दिवाली पर भूलकर भी ना लाएं लक्ष्मी मां की ऐसी मूर्ति-तस्वीर, ताउम्र रहेंगे परेशान

ऐसी मान्यता है कि कभी भी अकेले लक्ष्मी मां के चित्र का पूजन नहीं करना चाहिए। हमेशा उनके साथ गणेश व सरस्वती का पूजन लाभप्रद होता है। इस तरह धन, विद्या व शुभता की प्राप्ति एक साथ हो जाती है।

Update: 2020-11-13 07:39 GMT
ध्यान देने वाली बात ये है कि कुछ तस्वीरों में लक्ष्मी मां के ऊपर हाथियों को पानी फेंकते हुए दिखाया जाता है। ये 4 हाथी चार दिशाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

लखनऊ: अगर आप इस दीपावली के मौके पर मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर खरीदकर घर लाने के बारें में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकती है।

अगर आप नीचे बताई गई बातों पर अमल नहीं करते हैं तो निश्चित तौर पर आप परेशान रहेंगे। आपके पास धन तो आयेगा लेकिन आप चाहकर भी उसका संचय नहीं कर पाएंगे।

मां लक्ष्मी की नई तस्वीर या मूर्ति लाने से पहले कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। मां लक्ष्मी से जुड़ी हर चीज का अपना महत्व और प्रभाव है।

चलिए जानते हैं दिवाली की पूजा में मां लक्ष्मी की कैसी मूर्ति या चित्र की पूजा करनी चाहिए और किन गलतियों को करने से हमें बचना चाहिए।

मां लक्ष्मी (फोटो-सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें: बिकरू कांडः SSP अनंत देव निलंबित, दिनेश पी को नोटिस, SIT रिपोर्ट पर एक्शन

लक्ष्मी जी के साथ गणेश व सरस्वती जी का पूजन लाभप्रद

जनमानस के बीच ऐसी मान्यता है कि कभी भी अकेले लक्ष्मी मां के चित्र का पूजन नहीं करना चाहिए। हमेशा उनके साथ गणेश व सरस्वती का पूजन लाभप्रद होता है। इस तरह धन, विद्या व शुभता की प्राप्ति एक साथ हो जाती है।

यदि चित्र में माता लक्ष्मी मुस्कुरा रही है तो आप सदा उनसे आशीर्वाद एवं धन प्राप्त करेंगे। देवी-देवताओं की रौद्र रूप वाली तस्वीरें घर में निगेटिविटी का संचार करती हैं।

ध्यान रखें कि जब भी मां लक्ष्मी का पूजन विष्णु जी एवं गणेश जी के साथ करें तो गणेश जी लक्ष्मी जी के दाहिने और एवं विष्णु जी लक्ष्मी जी के बाएं में ही होने चाहिए। सही तरीके से पूजन करने से माता लक्ष्मी खुश होती है और उनकी कृपा प्राप्त होती है।

हमें कभी भी ऐसी तस्वीर नहीं लेनी चाहिए जिसमें मां लक्ष्मी उल्लू पर बैठी हों। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। उल्लू वाहन से आई लक्ष्मी गलत दिशा से आने वाली और जाने वाली धन का संकेत करती है। कभी भी पूजा स्थल में लक्ष्मी मां की दो मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। लक्ष्मी मां की दो मूर्तियां आस-पास तो कत्तई नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने पर घर में झगड़ा होता है।

मां लक्ष्मी के हाथ से गिरते हुए सिक्के वाली तस्वीर जरूर खरीदें

जिस फोटो में मां लक्ष्मी के हाथ से गिरते हुए सिक्के दिखें, हमें वहीं फोटो खरीदनी चाहिए, क्योंकि इससे वैभव का वरदान मिलता है। गिरते सिक्कों का मतलब है- हर दिशा में संपन्नता। सोने के सिक्के केवल धन और वैभव का ही प्रतीक नहीं है, इसका विस्तृत अर्थ हर तरह की संपन्नता से है। सिक्के किसी बर्तन या पात्र में गिर रहे हों तो अच्छा है

अगर फोटो के अंदर माता के दोनों ओर ऐरावत हाथी मौजूद हों और धन की वर्षा कर रहे हो तो इससे घर में कभी धन की कमी नहीं होती है। ठीक उसी तरह यदि सूंड में कलश लिए हुए हाथी हो तो शुभ माना जाता है। अगर हाथी पानी में खड़े हों और सिक्के बरसा रहे हों तो यह बहुत शुभ माना जाता है।

ये भी पढ़ें: नीतीश का बड़ा हमलाः चिराग पर कार्रवाई की बीजेपी को चुनौती

मां लक्ष्मी(फोटो:सोशल मीडिया)

लक्ष्मी मां के ऊपर हाथियों द्वारा पानी फेंकने वाली तस्वीर लाये घर

ध्यान देने वाली बात ये है कि कुछ तस्वीरों में लक्ष्मी मां के ऊपर हाथियों को पानी फेंकते हुए दिखाया जाता है। ये 4 हाथी चार दिशाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। सफेद रंग के हाथी पवित्रता का प्रतीक हैं। हिंदू मान्यताओं में, हाथी को बुद्धिमानी का प्रतीक भी माना जाता है।

अक्सर धन की प्राप्ति के बाद लोग गलत रास्ते पर चलने लगते हैं इसीलिए धन के साथ बुद्धि का मेल जरूरी है। वैभव और संपत्ति सुफल हो, इसके लिए आपको ऐसी फोटो घर में अवश्य रखनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: दिवाली पर योगी जंगल में करेंगे मंगलः तीन घंटे वनटांगियों के बीच होंगे खास

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News