Aaj Ka Lucky Number 12 July 2024: शुक्रवार को क्या है आपका लकी नंबर, जानिए आज का अंक राशिफल

Aaj Ka Lucky Number 12 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update:2024-07-12 06:30 IST

Aaj Ka Ank Jyotish 12 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 12 
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 12 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal) उतार-चढ़ाव भरा रहेगा. खर्च में बढ़ोतरी से परेशान रहेंगे. रोजगार के क्षेत्र में सफलता मिल सकती है। स्वास्थ्य में गिरावट आएगी।पनी वाणी पर संयम बरतें। बहस में न पड़ें, अपने करीबी लोगों से विवाद हो सकता है।

शुभ अंक -3

शुभ रंग-सफेद

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य मंत्र के साथ जल अर्पित करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)परिवार के लोगों का सहयोग मिलने से मानसिक सुख मिलेगा।आज आपके ग्रह अधिक शुभ व सकारात्मक हो चले हैं। जिससे माता-पिता को आपके कार्यों से खुशी होगी। आपके घर में खुशी माहौल होगा।

शुभ अंक -8

शुभ रंग -गुलाबी

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गुड़ और किशमिश भगवान विष्णु को अर्पित करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)किसी पुराना कानूनी विवाद में सकारात्मक पहल हो सकती है। किसी वाहन व भवन के सौंदर्य को बढ़ाने में तत्पर होगे। नौकरी के क्षेत्रों में सम्मान जनक स्थिति होगी। किन्तु बड़े भाई से किसी बात में तनाव व विवाद होगे।

शुभ अंक-2

शुभ रंग-लाल

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिव स्तुति करें तो लाभ मिलेगा।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)जमीन में निवेश कर सकते हैं।सोचे हुए कार्य समय पर होने से मन प्रसन्न रहेगा। रचनात्मक कार्यों में रुचि रहेगी। घर-परिवार में चल रहे विवादों के कारण चिंतित रहेंगे। नौकरी में भागदौड़ रहेगी। दान धर्म कर सकते हैं।

शुभ अंक -4

शुभ रंग- केसरिया

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज विष्णु सहस्त्रनाम का जप करें।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)नौकरी में अधिकारी अधिक की अपेक्षा करेंगे। वाणी में हल्के शब्दों का प्रयोग न करें।डूबी हुई रकम प्राप्त हो सकती है। ऐश्वर्य के साधनों पर व्यय होगा। व्यावसायिक यात्रा मनोनुकूल रहेगी।

शुभ अंक -7

शुभ रंग -संतरी

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज केले के पेड़ की पूजा रोज करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)लाभकारी सौदे होंगे। कार्यक्षेत्र पर काम की अधिकता की वजह से पूरा दिन व्यस्तता में गुजरेगा. जीवनसाथी से अनबन होने से दांपत्य जीवन में खटास आ सकती है।

शुभ अंक-6

शुभ रंग-लाल

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मंदिरों की सफाई करें , भगवान की कृपा बरसेगी।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आप अपने कामों को तेजी से करने में लगे हुए होगे। निजी संबंधों में उपहारों को देगे और प्राप्त भी कर लेगे। किन्तु परिजनों से तनाव होगे।

शुभ अंक -2

शुभ रंग –नीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आजमंदिरों की सफाई करें , भगवान की कृपा बरसेगी।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आपके ग्रह अधिक शुभ व सकारात्मक हो चले हैं। जिससे माता-पिता को आपके कार्यों से खुशी होगी। आपके घर में खुशी माहौल होगा।

शुभ अंक -3

शुभ रंग- हरा

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  बच्चों से नारायण कवच का पाठ करवायें।।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)वाहन व भवन के सौंदर्य को बढ़ाने में तत्पर होगे। नौकरी के क्षेत्रों में सम्मान जनक स्थिति होगी। किन्तु बड़े भाई से किसी बात में तनाव व विवाद होगे।

शुभ अंक 4

शुभ रंग -लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बांसूरी का दान करें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News