Aaj Ka Ank Jyotish 3 August 2024: आज कौन सा नंबर है लकी , किसका लहरायेगा परचम, जानें आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 3 August 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-08-02 09:26 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 3  August 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish
 3 August 2024 (कल का अंक ज्योतिष 3 अगस्त 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)कोर्ट में चल रहे मुकदमें में सुलह करने के लिए प्रस्ताव विरोधी पक्ष से मिलेगा। आज जातक को सतर्क रहने की जरुरत है। विद्यार्थियों के लिए दिन अच्छा रहेगा। दाम्पत्य जीवन में चल रहा तनाव खत्म होगा।नई नौकरी के ऑफर मिलेंगे। बाहर ना जाएं।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- आसमानी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवलिंग का अभिषेक गाय के दूध से करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)टैवलिंग के काम से जुड़े हैं आज उन्हें आज काम के विस्तार अवसर मिलेगा। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। परिवार में सभी के साथ तालमेल बिठा के रखने की कोशिश करेंगे । ऑफिस का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। मां की सेहत का ख्याल रखें।

शुभ अंक- 1

शुभ रंग- गेरुआ

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान शिव को 5 तरह की मिठाई का भोग लगाएं।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)कई योजनाएं समय से पूरी हो जायेंगी।जिसमें आपका विनम्र व्यवहार मदद करेगा। इस राशि के जो लोग अविवाहित हैं आज उन्हें विवाह का प्रस्ताव मिल सकता है। दाम्पत्य जीवन में नयी-नयी खुशियां आयेंगी। बिजनेस में दूसरों पर भरोसा ना करें।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- नीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज नदी में तांबे का टुकड़ा प्रवाहित करें।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही से तराशे तो फायदेमंद रहेगा। दोस्तों का पूरा साथ मिलेगा । आज जातक की वजह से दूसरों के जीवन में खुशियां आएंगी। बेहतर कामकाज के चलते सब तारीफ करेंगे। फिर भी ऑफिस में सतर्क रहें। बाहर ना जाएं और परिवार का ख्याल रखें। वाणी पर नियंत्रण रखें।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- हरा

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमानजी के मंदिर में शुद्ध घी का दीपक जलाएं।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)परिवार में सुख और शांति बनी रहेगी। पुरानी चीजों में सुधार या बदलाव होने के योग बन रहे हैं। इस राशि के जो लोग कला के क्षेत्र से जुड़े हैं उनका मान-सम्मान बढ़ेगा। कोई भी नया काम शुरू करने से पहले उससे जुड़े लोगों की सलाह लेना फायदेमंद रहेगा। आपकी नौकरी जा सकती है। सतर्क रहें।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- हरा

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी विवाहित महिला को सुहाग की सामग्री का दान करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)अपनी सेहत का रखें। संतान बिगड़े रिश्ते बेहतर रहेंगे। दाम्पत्य जीवन में खुशियां आएंगी | विद्यार्थियों के लिए दिन बेहतरीन है। आज अपने महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे।ऑफिस में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। बाहर ना जाएं और सेहत का बहुत ज्यादा खयाल रखें।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- नीला

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमानजी के मंदिर में शुद्ध घी का दीपक जलाएं।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)जातक के लिए बढ़िया है। जिन छात्रों को करियर संबंधी परेशानी आ रही है, उन्हें आज बड़े भाई या बड़ी बहन से मदद मिलेगी।आर्थिक पक्ष पहले की अपेक्षा और मजबूत होगा।अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए घर के सदस्यों के साथ बैठ कर चर्चा करेंगे।जातक सकारात्मक सोच सफलता दिलायेगी। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी

शुभ अंक- 2

शुभ रंग- आसमानी

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शनिदेव की पूजा करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)परिवार में सबके बीच सौहार्द बना रहेगा। कुल मिलकर आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है।इस राशि के छात्र पढाई से मन ना भटकने दें। बहुत जरुरी हो तो ही घर से बाहर निकले नवविवाहित लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है। गरीबों की सहायता करेंगे।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- मेहरून

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान श्रीगणेश को जनेऊ चढ़ाएं।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)व्यस्तता से भरा रहेगा। आज सोच समझकर योजना बनाए, जातक बातचीत से लोगों को समझाने में सफल होंगे। आगे बढ़ने के लिए लगातार की गयी कोशिश आज सफल होगी। आज ऑफिस का काम पूरा करने में पहले किया गया अनुभव काम आयेगा।

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News