Bajaj Ethanol Bike: CNG के बाद जल्द ही इथेनॉल से चलने वाली बजाज पल्सर NS160 लॉन्च की तैयारी

Bajaj Ethanol Bike: 2024 में इथेनॉल से संचालित पल्सर NS160 बाइक को पेश कर एक नई ईंधन विकल्प की संभावना को हवा दी है।यह एक फ्लेक्स-फ्यूल ईंधन विकल्प से संचालित होने वाली मोटरसाइकिल है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-09-05 02:08 GMT

Bajaj Ethanol Bike:

Bajaj Ethanol Bike: पर्यावरण अनुकूल ग्रीन एनर्जी के विकल्प के तौर बजाज ने CNG से चलने वाली बाईक लॉन्च करके तहलका मचा दिया था वहीं अब ये कंपनी जैव ईंधन विकल्प के तौर पर इथेनॉल इंजन से लैस अपनी बाईक लॉन्च करने जा रही है। इस दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ने हाल ही में भारत बायो-एनर्जी एंड टेक एक्सपो 2024 में इथेनॉल से संचालित पल्सर NS160 बाइक को पेश कर एक नई ईंधन विकल्प की संभावना को हवा दी है।यह एक फ्लेक्स-फ्यूल ईंधन विकल्प से संचालित होने वाली मोटरसाइकिल है।


बजाज पल्सर E100 पावरट्रेन

बजाज पल्सर इथेनॉल ईशान विकल्प के साथ पेश होने जा रही बाइक के पावरट्रेन के बारे में कोई जानकारी का खुलासा अभी नहीं हुआ है। उम्मीद की जा रही है कि इसका बेस इंजन हार्डवेयर मौजूदा बजाज पल्सर NS160 के समान हो सकता है। इस बाईक में ऑयल-कूल्ड, सिंगल सिलेंडर इंजन विकल्प मौजूद है।नई पल्सर बाइक में शामिल इंजन E20 इंधन 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल को सपोर्ट करने वाले मॉडल में 17.2hp की पावर और 14.6Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता है।बजाज की आगामी E100 बाइक को लेकर उम्मीद की जा रही है कि ये बाइक 100 प्रतिशत इथेनॉल के साथ-साथ विभिन्न अनुपातों में इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल पर भी चल सकती है बस इसके आउटपुट आंकड़ों में जरूर अंतर हो सकता है।


क्या कहते हैं बजाज के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज

फ्लेक्स फ्यूल इंजन से लैस बजाज पल्सर बाइक के लॉन्च को लेकर बजाज के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने पुष्टि की थी कि इथेनॉल से चलने वाली बाइक मार्च 2025 तक लॉन्च की जा सकती है।बजाज ब्राजील में E27 अनुरूप बाइक यानी 27 प्रतिशत तक इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल ईंधन विकल्प से लैस बाईक की बिक्री करती है, वहीं अब फ्लेक्स फ्यूल की दुनियां में ऐसा पहली बार है, जब बजाज E100 प्रतिशत इथेनॉल से चलने वाली मोटरसाइकिल को मार्केट में उतारने जा रही है।


दूसरी तरफ पिछले कुछ समय से केंद्र सरकार भी E80/E100 इथेनॉल से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कंपनियों को प्रोत्साहित कर रही है। यही वजह है कि अब TVS मोटर भी इथेनॉल बाइक को पेश किए जाने के लिए इस तकनीक को अपने वाहनों में विकसित कर रही है। ये कंपनी कुछ साल पहले भी अपाचे RTR 200 Fi E100 का बाइक को पेश कर चुकी है।

Tags:    

Similar News