Aaj Ka Ank Jyotish 24 July 2024: 1 से 9 अंक वाले अंहकार से बिगड़ेगा काम,जानिए किस नंबर का सितारा चमकेगा, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 24 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update:2024-07-24 08:00 IST

Aaj Ka Ank Jyotish 24 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 24July
 2024 (कल का अंक ज्योतिष 24 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)सभी के साथ आपका मेलजोल वाला स्वभाव किसी को बहुत पसंद आ सकता है। यदि आप अविवाहित नहीं है, तो कहीं से आपको विवाह का ऑफर भी आ सकता है, आज काम से थोड़ा परेशान हो जाएंगे, शाम को घूमने फिरने के लिए निकल सकते हो।

शभ अंक- 6

शुभ रंग- आसमानी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गरीबों को वस्त्र दान करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)आपका मतभेद हो सकता है। जिस कारण मन उदास रहेगा। हालांकि आप उसे समझाने का प्रयास करेंगे, लेकिन कोई बात आपके मित्र को बुरी लग सकती है। आज क्रोध पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी होगा, आपके बने बनाये काम बिगड़ सकते हैं।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- केसरिया

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दूसरों की बुराई से बचेंगे तो अच्छे काम में मन लगेगा।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)घर में कोई शुभ कार्य संपन्न हो सकता है। गाड़ी या कोई अन्य सामान खरीदने की योजना भी बन सकती है। कोई भी निर्णय लेने से पहले उस पर अच्छे से विचार-विमर्श अवश्य कर लें। सोच समझ कर निर्णय लेंगे तो भविष्य में परेशानी नहीं होगी। कोई नया काम बदलने से पहले पुराने को हाथ से न छोड़ें।

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- जमुनी

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सूर्य को लाल फूल और जल चढ़ाएंगे तो धन लाभ मिलेगा।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)ज्यादातर समय घर के बाहर ही बीतेगा। शाम के समय थोड़ा फ्री हो पाएंगे, लेकिन मन में कुछ ना कुछ चलता ही रहेगा। आज मानसिक रूप से थोड़े कमज़ोर रहेंगे। किसी को बातों को दिल से न लगाएं। सेहत का ध्यान रखें। मौसम का असर परेशान कर सकता है।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- लाल

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  घर से निकलते वक्त बड़ोंं का आशीर्वाद जरूर लेकर निकलें।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपके लिए बहुत शुभ तो नही है। कुछ नया करने का सोच रहे हैं तो थोड़ा रुक सकते है और जिसके लिए भी करेंगे वह उससे बहुत खुश होगा। आपकी तारीफ आज में कार्यक्षेत्र में होगी। आज ज़िम्मेदारी का काम मिलेगा। जिसे अच्छे से निपटा लेंगे। हरी रोटी बनाकर गाय को दें।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- सफेद

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजकेले का पेड़ लगाएं और केला दान करें। 

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)वैपरिवार में आपको लेकर सकारात्मक माहौल बनेगा और सभी आपसे प्रसन्न दिखाई देंगे। व्यापार में आज कुछ नए अवसर मिलेंगे जो भविष्य में लाभकारी होंगे। छात्रों को अच्छे परिणाम मिलेंगे। पति पत्नी के बीच माहौल अच्छा रहेगा। घूमने फिरने बाहर जाएंगे।

शुभ अंक- 1

शुभ रंग- आसमानी

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में शमी का पौधा जरूर लगाएं।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)घर में कोई शुभ कार्य हो सकता हैं और सभी का ध्यान उसी ओर रहेगा। यदि घर में कोई पूजा रखवा रहे हैं तो सबसे पहले हनुमान जी को धन्यवाद कहना ना भूलें। अगर आप किसी से लव रिलेशनशिप में हैं तो संभाल कर चलें। रिश्ते नाजुक दौर से गुजर रहे हैं। नौकरी मैं परिवर्तन का समय है।

शुभ अंक- 8

शुभ रंग- पीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पक्षियों को दाना डालें और गाय को रोटी खिलाएं

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)दोस्तों के साथ मिलना होगा और कुछ पुरानी बातें होगी। कॉलेज के छात्रों को आज के दिन काम का दबाव कुछ ज्यादा रहेगा, लेकिन वे इसमें ज्यादा मन नहीं लगा पाएंगे। मां के स्वास्थ का आज ध्यान रखें। आफिस में आज किसी से तर्क वितर्क न करें, लड़ाई का रूप बन सकता है। पाटनर के साथ मेल अच्छा रहेगा।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- कृष्ण मंदिर में माखन मिश्री का भोग लगाएं।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आपकी कोई बात उन्हें बहुत बुरी लग सकती है। अपने शब्दों का चुनाव सही से करें। काम काज के लिए दिन अच्छा रहेगा। कोई मित्र आज आपका साथ देगा। यात्रा में सावधान रहें आज के दिन।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- मेहरून

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-मंदिर में तुलसी का पौधा लगाएं।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Tags:    

Similar News