Bajaj CNG Crash Test: कीमत, क्वालिटी और सुरक्षा हर कसौटी पर खरी उतर रही है बजाज की सीएनजी बाइक, क्रैश टेस्ट में भी अव्वल

Bajaj CNG Crash Test: एक किलोग्राम CNG गैस में 100 किलोमीटर दौड़ने वाली इस बाइक ने क्रैश टेस्ट में भी बेहतरीन उपलब्धि हासिल की है।

Report :  Jyotsna Singh
Update:2024-07-07 14:56 IST

Bajaj CNG Crash Test

Bajaj CNG Crash Test: अभी 5 जुलाई को ही लॉन्च हुई बजाज की पहली CNG बाइक फ्रीडम 125 की लोकप्रियता में जैसे पंख लग गए हैं। कई खास खूबियों से लैस ये बाइक अपने सीएनजी ईंधन विकल्प के चलते वैसे ही चर्चा में बनी हुई थी वहीं अब एक और बड़ी वजह इस बाइक को बेहद लोकप्रिय बनाने का काम कर रही है। एक किलोग्राम CNG गैस में 100 किलोमीटर दौड़ने वाली इस बाइक ने क्रैश टेस्ट में भी बेहतरीन उपलब्धि हासिल की है।

ये रहीं सीएनजी बाइक की क्रैश टेस्ट रिपोर्ट

सीएनजी इंजन से लैस जोन के कारण सुरक्षा को लेकर लोगों के मन में बैठे संदेह को दूर करने के लिए कंपनी ने इस बाइक को क्रैश टेस्ट के लिए भी पेश किया जा। जिसकी रिर्पोट अबसामने आ चुकी है। टेस्ट में 10-टन वजनी ट्रक को बाइक के ऊपर चढ़ाने और 1.5-टन भार से टकराने के बाद भी बाइक के CNG टैंक में कोई नकारात्मक प्रभाव देखने को नहीं मिले। फ्रंटल क्रैश टेस्ट में बाइक को 60 किमी/घंटा की रफ्तार से 1.5-टन भार से टकराया गया, तो टैंक को कोई नुकसान नहीं हुआ साथ ही बजाज की सीएनजी बाइक साइड इम्पैक्ट और वर्टिकल ड्रॉप टेस्ट में भी अव्वल साबित हुई है।इसके टैंक को पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (PESO) द्वारा प्रमाणित किया है।इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए CNG वाल्व इम्पैक्ट टेस्ट, 50 किलोग्राम फिलिंग यूनिट स्ट्रेंथ टेस्ट और 20G पुल आउट टेस्ट भी किए गए।कंपनी के मुताबिक सभी परीक्षण CNG वाहनों के लिए सरकार द्वारा अनिवार्य सुरक्षा मानदंडों के अनुसार किए गए हैं।


खास प्रोटेक्शन लेयर में प्लेस किया गया है CNG टैंक

लॉन्च हुई बजाज फ्रीडम 125 में CNG टैंक को सुरक्षित रखने के लिए इसे एक तरह के खास डिजाइन किए हुए मजबूत ट्रेलिस फ्रेम के भीतर प्लेस किया गया है। इसके अतिरिक्त टैंक शील्ड के साथ इसे अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की गई है। ताकि दुर्घटना के दौरान तेज ठोकर लगने से बाईक को किसी प्रकार के बड़े नुकसान से सुरक्षित रखा जा सके।


बुकिंग के साथ ये होगी कीमत

इस सीएनजी बाइक की शुरुआती कीमत 95,000 रुपये एक्स-शोरूम है। सबसे पहले यह महाराष्ट्र और गुजरात में उपलब्ध होगी, बाद में अन्य राज्यों में पहुंचेगी। शुरुआती दौर में बाइक निर्माता इसे CNG पंप्स की उपलब्धता के आधार पर दूसरे राज्यों में डीलर शिप पर उपलब्ध करेगी।

Tags:    

Similar News