BMW Car: BMW के लिए जल्द ही पेश होने जा रहा पॉवर परफॉर्मर मॉडल,कई आकर्षक कलर स्कीम के साथ कीमत होगी इतनी

BMW Car: अगला M2 CS 2025 में भारत में कभी भी लॉन्च हो सकता है , लेकिन कथित तौर पर यह मैनुअल गियरबॉक्स के साथ नहीं पेश किया जाएगा ।आईए जानते हैं बीएमडब्ल्यू M2 कार से जुड़े डीटेल्स के बारे में...

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-24 12:24 GMT

BMW i Vision Dee

BMW Car: कार निर्माता BMW जल्द ही अपने ग्राहकों को एक शानदार मॉडल की सौगात पेश करने जा रही है। ग्लोबल मार्केट में एक लोकप्रिय ब्रांड के तौर पर अपनी पहचान स्थापित करने वाली उत्तरी अमेरिका की BMW, LLC 1975 से संयुक्त राज्य अमेरिका में मौजूद है। इस कम्पनी ने तरक्की करने के साथ रोल्स-रॉयस मोटर कार्स NA, LLC ने 2003 में वाहनों का वितरण शुरू किया। संयुक्त राज्य अमेरिका में BMW ग्रुप ने मोटरसाइकिल, MINI ब्रांड और रोल्स-रॉयस मोटर कार्स सहित मोटर वाहनों के BMW ब्रांड के लिए विपणन, बिक्री और वित्तीय सेवा संगठनों को शामिल करने के की बड़ी उपलब्धि हासिल की है; साथ ही ग्राहकों के बीच अपनी पहचान कायम रखने के लिए ये कंपनी लगातार अपने वाहनों को एडवांस फीचर्स के साथ अपडेट करती जा रही है।

हाल ही में इस कंपनी ने अपनी शानदार खूबियों से लैस M2 कूपे कार को अपडेट किया है। इस बदलाव के बाद ये कार पहले की तुलना में कही ज्यादा सुविधाजनक और ज्यादा पावरफुल परफॉर्मेंस देने वाली कार बन चुकी है। 2025 BMW M2 में ज़्यादा पावर, ज़्यादा विज़ुअल इम्पैक्ट और इनोवेटिव उपकरण और डिजिटल फ़ीचर जोड़े गए हैं। अपडेट के इस नए दौर का मुख्य आकर्षण इसके आउटपुट में जोड़ा गया 20 hp है। M ट्विनपावर टर्बो तकनीक वाला हाई-रेविंग इनलाइन 6-सिलेंडर इन-लाइन इंजन अब 473 hp पर टॉप आउट करता है। बाहरी और आंतरिक भाग के लिए नए डिज़ाइन एक्सेंट हैं, बाहरी रंग रेंज का विस्तार किया गया है, और BMW iDrive की नवीनतम पीढ़ी को सपोर्ट करने के लिए BMW ऑपरेटिंग सिस्टम 8.5 की शुरुआत की गई है।नई BMW M2 को मेक्सिको में BMW ग्रुप प्लांट सैन लुइस पोटोसी में नई BMW 2 सीरीज कूप के साथ बनाया जाएगा। इसे अगस्त 2024 से उत्पादन चरण-इन के साथ दुनिया भर में लॉन्च किया जाएगा।उम्मीद कर रहे हैं कि अगला M2 CS 2025 में भारत में कभी भी लॉन्च हो सकता है , लेकिन कथित तौर पर यह मैनुअल गियरबॉक्स के साथ नहीं पेश किया जाएगा ।आईए जानते हैं बीएमडब्ल्यू M2 कार से जुड़े डीटेल्स के बारे में...

अपडेटेड BMW M2 कूपे फीचर्स

2024 का अपडेटेड मॉडल BMW M2 कूपे की डिजाइन ऑल फीचर्स की बात करें तो अपडेटेड M2 में नए डिज़ाइन की BMW M स्टीयरिंग के साथ-साथ अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम और गेज क्लस्टर है जो BMW के नवीनतम OS 8.5 पर चलता है। अन्य अपडेट में ट्वीक्ड एयर-कंडीशन वेंट डिज़ाइन, मानक स्पोर्ट्स सीटों पर लाल इन्सर्ट का विकल्प और M कार्बन रेसिंग सीटें अब एक स्टैंडअलोन विकल्प के रूप में पेश की गई हैं। पहले, सीटों को M रेस ट्रैक पैक के साथ बंडल किया गया था।ये मॉडल अपने पुराने मॉडल से मिलता जुलता है। इस कार के केबिन में विकल्प के तौर पर अलकेन्टारा रिम के साथ नया फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और नए आईड्राइव सिस्टम के साथ अपडेटेड डिजिटल ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद मिलता है। वहीं इसका के लिए पेश किए गए कलर विकल्प की बात करें तो यह कार अब कई रंग विकल्पों में उपलब्ध है। जिसमें स्काई स्क्रेपर ग्रे रंग, साओ पॉल येलो, फायर रेड, पोर्टिमाओ ब्लू आदि कलर स्कीम को पेश किया गया है।इसके अलावा मानक M पहियों में ब्लैक फिनिश के साथ डबल-स्पोक डिजाइन मिलती है। इसी के साथ विकल्प के तौर पर इस अपडेटेड मॉडल में कार के पहिये सिल्वर फिनिश के साथ भी पेश किए गए हैं। 2 सीरीज कूप में अब मानक के रूप में M स्पोर्ट पैकेज मिलता है, जिससे रेंज में स्पोर्टियर बंपर और ट्रिम तत्व मिलते हैं। अब ग्राहक इसके अलावा M स्पोर्ट प्रोफेशनल पैकेज का विकल्प भी चुन सकते हैं, जो डार्क-फिनिश्ड कॉस्मेटिक एलिमेंट प्रदान करता है।

अपडेटेड BMW M2 पावरट्रेन

अपडेटेड BMW M2 कार शामिल पॉवर ट्रेन की खूबियों की बात करें तो इसमें एक पॉवरफुल 3.0-लीटर स्ट्रेट-सिक्स, टर्बोचार्ज्ड इंजन मौजूद मिलेगा। पहले की तरह, मानक 2 सीरीज पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है, तथा बेस मॉडल को छोड़कर सभी में 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मानक के रूप में शामिल है।अपडेट के बाद इस इंजन का आउटपुट पहले से 20hp और 50Nm। तक बढ़ गया है। ये इंजन 480hp पर पावर और 600Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है।

इसकी टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटा है, जिसमें वैकल्पिक M ड्राइवर पैकेज से 285 किमी प्रति घंटा तक इजाफा भी किया जा सकता है। इस नए मॉडल में पावर और टॉर्क पहले की तुलना में कहीं ज्यादा शक्तिशाली परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। जिसके चलते 2024 मॉडल 0.1 सेकेंड कम समय में। 0-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। इसके साथ ही 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ स्टैंडर्ड BMW M2 कूपे 0-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार मात्र 4 सेकेंड में और 4.2 सेकेंड में वैकल्पिक 6-स्पीड मैनुअल मॉडल इस रफ्तार से भागने की क्षमता रखता है। पहले की तरह पावर को 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ज़रिए रियर-व्हील तक भेजा जाता है, जिसमें 6-स्पीड मैनुअल विकल्प के तौर पर दिया जाता है।

अपडेटेड BMW M2 कीमत

BMW M2 के अपडेटेड मॉडल की कीमत की बात करें तो अपडेटेड फीचर्स के चलते मौजूदा मॉडल 1 करोड़, एक्स-शोरूम से ज्यादा होने की संभावना है। BMW ने इससे पहले भारत में 2023 जून में M2 मॉडल को लॉन्च किया था। उम्मीद है कि BMW अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में लॉन्च होने के बाद भारत में 2025 में अपडेटेड M2 लॉन्च करेगी। अपडेटेड मॉडल की कीमत मौजूदा M2 से ज़्यादा होने की उम्मीद है, जिसकी कीमत 99.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। 

Tags:    

Similar News