Aaj Ka Ank Jyotish 26 July 2024: 1 से 9 अंक किसकी मुसीबतें होंगी खत्म और किसको करना होगा इंतजार, जानिए. अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 26 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-07-26 02:00 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 26 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 26 
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 26 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)अपना आपा न खोएं। आप सहयोग न करें तो कोई आपसे नहीं झगड़ सकता है। सबसे सौहार्द पूर्ण सम्बन्ध बनकर रखने रखने की कोशिश करें। अगर अपने लव पार्टनर को अपना जीवनसाथी बनाना चाहते हैं तो उनसे आज बात कर सकते हैं। आज दिन आपके पक्ष में है। आज आपको अपने कामों को समय पर निपटाने की कोशिश करनी चाहिए।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- मेहरून

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवलिंग पर जल चढ़ायें

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)कमाने के नए मौक़े मुनाफ़ा देंगे। रोमांस आनन्ददायी और काफ़ी रोमांचक रहेगा। व्यवसायियों के लिए अच्छा दिन है, क्योंकि उन्हें अचानक बड़ा फ़ायदा हो सकता है। कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है। आज आपके वैवाहिक जीवन का अनुभव बहुत सुखद होगा। आज संतान आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएगी।

शुभ अंक- 8

शुभ रंग- लाल

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  केतकी के फूल से पूजा न करें

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आअपने जज़्बात क़ाबू में रखें। गहराई से समझे और फिर किसी व्यावसायिक/क़ानूनी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करें। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े। आपका जीवनसाथी अपने दोस्तों के साथ बिजी हो सकता है, जिसके चलते आपके मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं। कार्यक्षेत्र में तरक्की के साथ धन लाभ के आसार।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज  पीला वस्त्र धारण करें

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)काफ़ी अच्छा रहने वाला है। आज आपको काफी अवसर मिलेंगे। व्यापार और कारोबार में आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। साथ ही आपको एक आकस्मिक उपहार भी मिल सकता है। आज खेल कूद क क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए भी दिन अच्छा है। प्यार प्रेम के सम्बन्धों में आज आपको गलत समझा जा सकता है।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- ऑफ वाइट

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  घर में शमी का पौधा ले आएँ

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)पारिवारिक कर्ज़े ख़त्म करने में क़ामयाब रहेंगे। दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको समाज में अलग पहचान दिलायेगी। कारोबारी जितना हो सके अपने कारोबार से जुड़ी बातों को किसी अपने या अनजान से शेयर न करें, वार्ना आप किसी बड़ी मुश्किल में फस सकते हैं। जीवन साथी के साथ साथ तालमेल अच्छा रहेगा।

शुभ अंक- 2

शुभ रंग- स्काई ब्लू

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज धतुरा -बेलपत्री से शिव की पूजा करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)सेहत तनाव और चिंता का कारण बन सकती है। आज के दिन भूलकर भी किसी को पैसे उधार न दें और यदि देना जरुरी हो तो डील लिखित में करें तब पैसा दें। आज आप दिये गये काम को तय वक्त से पहले ही पूरा कर सकते हैं। काम की अधिकता के बावजूद भी आज कार्यक्षेत्र में आपमें ऊर्जा रहेगी, जिसके फलस्वरूप सफलता मिलेगी।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- संतरी

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि का चालिसा करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)प्रेम संबंधों में समय अच्छा बीतेगा। अपने पार्टनर के साथ समय बिताएंगे। आज घर में कोई कार्यक्रम आयोजन कर सकते हैं जिसके कारण अपने मित्रों व रिश्तेदारों से मेलजोल हो सकता है।कार्यक्षेत्र में लाभ प्राप्त होगा। आने वाले समय में तरक्की होने की संभावना है। नौकरी में प्रमोशन हो सकती है और धन लाभ भी हो सकता है।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग-हल्का पीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मां दुर्गा का ध्यान करें

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)कार्यक्षेत्र मेहनत करने की आवश्यकता है। आज आपकी कार्य क्षेत्र में प्रशंसा हो सकती है।आर्थिक स्थिति बनी रहेगी मगर फिर भी अत्यधिक धन खर्च से बच कर के चलना है। नहीं तो धन को नुकसान हो सकता है।प्रेम संबंध अच्छे रहेंगे। पारिवारिक जीवन में भी मुस्कुराहट एवं हर्षोल्लास बना रहेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। मगर माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- सलेटी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गरीबों को भोजन दें और मदद करें

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य को लेकर के ध्यान रखने की आवश्यकता है। आने वाले समय में नेत्र में हड्डियों से संबंधित परेशानी हो सकती है।आज प्रेम संबंधों में लाभ होगा। वहीं पर पारिवारिक जीवन में भी सफलताएं बनी रहेंगी। परिवार के बड़े सदस्यों का साथ आज आप का विकास कर सकता है।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- पीच

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- हनुमान जी की पूजा कें

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Tags:    

Similar News