कार खरीदते समय अलॉय और स्टील व्हील चुनने कहीं आप कन्फ्यूज्ड तो नहीं, आइए बताते हैं दोनों के बीच का क्या फर्क

Alloy Wheel vs Steel Wheel : अगर आप कार खरीदते समय अलॉय और स्टील व्हील चुनने में कन्फ्यूज हो रहे हैं तो आपको दोनों में क्या अंतर होता है उसके बारे में जानने की जरूरत है। स्टील व्हील अलॉय व्हील की तुलना में कम कीमत वाले होते हैं लेकिन इसमें कम ग्लॉस और स्टाइलिश लुक होता है।

Update: 2023-05-10 11:11 GMT
alloy wheel (social media)

Alloy Wheel vs Steel Wheel : गाडियां अपने लुक और कीमत को तभी फाइनल टच दे पाती हैं जब ये फाइनल होता है की उस गाड़ी में व्हील्स किस तरह के दिए गए हैं। व्हील्स की क्रेज स्पोक व्हील से शुरू होकर गाड़ियों का सफर स्टील व्हील के साथ-साथ अलॉय व्हील तक आ पहुंचा है। स्पोक व्हील अब केवल विंटेज कारों में ही देखने को मिलते हैं और स्टील या अलॉय व्हील, नई कारों में उनके मॉडल के हिसाब दिए जाते हैं। जैसे एंट्री लेवल और कम बजट वाली कारों में स्टील व्हील और टॉप मॉडल या प्रीमियम कारों में अलॉय व्हील। दोनों ही तरह के व्हील्स से जुड़े प्रॉफिट और लॉस के बारे में हम आगे विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

अलॉय व्हील और स्टील व्हील में कौन है बेस्ट ?

गाड़ियों में व्हील्स का अपना अलग ही महत्व है। व्हील से शुरू हुआ गाड़ियों का सफर स्टील व्हील के साथ-साथ अलॉय व्हील तक आ पहुंचा है। स्पोक व्हील अब केवल विंटेज कारों में ही देखने को मिलते हैं और स्टील या अलॉय व्हील, नई कारों में उनके मॉडल के हिसाब दिए जाते हैं। जैसे एंट्री लेवल और कम बजट वाली कारों में स्टील व्हील और टॉप मॉडल या प्रीमियम कारों में अलॉय व्हील। दोनों के अपने नुकसान और फायदे हैं। जिनके बारे में हम आगे विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

मैग व्हील्स या अलॉय व्हील्स

अलॉय व्हील्स को मैग व्हील्स भी कहा जाता है। क्योंकि सन1960 के दशक तक रेसिंग कारों के लिए बनने वाले अलॉय व्हील्स में मैग्नीशियम का प्रयोग किया जाता था। क्योंकि ये वजन के मामले में काफी हल्के होते थे। लेकिन मैग्नीशियम से बने अलॉय व्हील में क्रैक की शिकायत ज्यादा मिलने की वजह से इनका बनना बंद हो गया और एल्युमिनियम से बने व्हील्स (रिम्स) का प्रयोग काफी ज्यादा होने लगा। मैग्नीशियम की तुलना में अधिक टिकाऊ होते हैं।

अलॉय व्हील्स के फायदे-

एल्युमिनियम और मैग्नीशियम से बने होने की वजह से ये स्टील व्हील से वजन में काफी हल्के होते हैं। जिसका सीधा फायदा गाड़ी के माइलेज के रूप में देखने को मिलता है। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, अलॉय व्हील वाली कारों की राइड क्वालिटी, स्टील व्हील वाली कारों से बेहतर होती है। अलॉय व्हील का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि, रस्ट रेजिस्टेंट होने की वजह से इनमें जंग नहीं लगती। लेकिन इसके लिए अलॉय व्हील अच्छी क्वालिटी वाला होना चाहिए।
अलॉय व्हील की वजह से कार का साइड प्रोफाइल और भी शानदार नजर आता है।

अलॉय व्हील के नुकसान-

स्टील व्हील की तुलना में अलॉय व्हील काफी महंगे आते हैं, जिससे आपकी जेब का खर्चा बढ़ जाता है। स्टील व्हील की तुलना में मजबूती के मामले में पीछे होते हैं। अलॉय व्हील में क्रैक आने पर इनकी रिपेयरिंग काफी महंगी होती है, साथ ही इसे फिर से इसकी वास्तविक शेप में लाना भी काफी मुश्किल काम होता है।

स्टील व्हील पर क्यूं हो भरोसा?

ज्यादातर लोगों के भरोसे का सबसे बड़ा कारण स्टील व्हील की मजबूती है। ये आसानी से टूटता नहीं है। लोहे, कार्बन और क्रोमियम जैसी जैसी धातुओं से मिलकर बने होने की वजह से व्हील्स के अलावा भी हर जगह इसी का प्रयोग किया जाता है।

स्टील व्हील्स के फायदे-

स्टील व्हील्स अलॉय व्हील की तुलना में काफी सस्ते होते हैं, इसीलिए एंट्री लेवल और बजट कारों में इसक इनका प्रयोग किया जाता है। स्टील व्हील का प्रयोग काफी लंबे समय तक किया जा सकता है। ये इतनी जल्दी ये खराब या मुड़ते नहीं हैं। लेकिन ऐसा होने पर इन्हें आसानी से ठीक भी किया जा सकता है। रिपेयरिंग के मामले में भी ये काफी किफायती होते हैं, इसलिए ज्यादा जेब ढीली होने से बच जाती हैं।

क्या होगा नुकसान-

स्टील व्हील के कुछ नुकसान भी हैं। जिनमें सबसे बड़े नुकसान की वजह इसका ज्यादा भारी होना है। इससे गाड़ी के माइलेज और परफॉरमेंस पर काफी फर्क पड़ता है। गाड़ी के पुराने होने पर या सही देख-रेख न होने पर इसमें जंग लगने लगती है और जेब का खर्च बढ़ जाता है। लुक के मामले में ये अलॉय व्हील से काफी पीछे हैं।

Tags:    

Similar News