Acer Electric Scooter: इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण में एसर ने मारी एंट्री, भारतीय ऑटोमार्केट में किया इलेक्ट्रिक स्कूटर को किया लांच

Acer Electric Scooter: इलेक्ट्रिक उपकरण बनाने वाली नामचीन विदेशी कम्पनी एसर अब ऑटो सेक्टर में भी अपनी एंट्री मार चुकी है। ताइवान की इस बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी एसर ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में पेश कर हंगामा मचा दिया है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2023-09-18 17:52 GMT

एसर ने मारी एंट्री, भारतीय ऑटोमार्केट में किया इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच: Photo- Social Media

Acer Electric Scooter: इलेक्ट्रिक उपकरण बनाने वाली नामचीन विदेशी कम्पनी एसर अब ऑटो सेक्टर में भी अपनी एंट्री मार चुकी है। ताइवान की इस बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी एसर ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में पेश कर हंगामा मचा दिया है। बैटरी से चलने वाले इस स्कूटर को भारतीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्लेटफॉर्म ईबाइकगो के साथ साझेदारी में तैयार किया गया है। भविष्य में कम्पनी अपने कई इलेक्ट्रिक बाइक, इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक ट्राइक जैसे EV को मार्केट में लाने की जोरों शोरों से तैयारी में जुटी हुई है।

अभी हाल ही में इस कंपनी ने ग्रेटर नोएडा में आयोजित EV इंडिया एक्सपो 2023 में MUVI-125-4G को पेश किया है।देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की मांग को देखते हुए बीते कुछ समय में हीरो, ओला, अथर एनर्जी ओकीनावा समेत कई कंपनियों ने वाहनों के बाजार में मिसाल पेश किया है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार वर्तमान में देश में कुल इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या 13 लाख से अधिक है। यह संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। सार्वजनिक परिवहन सेवा के लिए भी इलेक्ट्रिक बसों का इस्तेमाल देश के कई शहरों में किए जाने पर जोर दिया जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2030 तक देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़कर 5 करोड़ हो सकती है।

75 किमी/घंटा की टॉप स्पीड से दौड़ने में सक्षम

एसर कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर 75 किमी/घंटा की टॉप स्पीड से दौड़ने में सक्षम होगा। यह स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 80 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। इको मोड में यह रेंज बढ़कर 100 किलोमीटर तक पहुंच जाती है। MUVI 125 4G स्कूटर 2 स्वैपेबल बैटरी से लैस होगा, जिन्हें आसानी से बैटरी स्वैप स्टेशनों पर बदला जा सकेगा। इसकी बैटरी को 3kW की इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है।

एसर का MUVI-125-4G स्कूटर : Photo- Social Media

इसका वजन सिर्फ 83 किलोग्राम

एसर का MUVI-125-4G स्कूटर चलाने में बेहद सुविधाजनक है। इसका वजन सिर्फ 83 किलोग्राम है। इसे हल्के वजन वाले मजबूत चेसिस पर तैयार किया गया है। इसमें 16-इंच के पहिए दिए गए हैं। यह फ्रांसीसी कंपनी के टोरोट स्कूटर पर आधारित है।

शहरी इलाकों में आवागमन के लिए भविष्य के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी विकल्प के रूप में ये मजबूत पकड़ बनाने में सक्षम साबित होगा। कंपनी ने इस दोपहिया वाहन के अन्य फीचर्स से परदा नहीं उठाया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्दी ही अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर को मार्केट में पेश करने के साथ इसकी कीमत और खूबियों का खुलासा एसर कंपनी करेगी।

Tags:    

Similar News