Aaj Ka Ank Jyotish 29 July 2024:1 से 9 अंक वाले किस नंबर की लगेगी आज लॉटरी,जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 29 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-07-28 09:15 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 29 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 29 
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 29 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)आपको विदेश जाने का न्योता मिल सकता है। इसलिए अपने आंखें और कान खुले रखें ताकि आप सही अवसर को हाथ से ना जाने दें। व्यापारिक दृष्टिकोण से आज का दिन सामान्य रहेगा। ग़लतफ़हमी के चलते आपके और आपके प्रिय के बीच थोड़ी दरार पड़ सकती है।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- मेहरून

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के पेड़ के नीचे दीप जलायें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)नए कार्य का प्रारंभ न करने का साहस आज न कीजिएगा। आपके प्रेम को न सुनना पड़ सकता है। अगर कोई दिक्कत है तो उसे टालें नहीं, बजाय जल्दी-से-जल्दी उसका हल ढूंढने का प्रयास करें।

शुभ अंक- 8

शुभ रंग- लाल

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  शिव भगवान की पूजा और व्रत करें तो समृद्धि बढ़ेगी

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपको स्थिर होकर काम करने के आवश्यकता है। सेमिनार एवं प्रदर्शनी आदि आप व्यक्तियों को नई जानकारियाँ एवं तथ्य मुहैया कराएंगे। पार्टनर के साथ किसी भी विवाद को ज्यादा तूल न दें। वाहन चलाते समय सावधानी रखें।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज  सुंदरकांड का पाठ करे।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)संतान की चिंता हो सकती है। आपको आज जो अवसर मिला है उसको जाने ना दें बल्के इसका लाभ उठाएं। ध्यान सर्वश्रेष्ठ मानसिक औषधि है जो आपकी कार्यक्षमता को आश्चर्यजनक रूप से बढ़ा सकता है।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- ऑफ वाइट

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)पारिवारिक असहयोग से मन व्यथित हो सकता है। प्रेम प्रसंगों के लिए आज का दिन अनुकूल रहेगा। प्रतिद्वंदी आप पर हावी हो सकते हैं। यदि आप कामकाज को ज़रूरत से ज़्यादा दबाव बनाएंगे तो व्यक्ति भड़क सकते हैं।

शुभ अंक- 2

शुभ रंग- स्काई ब्लू

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी को प्रसाद चढ़ाएं।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आप अपने काम को अधिक समय दे सकेंगे। दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी। आप बहुत संतुष्ट महसूस करेंगे और अपने दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने जाना चाहेंगे।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- संतरी

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आप गाय को केला खिलाएं।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आज समय बिताने का कोई नया तरीका दिमाग में आएगा। धन लाभ होगा। अचानक यात्रा की वजह से आप आपाधापी एवं तनाव का शिकार हो सकते हैं। पुराना रुका हुआ पैसा मिल सकता है। कार्यों को प्रारंभ करने के बाद वे अपूर्ण रहेंगे।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग-हल्का पीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज आदित्यहृदयस्तोत्र का पाठ लाभकारी है।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आज आपकी जिंदगी में कोई ऐसा व्यक्ति आएगा जो आपका सही मार्ग दर्शन करेगा। पार्टनर की इच्छा पूरी करेंगे और प्यार भी बढ़ा हुआ रहेगा। आपके घर वाले आपकी कोशिशों और समर्पण को सराहेंगे।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- सलेटी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी का ध्यान करते रहें

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आप यदि किसी भी कार्य में हाथ डालेंगे तो वह कार्य अत्यंत लाभकारी साबित होगा। आपकी मनोकामना पूर्ण होगी। ज़रूरत से ज़्यादा जज़्बाती होना आपका दिन बिगाड़ सकता है। आज आपके रास्ते में कोई बाधा नहीं आएगी। आज अपने परिवार के साथ समय बिताने व अपने रिश्तों को मजबूत करने का दिन है।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- पीच

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव चालीसा का पाठ करें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Tags:    

Similar News