Electric Cars: इन इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ रही मार्केट में डिमांड, अब तक के बिक्री रिकॉर्ड में ये हैं सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप-5 ईवी ब्रांड जानिए डिटेल

Electric Cars: भारतीय ऑटो मार्केट में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री तेज़ी पकड़ रही है। ऑटोमेकर कंपनियां ग्राहकों का रुझान देखते हुए इलेक्ट्रिक सेगमेंट की उत्पादन क्षमता को दोगुना कर रहीं हैं।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2023-09-27 03:30 GMT

Electric Cars: भारतीय ऑटो मार्केट में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री तेज़ी पकड़ रही है। ऑटोमेकर कंपनियां ग्राहकों का रुझान देखते हुए इलेक्ट्रिक सेगमेंट की उत्पादन क्षमता को दोगुना कर रहीं हैं। इसी क्रम में पिछले महीने इलेक्ट्रिक वाहनों की सेल रिपोर्ट सामने आ चुकी है। जिसके अनुसार इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर सेगमेंट में चालू वित्त वर्ष में बढ़ोतरी तो देखी जा रही है। लेकिन अगस्त 2023 में इलेक्ट्रिक चार-पहिया वाहनों की बिक्री में जाने क्यों पिछले बिक्री के आंकड़ों की तुलना में मंदी देखी जा रही है। इस गिरावट के पीछे की मुख्य वजह हाइब्रिड वर्जन भी हो सकते है क्यूंकि उनकी बिक्री धड़ल्ले से हो रही है। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में पिछले महीने की तुलना में 13 प्रतिशत की गिरावट देखी जा रही है। जिसके बावजूद भी कई टॉप ऑटो मेकर कंपनियां अपने वाहनों की सफलता पूर्वक बिक्री करने में सक्षम साबित हुई हैं। जिनमें टाटा मोटर्स मार्केट हमेशा ही बिक्री के मामले में रेस का घोड़ा साबित होती आई है। अपनी अग्रणी पद पर कायम है। जिसके उपरांत एमजी मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा, ह्यूंदै मोटर्स और पीसीए ऑटोमोबाइल्स ने मार्केट में मंदी के बावजूद वाहनों की बिक्री में आगे निकल कर आ चुकी हैं।

आइए जानते है पिछले महीने यानी अगस्त माह में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड कस्टमर द्वारा की गई इलेक्ट्रिक कारों की सेल रिपोर्ट के बारे में-

एमजी मोटर्स ने की 1,150 यूनिट्स इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री

पिछले महीने इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के आंकड़ों की बात करें तो एमजी मोटर्स सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन बेचने वाले वाहन निर्माताओं में अपना नाम दर्ज करने में सफल साबित हुआ है। एमजी मोटर्स इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में दूसरे पायदान पर खुद को स्थापित करता है। अगस्त के महीने में कंपनी अपने इलेक्ट्रिक कारों की 1,150 यूनिट्स की बिक्री करने में कामयाब रही। एमजी मोटर इस समय भारतीय ऑटो बाजार में सबसे किफायती दो इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री करती है। जिनमें पहली एमजी जेडएस ईवी और दूसरी एमजी कॉमेट का नाम आता है। ग्राहक इन दोनों ही कारों को खासा पसंद कर रहें हैं।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिछले महीने की 376 यूनिट्स EV की बिक्री

महिंद्रा इस समय भारतीय बाजार में फिलहाल एकमात्र इलेक्ट्रिक कार महिंद्रा एक्सयूवी400 की बिक्री करती है। इस वाहन निर्माता ने पिछले महीने 376 यूनिट्स इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री का रिकॉर्ड हासिल किया है।

इलेक्ट्रिक कार महिंद्रा एक्सयूवी 400: Photo- Social Media

इलेक्ट्रिक कार सिट्रोएन ईसी3 की 111 यूनिट्स की बिक्री

सिट्रोएन की बात करें तो अगस्त के महीने में इस कंपनी ने भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार सिट्रोएन ईसी3 की 111 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले दिनों के रिकॉर्ड के हिसाब से कम है।

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी की 182 यूनिट्स की बिक्री

हुंडई मोटर वाहन निर्माता इस समय कोना इलेक्ट्रिक और आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च कर काफी लोकप्रियता बटोर रही है। हुंडई कंपनी के पिछले महीने की बिक्री रिपोर्ट के अनुसार अपनी इस दोनों ईवी की 182 यूनिट्स की बिक्री की है।

पिछले महीने टाटा मोटर्स ने की 4,613 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री

Tata.ev नाम से टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए अलग प्लेटफार्म तैयार कर लिया है। इस प्लेटफार्म पर कंपनी अपनी तीन इलेक्ट्रिक कारों को मार्केट में पेश कर चुकी है। वही पिछले महीने की टाटा मोटर्स की बिक्री रिपोर्ट की बात करें तो इस कम्पनी ने कुल 4,613 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री कर लास्ट मंथ की सेल रिपोर्ट में टॉप पर अपना मुकाम हासिल किया है। 

Tags:    

Similar News