Aaj Ka Ank Jyotish 27 July 2024: इस नंबर को मिलेगा शुभ समाचार, जानिए आज का लकी नंबर,आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 27 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-07-26 09:25 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 27July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 27 
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 27 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)राहत भरा गुजरेगा। अपने स्वभाव को सहज बनाकर रखने की आवश्यकता है। सामाजिक क्षेत्र में वर्चस्व कायम रहेगा। परिवार के साथ समय बिताकर तरोताजा महसूस करेंगे।अगर आप कहीं नौकरी करते हैं तो वहां से स्थानांतरण एवं डिमोशन के योग बन रहे हैं।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- मेहरून

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लाल रंग का फूल देवी दुर्गा को चढ़ाएंगे तो परेशानी मिटेगी।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)कार्य सफलता से संतोष, स्त्री-वर्ग से उल्लास तथा आपकी चिन्तायें कम अवश्य होंगी।आज कोई नजदीकी या प्रिय व्यक्ति मानसिक शांति बनाए रखने में मददगार होगा। प्रेम-प्रसंगों के लिए दिन ठीक रहने वाला है। 

शुभ अंक- 8

शुभ रंग- लाल

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  केतकी के फूल से पूजा न करें

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)पारिवारिक समस्याओं से मन विचलित हो सकता है। पिछले कुछ समय से जिन गलतफहमियों की वजह से आपके रिश्ते ठीक नहीं चल रहे थे आज वह दूर हो सकते हैं। मित्रों के साथ यात्रा-देशाटन के कार्यक्रम बन सकते हैं।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज  सरसों के तेल से हनुमान जी की पूजा करें, लाभ मिलेगा।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)यात्रा कष्टदायी हो सकती है। अचानक सामने आने वाले कामों के लिए खुद को पहले से तैयार कर लें। जमीन संबंधी कोई लेन-देन कर रहे हैं, तो पहले अच्छे से उस जगह की जांच-पड़ताल कर लें। पार्टनर से सहयोग मिलने के योग बन रहे हैं।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- ऑफ वाइट

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  एक गिलास दूध रखकर सोये और उसे दूसरे दिन पीपल के पेड़ में चढ़ाएं।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)ज्यादा काम करने से बचें और टेंशन कम से कम लें। कामकाज के मामलों को सुलझाने के लिए अपनी होशियारी और प्रभाव का इस्तेमाल करें। अपना ध्यान अपने लक्ष्यों पर रखें और अपने व्यावसायिक संबंधों को बिगड़ने ना दें।

शुभ अंक- 2

शुभ रंग- स्काई ब्लू

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज धतुरा -बेलपत्री से शिव की पूजा करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)धैर्यशीलता में कमी आयेगी। किसी पुराने मित्र का आगमन हो सकता है। आज व्यर्थ की चिंता करने से बचें। सुस्वादु खानपान में रुचि बढ़ेगी। आप भी अपनी बात खुलकर दूसरों के सामने रखेंगे।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- संतरी

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान शिव को धतुरा चढ़ाएंगे तो स्वास्थ्य और धन लाभ होगा।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आप जिस भी काम की शुरुआत करोंगे वह जरुर सफल होगा। आज कोई नया निवेश ना करें। आज आपका मित्र आर्थिक रूप से आपकी मदद कर सकता है। बड़े खर्चों को रोकने में आप सफल रहेंगे। आपके ग्रहों की स्थिति आज से बदल रही है

शुभ अंक- 6

शुभ रंग-हल्का पीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज घी का दीपक पीपल के पेड़ के नीचे जलाएंगे तो मानसिक परेशानी दूर होगी।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)जीवन में बहुत कुछ बदलाव आयेगा। आत्म-चिन्तन से आप खुद को नकारात्मकता से दूर रख पाएंगे। शैक्षिक एवं बौद्धिक कार्यों में सफलता मिलेगी। भवन सुख में वृद्धि होगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- सलेटी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- घर के दक्षिण कोण में 8 बादाम रखनें से लाभ होगा।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)सुख सुविधाओं की ओर रुझान बढ़ेगा। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद होंगे। आत्मसम्मान बढ़ेगा। शाम को परिवार के साथ समय बितायेंगे। स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी चल रही है तो आज उससे राहत मिलेगी।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- पीच

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-तुलसी का पौधा घर लाएं।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Tags:    

Similar News