Car AC Tips: क्या एसी कार में भी क्या आपको पसीना आ रहा है, तो तुरंत साफ करें कार के एयर वेंट, जानिए क्या है तरीका

Car AC Tips: आइये जानते हैं कि आप अपनी कार के एयर वेंट की सफाई का खयाल किस तरह से बिना सर्विस सेंटर जाए ही कर सकते हैं

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-06-17 08:40 GMT

Social- Media- Photo

Car AC Tips: जून महीना आरंभ होते ही गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। यहां तक की Ac भी अब पहले जैसी तरावट देने में फेल साबित हो रहें हैं। ऐसे में आपकी कार के अंदर लगे एयर कंडीशनर जो अब तक अपनी ठंडी और ताजा हवा से सफर का मजा दोगुना कर देते थे अब कहीं न कहीं कमजोर साबित हो रहें हैं। लेकिन एसी में कम कूलिंग की शिकायत ज्यादातर पुरानी कारों के भीतर आना सामान्य सी बात है। वहीं यदि आपकी कार अभी ज्यादा पुरानी नहीं है और उसके बावजूद भी आपको कार के भीतर ड्राइव के दौरान पसीना आ रहा है और एसी चालू करने के बाद अंदर दुर्गंध आने लगती है। तो इसका साफ मतलब है कि आपकी कार में एयर वेंट में धूल और गंदगी जमा हो चुकी है। इस तरह की समस्या आने पर अक्सर लोग अपनी कार के पूरे इंटीरियर की धुलाई सफाई में लग जाते हैं, जबकि एक तरह की स्मैल और कम कूलिंग के होने पर बिना देर किए कार के एयर वेंट की सफाई की जानी चाहिए। क्योंकि कार की एयर क्वालिटी को बेहतर बनाएं रखने का काम एयर वेंट का होता है। आइये जानते हैं कि आप अपनी कार के एयर वेंट की सफाई का खयाल किस तरह से बिना सर्विस सेंटर जाए ही कर सकते हैं


एयर वेंट की सफाई में इन चीजों का करें इस्तेमाल

आपकी कार जब रोज बाहर निकलती है तो उसके एयर वेंट में धूल-मिट्टी जम जाना एक साधारण सी बात है। लेकिन इसकी नियमित सफाई से हवा की गुणवत्ता में कोई परिवर्तन नहीं आता। ऐसे में एयर वेंट से फ्रेश एयर पाने के लिए रोजाना डस्टिंग करना बेहद जरूरी है।डैशबोर्ड के नीचे लगे वेंट को क्लीन करने के लिए आप एक साफ सुथरे और मुलायम कपड़े की मदद से इन पर जमा धूल को साफ कर सकते हैं। इसके साथ इसकी सफाई में लिक्विड डाइटरजेंट या विनेगर मिले गुनगुने पानी की मदद से भी सफाई की जा सकती है। साथ ही एयर वेंट को साफ करने के लिए पेंट-ब्रश और एक फोम पीस बेहतर विकल्प साबित होते हैं। इनकी मदद से एयर वेंट के अंदरूनी हिस्सों और स्लैट्स की आसानी से सफाई की जा सकती है। वहीं जिन हिस्सों में ब्रश नहीं पहुंच पाता, वहां एक लंबी स्टिक में रुई लपेटकर साफ करने की कोशिश करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि रूई निकल कर एयर वेंट के भीतर न गिर जाए।इसके अलावा AC वेंट की सफाई के लिए ब्रश को डिटर्जेंट में डुबोकर स्लैट्स के हर हिस्से में लगाएं।


वैक्यूम क्लीनर या फैन की मदद से भी हो सकती है सफाई

आपकी कार के एसी वेंट को क्लीन करने का एक और बेहतरीन तरीका है, जिसके लिएमार्केट में खास तौर से कार की सफाई के लिए उपलब्ध वैक्यूम क्लीनर की भी मदद ली जा सकती है। वहीं कार के भीतर एसी ऑन करने पर आने वाली दुर्गंध को दूर करने के लिए एयरवेंट पर बैक्टीरिया फ्री करने वाले लिक्विड स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही कार में कुछ देर के लिए नियमित तौर पर AC बंद रखकर सिर्फ फैन चलाने से ग्रिल में चिपकी हुई डस्ट हवा के फोर्स से बाहर निकल जाती है।

Tags:    

Similar News