2024 Maruti Suzuki Swift: 2024 सुजुकी स्विफ्ट को क्रैश टेस्ट में मिली औसत रेटिंग, जानिए कितनी सुरक्षित है ये कार

2024 Maruti Suzuki Swift: भारत में लॉन्च हुई नई स्विफ्ट अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध मॉडल से फीचर्स की तुलना में अलग है, आइए जानते हैं नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-14 12:15 GMT

2024 Maruti Suzuki Swift

2024 Maruti Suzuki Swift: चौथी-जनरेशन की स्विफ़्ट कार जिसे भारत में 9 मई, 2024 को लॉन्च किया गया। अब इस कार की सुरक्षा फीचर्स से जुड़ी क्रैश टेस्ट सेफ्टी रेटिंग का भी खुलासा हो गया है। कार निर्माता सुजुकी की 2024 स्विफ्ट ने यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में चाइल्ड और एडल्ट सेफ्टी के लिए 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है। मारुति ने इस साल की शुरुआत में नई जनरेशन की स्विफ्ट कार वैश्विक बाजार में लॉन्च की थी, जो पुराने मॉडल की तुलना में कई तरह के अपडेट के साथ आती है।

वहीं भारत में लॉन्च हुई नई स्विफ्ट अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध मॉडल से फीचर्स की तुलना में अलग है। हाल ही में हुए कार क्रैश टेस्ट में इस पॉपुलर हैचबैक कार को मिले 3 स्टार रेटिंग में एडल्ट ऑक्यूपेशन प्रोटेक्शन में कुल 26.9 अंक के साथ 67 प्रतिशत रेटिंग हासिल हुई है, जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 32.1 अंकों के साथ 65 प्रतिशत रेटिंग मिली है। आपको बताते चलें कि 5 स्टार ANCAP सुरक्षा रेटेड कार की तुलना में 3 स्टार ANCAP सुरक्षा रेटेड कार में आपकी मृत्यु या गंभीर रूप से घायल होने की संभावना दोगुनी होती है। कुल मिलाकर, यह एक औसत सुरक्षा रेटिंग है, जिसमें बॉडीशेल को अस्थिर माना गया है ।


न्यू सुजुकी स्विफ्ट फीचर्स

भारत में लॉन्च हुई न्यू सुजुकी स्विफ्ट यूरोप-स्पेक सुजुकी स्विफ्ट की तुलना में फीचर्स के मामले में काफ़ी अलग है। इसके यूरोप-स्पेक में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, साइड हेड एयरबैग, साइड चेस्ट एयरबैग और साइड पेल्विस एयरबैग जैसी अत्यंत एडवांस सुरक्षा सुविधाओं के साथ इसमें सीटबेल्ट प्री-टेंशनर और सीटबेल्ट लोड लिमिटर भी मिलता है। इसमें मौजूद सीटबेल्ट रिमाइंडर सिस्टम ISOFIX के साथ भी आता है।इसमें वाहन चालक की ड्राइव के दौरान थकान और घबराहट का पता लगाने के लिए सेंसर दिए गए हैं।इसमें दुर्घटना से सुरक्षा के लिए स्पीड असिस्टेंस, लेन असिस्ट सिस्टम जैसी शानदार सुविधाएं ADAS सुइट में शामिल मिलती हैं। वहीं भारत में लॉन्च होने वाली मारुति सुजुकी स्विफ्ट की कीमत को कम रखने के लिए इसमें ADAS तकनीक को नहीं जोड़ा गया है । इसकी जगह पर सेफ्टी के लिए इस कार में ISOFIX, 6 एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट, ESP, EBD के साथ ABS, रिवर्स कैमरा पार्किंग जैसी सुविधाओं को शामिल किया गया है।


मारूति सुजुकी स्विफ्ट इंजन विकल्प

2024 मारूति सुजुकी स्विफ्ट अंतरराष्ट्रीय मॉडल में शामिल इंजन की खूबियों की बात करें तो विदेशों में बिकने वाली स्विफ्ट में हाइब्रिड तकनीक को शामिल किया गया है। वहीं भारतीय मॉडल में नया Z-सीरीज, 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन को जोड़ा गया है। ये इंजन 80bhp की पावर और 112Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।


मारूति सुजुकी स्विफ्ट कीमत

भारतीय बाजार में इसके कीमत की बात करें तो 2024 मारुति स्विफ्ट बेस वैरिएंट LXi की कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होती है। जबकि इसके टॉप मॉडल ZXi डुअल टोन 9.64 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर बिक्री किया जाता है। यह हुंडई ग्रैंड i10 NIOS और टाटा टियागो जैसी कारों को टक्कर देगी।

Tags:    

Similar News