BMW 7 Series Car: ADAS लेवल-2 और लेवल-3 सुविधा एक ही वाहन में शामिल करने के लिए BMW को मिली मंजूरी, जानिए डिटेल

BMW 7 Series Car: ADAS सेफ्टी के दोनों सिस्टम के साथ ये कार जल्द ही मार्केट में धमाका मचाने वाली है। आइए जानते हैं अपकमिंग BMW 7-सीरीज सेडान से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-06-28 06:25 GMT

BMW 7 Series Car

BMW 7 Series Car: ऑटोजगत में अब तकनीक तेजी से तरक्की कर रही है। ऑटोमेकर कंपनियां अपने वाहनों को एडवांस तकनीक से लैस कर मार्केट में जलवा ढा रहीं हैं। जिसमें इन दिनों एडवांस ड्राइवर असिस्ट सिस्टम तकनीक ऑटोमार्केट में काफी लोकप्रियता हासिल कर रही है। कई कंपनियां इस तकनीक के साथ अपने वाहनों को मार्केट में बिक्री के लिए उतार रहीं हैं। वहीं लग्जरी कार निर्माता BMW इस तकनीक को अपनाने में एक कदम आगे निकल चुकी है।

BMW एक ही वाहन में हाइवे असिस्टेंट (लेवल-2) और पर्सनल पायलट L3 (लेवल-3) तकनीक को साथ वाहनों में शामिल करने की मंजूरी पाने के लिए पूरे ऑटोजगत की पहली कार निर्माता का खिताब अपने नाम कर लिया है। ये कंपनी अपनी गाड़ियों को अब एडवांस ड्राइवर असिस्ट सिस्टम लेवल-2 और लेवल-3 की जानकारी सुविधाओं से लैस मार्केट में कुछ यूनिक प्रोडक्ट के तौर पर पेश करने की योजना पर काम कर रही है। इसी प्रोजेक्ट पर बेस्ड ऑटोनॉमस ड्राइविंग से लैस नई BMW 7-सीरीज कार लगभग लांच के बेहद करीब पहुंच चुकी है। ADAS सेफ्टी के दोनों सिस्टम के साथ ये कार जल्द ही मार्केट में धमाका मचाने वाली है। 

BMW 7-सीरीज सेडान फीचर्स

BMW 7-सीरीज सेडान में शामिल ADAS सेफ्टी के दो नए सिस्टम की बात करें तो लेवल-2 मोड में वाहन चालक को BMW 7-सीरीज सेडान में स्टीयरिंग व्हील को मैनुअली हैंडल किए बिना ही ड्राइविंग के दौरान लेन बदलने में मददगार साबित होता है। ADAS सेफ्टी लेवल-2 का काम सिस्टम एक्टिव लेन चेंज असिस्टेंट को कंट्रोल करता है। जो ड्राइविंग के दौरान ओवरटेकिंग के लिए आवश्यक स्टीयरिंग मूवमेंट को भी कमांड करने का हुनर रखता है। ट्रैफिक के अनुरूप ही गाड़ी की स्पीड को जरूरत के अनुसार नियंत्रित कर सकता है। जबकि ADAS सेफ्टी लेवल-3 सिस्टम में शामिल खूबियों की बात करें तो ये सिस्टम खास सिचुएशंस में भी ड्राइविंग कमांड को पूरी तरह से कंट्रोल करने में सक्षम साबित होता है।इस तकनीक का इस्तेमाल कर वाहन चालक स्टीयरिंग की फिक्र छोड़ कर अपने दूसरे काम भी संभाल सकता है।


ADAS सेफ्टी सिस्टम लेवल-2 और लेवल-3 सुविधा से ये होंगें लाभ

ADAS सेफ्टी सिस्टम लेवल-2 और लेवल-3 से वाहन चालकों को मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो BMW हाइवे असिस्टेंट लेवल-2 वाहन चालकों के लिए लॉन्ग ट्रिप के दौरान ड्राइविंग में होने वाली थकान से निजात दिलाने में मददगार साबित होता है। स्टीयरिंग व्हील को लगातार घुमाते रहने से होने वाली थकान में हाथों को कुछ समय के लिए रेस्ट देने की सुविधा प्रदान करता है। साथ ही चालक जरूरत पड़ने पर समय से स्टीयरिंग को फिर से संभाल सकता है।


असिस्टेंट लेवल-2 सिस्टम में चालक को हैंड फ्री ड्राइविंग के दौरान सड़क पर अपना ध्यान बनाए रखना होता है। वहीं फुली ऑटोमैटिक लेवल-3 सिस्टम में ड्राइविंग के दौरान चालक कुछ सेकंड्स के लिए अपना ध्यान सड़क से हटा कर अपना दूसरा काम भी साथ में कर सकते हैं। इस दौरान चालक स्टीयरिंग व्हील से अपना हाथ हटा कर हैंडफ्री ड्राइविंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

Tags:    

Similar News