शुरू हुआ पवित्र मास: मात्र 27 दिन में करें ये उपाय, फिर देखें चमत्कार

पौष अमावस्या और पौष पूर्णिमा का भी बहुत अधिक महत्व माना जाता है। इस दिन को पितृदोष, कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिये भी इस दिन उपवास रखने के साथ-साथ विशेष पूजा अर्चना की जाती है।

Update: 2020-12-31 02:46 GMT
पौष अमावस्या और पौष पूर्णिमा का भी बहुत अधिक महत्व माना जाता है। इस दिन को पितृदोष, कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिये भी इस दिन उपवास रखने के साथ-साथ विशेष पूजा अर्चना की जाती है।

जयपुर: हिंदू मास व पंचांग के अनुसार पौष का महीना दसवां मास होता है। ये मास आज से शुरू हो रहा है। पौष मास की पूर्णिमा को चन्द्रमा पुष्य नक्षत्र में रहता है और इसी कारण इस महीने को पौष का मास कहते हैं। इस महीने में भगवान सूर्यनारायण की विशेष पूजा अर्चना से उत्तम स्वास्थ्य और मान सम्मान की प्राप्ति होती है।

 

ऐसे रखा जाता नाम

 

दरअसल जिस महीने की पूर्णिमा को चंद्रमा जिस नक्षत्र में होता है उस महीने का नाम उसी नक्षत्र के आधार पर रखा जाता है। पौष मास की पूर्णिमा को चंद्रमा पुष्य नक्षत्र में रहता है इसलिए इस मास को पौष का मास कहा जाता है। पौराणिक ग्रंथों की मान्यता अनुसार पौष मास में सूर्य देव की उपासना उनके भग नाम से करनी चाहिये।

यह पढ़ें...नए स्टार्टअपः जिन्होंने कोरोना काल में मुश्किलें की आसान, बजाया अपना डंका

 

 

विशेष महत्व

 

पौष मास के भग नाम सूर्य को ईश्वर का ही स्वरूप माना गया है। पौष मास में सूर्य को अर्ध्य देने व इनका उपवास रखने का विशेष महत्व माना गया है। मान्यता है कि इस मास प्रत्येक रविवार व्रत व उपवास रखने और तिल चावल की खिचड़ी का भोग लगाने से मनुष्य तेजस्वी बनता है। इस साल पौष मास शुक्रवार,31 दिसंबर 2020 से शुरू हो रहा है। इस महीने में भगवान सूर्य को अर्घ्‍य देने और उपवास रखने का विशेष महत्‍व होता हैं।जानते हैं इस माह कौन से बड़े वरदान प्राप्त हो सकते हैं।

 

पितृदोष, कालसर्प दोष से मुक्ति

इस महीने दो एकादाशियां आएंगी पहली कृष्ण पक्ष को सफला एकादशी और दूसरी शुक्ल पक्ष को पुत्रदा एकादशी। पौष अमावस्या और पौष पूर्णिमा का भी बहुत अधिक महत्व माना जाता है। इस दिन को पितृदोष, कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिये भी इस दिन उपवास रखने के साथ-साथ विशेष पूजा अर्चना की जाती है।

यह पढ़ें...साल 2021 में शनि का प्रकोप: इन राशियों को बनाएंगे शिकार, जैसा होगा कर्म-वैसा फल

 

विधि विधान

 

सुबह सूर्य उदय होने से पहले उठे और स्नान करके हल्के लाल रंग के कपड़े पहने। एक लाल आसन पर बैठकर रुद्राक्ष की माला से 108 बार सूर्य के मन्त्र ॐ घृणि सूर्याय नमः का पाठ करें।

 

ये उपाय करें धन का भंडार भरेगा

 

वहीं तांबे के लोटे में जल भरकर भी रखें और ॐ मन्त्र 27 बार उच्च स्वर में जपें व फिर इस जल को सारे घर में छिड़क दें। ऐसा लगातार 27 दिन तक करें । कार्यों में तेज़ी आएगी और रुका हुआ धन भी जरूर मिलेगा। सुबह के समय जल्दी उठें और उगते हुए भगवान सूर्य नारायण को तांबे के लोटे में जल और गुड़ मिलाकर अर्घ्य दें तथा तीन परिक्रमा करें।

 

माता पिता के चरण स्पर्श

 

नारंगी और लाल रंग का अधिक से अधिक प्रयोग करें। रविवार के दिन सुबह के समय तांबे के बर्तन/गुड़ और लाल वस्त्र का दान करें। अपने माता पिता के चरण स्पर्श रोज करें।

यह पढ़ें...31 दिसंबर: नौकरीपेशा लोगों के लिए अशुभ है गुरुवार का दिन, जानें अपना राशिफल

ऐसे करें गायत्री मंत्र

 

भोजपत्र पर तीन बार गायत्री मंत्र लाल चंदन से लिखकर अपने पर्स में रखें।लाल चंदन की माला से गायत्री मंत्र का सूर्य के समक्ष जाप करें।

Tags:    

Similar News