Aaj Ka Ank Jyotish 14 August 2024: किस नंबर का लव लाइफ का आज रहेगा बुरा हाल, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 14 August 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-08-13 08:35 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 14 August 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 
14 August 2024 (कल का अंक ज्योतिष 14 अगस्त 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों के लिए दिन काफी प्रभवशाली होगा। आज जिस कार्य में हाथ डालेंगे वो सफल होंगे। पदोनति के लिए भी समय अनुकूल है। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। पर्सनल रिलेशनशिप में धैर्य बनाकर रखें।

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव भगवान का बेल पत्र चढ़ायें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)सुख सुविधाओं पर धन का खर्चा होगा। लंबे समय से प्लान की हुई चीज़ें घर आ सकती है। नौकरी में पदोन्नति का योग बन रहा है। विदेश जाने के लिए प्लान कर रहे थे तो आज आपका सपना फलीभूत होगा। सारा ध्यान आज आपका अपने पार्टनर के इर्द गिर्द घूमेगा। लेकिन इन सब के बावजूद आपके धन की स्थिति अच्छी रखेगी।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज ॐ दुं दुर्गायै नमः'' इस मंत्र का जप करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)बहुत अलग अलग तरह के उत्तर चढ़ाव आएंगे। आज क्रोध आएगा पर खुद से नियंत्रण भी कर लेंगे। वाणी में मिठास रखना आज जरूरी है। आज परिवार के सदस्यों के साथ मेल मिलाप एवं मनोरंजन करेंगे। आज मन काफी प्रसन्न रहेगा। आपकी राशि में सूर्य-चंद्र की स्थिति आपको आज विचलित कर सकती है, स्थिर बने रहें। लव रिलेशनशिप में नजदीकियां बढ़ेंगी।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- मेहरून

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सूर्य मंत्र का जाप करें।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)परिश्रम करने वालों को रोजगार में सफलताएं मिलेंगी। संतान पक्ष की ओर से कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। छात्रों के लिए यह अवधि अनुकूल सिद्ध होगी, परिणाम का समय है। आप परीक्षाओं में उत्तीर्ण होंगे और अच्छे अंकों के साथ आगे बढ़ेंगे। विजय योग बने हुए हैं। परंतु परीक्षाओं के इस समय में स्वास्थ्य का ध्यान रखें। प्रेम संबंध अभी उलझे हुए रहेंगे।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- मेहरून

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज काले तिल दान करें।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)प्रेम संबंध में हैं, उन्हें इस अवधि में अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, क्योंकि आपकी राशि का स्वामी शुक्र राहु के साथ होने से रिश्ते बिगड़ सकते हैं, और पार्टनर के अलावा मन का भटकाव इधर उधर हो सकता है। शादी-विवाह के मामले भी बिगड़ सकते हैं। विवाहित जातकों को जीवनसाथी के खराब स्वास्थ्य या फिर कुछ जरूरी यात्राओं के कारण घर से दूर जाना पड़ सकता है। मन को अस्थिर होने से बचाएं।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- गुलाबी

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य देव को रोजाना जल चढ़ाएं।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपके लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक तो रहेगी। साथ ही आर्थिक रूप से भी कष्टकारी सिद्ध हो सकती है, परन्तु मेहनत और प्रयास बनाये रखने पड़ेंगे। नौकरीपेशा जातकों के जीवन में वेतन वृद्धि और प्रोत्साहन लेकर आ सकती है। बैंक-बैलेंस बढ़ेगा। अभी निवेश करने वाले जातकों को लंबे समय तक लाभ मिलेगा।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- मूंगिया हरा

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजहरी चीजो का दान करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)मन विचलिग घबराहट या डिप्रेशन जैसा महसूस कर सकते हैं। लेकिन इस दौरान आप इनकम बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं। सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे जातकों के लिए समय अनुकूल है। यानी कि वे अपनी मनपसंद सरकारी नौकरी पाने में सफल हो सकते हैं। मान सम्मान बढेगा। धन के लिए भी अच्छा समय।

शुभ अंक- 8

शुभ रंग- नीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज गणेश की पूजा करें

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आप कुछ यात्राओं की योजना बना सकते हैं जो आरामदायक न होकर काफी थकानभरी होंगी। फिलहाल संभव हो तो ऐसी यात्राओं को टालने का प्रयास करें। यदि करनी पड़े तो सावधान होकर करें। साथ ही खर्चों पर नियंत्रण रखें। धन के मामले में स्थिति सामान्य रहने वाली है। साथ ही प्रॉपर्टी संबंधित मामलों में लाभ होगा। खर्चे भी बढ़ सकते हैं।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- सफेद

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)घूमने फिरने का मूड बन सकता है, लेकिन अवॉयड करे।पब्लिक सेक्टर में नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को खुशखबरी मिल सकती है। समाजसेवी के रूप में काम करने वाले जातकों के लिए समय अच्छा है। व्यवसायी जातकों को सलाह दी जाती है। बुध नीच के इस गोचर के दौरान कोई भी नया निवेश करने से बचें। जमीन-जायदाद में पैसा ना फसाए नुकसान हो सकता है।

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- केसरिया

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बुधवार का व्रत रखें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News