्रधान को 9 लाख रुपये बिना किसी लिखा-पढ़ी के दे दिए। जिसके बाद पीड़ित परिवार के लोगों को बिना लिखित जानकारी दिए समसुद्दीन प्रधान उस बोर्ड को उखाड़ कर ले गया और खैर थाने में जमा कर दिया। शाबरा के मुताबिक उस वक़्त ये बात आईगई हो गई।

लेकिन फिर अचानक पता नहीं क्या हुआ परिवार के लोगों को बिना सूचना दिए मकान ध्वस्त करने के लिए घर के सामने बुलडोजर आकर खड़ा हो गया। उसका आरोप है कि 27 वर्ष पहले खरीदे गए मकान पर बिना सूचना दिए जिला प्रशासन द्वारा देर रात बुलडोजर से ध्वस्त करते हुए जमींदोज कर दिया गया। पीड़ित परिवार का कहना है कि मकान ध्वस्त करने से पहले जिला प्रशासन की तरफ से उन्हें एक भी बार कोई पूर्व सूचना नहीं दी गई।

फ़ोर्स के मौजूदगी में की गई इस कार्रवाई की वजह से स्थानीय लोगों में रोष फैला हुआ है। जिला प्रशासन का कहना है कि उनके द्वारा एक शराब माफिया की संपत्ति को कुर्क किया गया था। जो कुर्क की हुई भूमि पुलिस की देखरेख में खाली पड़ी हुई थी। जिस खाली पड़ी जमीन पर कुछ लोगों ने अवैध निर्माण कर लिया था। प्रशासन द्वारा कुर्क की गई संपत्ति पर अवैध निर्माण किए जाने की सूचना पर उस अवैध निर्माण को ध्वस्त कराते हुए यथास्थिति में लाया गया है।

भारतीय किसान यूनियन भानु ने लगाए आरोप
वहां कार्रवाई के दौरान पहुंची भारतीय किसान यूनियन भानु गुट अलीगढ़ संगठन की राष्ट्रीय अध्यक्ष अमीना बेगम ने कहा कि उन्हें प्रशासन द्वारा एक परिवार के घर पर बुलडोजर चलवा कर मकान ध्वस्त किए जाने की सूचना मिली। सूचना पर देर रात मौके पर पहुंची। जहां एसडीएम, सीओ सहित रोरावर थानाअध्यक्ष जिला प्रशासन की टीम के साथ मौके पर मौजूद थे। उन्होंने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से पूछा कि आप देर रात बुलडोजर चलवाकर इस मकान को क्यूं ध्वस्त करा रहे हैं। उनके मुताबिक जब वो वहां पहुंची तो तब रात का करीब 8:30 बजा था। तब अधिकारियों ने उनसे मकान तोड़े जाने से रुकवाने के लिए आदेश लेकर आने की बात कही।

कहा कि अगर आप जिले के उच्च प्रशासनिक अधिकारियों का आदेश लेकर आओ तो हम इस कार्रवाई को रोक देंगे। इसपर किसान नेता ने कहा कि ये आदेश जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों से रात में मिल जाएगा क्या, यह तो दिन में ही संभव है। किसान नेता की बात पर अफसरों ने ध्यान नहीं दिया और एसडीएम, सीओ व प्रशासनिक अधिकारी मौके से कार्रवाई करके चले गए। किसान नेता अमीना बेगम ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहते हैं कि वह गरीबों की संपत्ति पर कब्जा नहीं करेंगे। लेकिन परिवार के मकान को ध्वस्त करने को लेकर देर रात की गई कार्रवाई पर उनको जिला प्रशासन ओर पुलिस से जवाब चाहिए।

Laxman Singh Raghav

Laxman Singh Raghav

Next Story