Sunroof Cars: कितनी फायदेमंद है सनरूफ वाली कार, जानिए डिटेल

Sunroof Cars: सनरूफ फीचर से लैस कारों में कई अच्छाइयों के साथ ही कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं, आइये जानते हैं कार में सनरूफ फीचर से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-05 07:15 GMT

Sunroof Cars

Sunroof Cars: सड़कों पर दौड़ती हुई अनायास ही आपका ध्यान खींचती हैं सनरूफ से लैस कारें। आजकल सनरूफ फीचर से लैस कारों पर ड्राइविंग के दौरान बच्चे से लेकर युवा मस्ती करते हुए दिखाई देते हैं। यह कार का आकर्षण बढ़ाने के साथ प्रकृति के नजारों का लुत्फ उठाने का सबसे अच्छा जरिया है। जबरदस्त चलन के साथ, ये फीचर ड्राइविंग अनुभव को मजेदार बनाने के साथ ही कार के भीतर के वातावरण को ताजी हवा और प्रकाश से भी सराबोर करने में भी सहायक साबित होता है। ये फीचर केबिन को ज्यादा खुला और हवादार बनाने का भी काम करता है। लेकिन इस फीचर में कई अच्छाइयों के साथ ही कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं। 

सनरूफ से ईधन की होती है बचत

लोकप्रियता हासिल कर रहे सनरूफ फीचर से लैस कारों के अंदर वेंटिलेशन की काफी अच्छी सुविधा मौजूद होती है। जिसकी वजह से कार के भीतर जल्द ही एयर कंडीशन चलाने की जरूरत नहीं होती और इससे AC चलाने से पर होने वाला फ्यूल खर्च में भी बचत होती है। इस फीचर की मदद थे से सनरूप खोलकर कार को वेंटीलेट किया जा सकता है।


दुर्घटना से सुरक्षा देने में होता है मददगार

सनरूफ फीचर न सिर्फ आपको एक बेहतरीन फ्रेश ड्राइव का अनुभव प्रदान करता है बल्कि सड़क दुर्घटना के समय मददगार साबित होता है। कार में यह फीचर इमरजेंसी डोर की तरह काम करता है। यदि कार दुर्घटना ग्रस्त होती है तो ऐसी स्थिति में अक्सर कार के दरवाजे लॉक हो जाते हैं। ऐसे में खुद को सुरक्षित कार से बाहर निकालने में ये बड़ा ही अहम भूमिका निभाता है।


सनरूफ फीचर से ये होते हैं नुकसान

सनरूफ फीचर से होने वाले फायदे के साथ ही नुकसान की बात करें तो सनरूफ वाली गाड़ियां कम सुरक्षित होती हैं। साथ ही सनरूफ वाली कारें दूसरे मॉडल की तुलना में महंगी भी ज्यादा होती हैं। इसके अलावा इनका मेंटीनेंस भी काफी महंगा सौदा साबित होता है। ऐसे में अगर कार का सनरूफ किसी भी वजह से डैमेज हो जाए तो इसके मेंटीनेंस में जेब को लंबी चपत लगती है।


साथ ही सनरूफ के खुले होने से कार के भीतर शोर और डस्ट की भी मात्रा बढ़ जाती है, जिससे कार चलाते समय ध्यान भटकने का भी खतरा होता है। इस फीचर की मौजूदगी से हेडरूम कम हो जाता और गाड़ी का वजन बढ़ जाता है। समय के साथ पुराना होने पर सनरूफ में लीकेज की समस्या आ जाती है।

Tags:    

Similar News