Electric Car Sales: इलेक्ट्रिक कार बिक्री में लगा जोरों का झटका, गिर रहा खरीदारों का ग्राफ

Electric Car Sales: जून में EVs की बिक्री सालाना आधार पर 13.51 फीसदी के साथ तेजी से नीचे गिरती जा रही है ये स्थिति वाहन विक्रेताओं के लिए एक बड़े घाटे का सौदा साबित हो रही है

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-15 12:29 GMT

Electric Car Sales

Electric Car Sales: इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को प्रमोट करने के लिए निरंतर किए जा रहे सरकारी प्रयासों के बावजूद भी अनुमानित सफलता दर अभी दूर की कौड़ी साबित हो रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को बढ़ाने में कोई न कोई अड़चने तमाम प्रयासों के बावजूद भी बनी हुई हैं। हाल ही में फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने पिछले महीने में इलेक्ट्रिक कार बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं। जिनके मुताबिक, इस वर्ष पिछले महीने यानी जून में EVs की बिक्री सालाना आधार पर 13.51 फीसदी के साथ तेजी से नीचे गिरती जा रही है। ये स्थिति वाहन विक्रेताओं के लिए एक बड़े घाटे का सौदा साबित हो रही है।


2023 में इसी महीने में की इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री पर नजर डालें तो इस महीने यानी जून में कुल 7,971 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई थी वही अब इस वर्ष ये आंकड़ा घटकर 6,894 की संख्या में सिमट गया है। इस तरह से ये आंकड़ा इसी साल मई के बिक्री आंकड़े के मुताबिक 7,638 की तुलना में 6,894 पर रह गया है। मासिक आधार पर इसमें 9.74 फीसदी बिक्री की कमी आई है वहीं पिछले वर्ष अप्रैल में ये आंकड़ा 7,415 अंकों का था।


इन EV कार विक्रेता कंपनियों का गिर रहा बिक्री ग्राफ

भारतीय बाजार में एक तरह तो कई विदेशी कंपनियां अपने बाजार को मजबूत करने के लिए EV वाहनों को उतार रहीं हैं वहीं इनमें से कुछ कंपनियों को पिछली सेल्स रिपोर्ट के मुताबिक बिक्री में काफी घाटा उठाना पड़ रहा है। इस लिस्ट में कई EV वाहन निर्माता कंपनियों का नाम शामिल है। जिसमें कार निर्माता सिट्रॉन ने पिछले वर्ष के मुताबिक इस वर्ष 236 कार बिक्री के साथ चौथे पायदान पर रही है, जिसने पिछले साल जून महीने में कुल 336 इलेक्ट्रिक कारें बेची थीं। इस वर्ष जून महीने में इसकी बिक्री में 29.76 फीसदी की कमी आई है। इसी तरह चीनी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी BYD EV बिक्री की लिस्ट में पांचवें स्थान पर रही है, जो पिछले महीने 229 गाड़ियां बेचने में सफल रही है।इसी प्रकार हुंडई 61 EV वाहनों की बिक्री के साथ छठे स्थान पर , BMW 50 यूनिट्स की बिक्री के साथ सातवें स्थान पर , मर्सिडीज-बेंज और वोल्वो 41वाहनों की बिक्री के साथ आंठवें स्थान पर और किआ मोटर्स 15 EV वाहनों की बिक्री के साथ नवें स्थान पर और ऑडी 15 EV करो की बिक्री के साथ अंतिम चरण पर आ चुकी है।



इलेक्ट्रिक कार बिक्री में पहले पायदान पर टाटा

इलेक्ट्रिक कारों को बिक्री में ए रही गिरावट के बावजूद भी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कम्पनी टाटा मोटर्स सबसे ज्यादा सफलता हासिल कर रही है। इस कम्पनी को ने पिछले महीने जून में अपनी मजबूत पकड़ बनाते हुए 44,346 गाड़ियों की बिक्री की है साथ ही EV ऑटो बाजार में 58.6 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर सबसे ज्यादा EV वाहन विक्रेता बन गई है।टाटा मोटर्स के EV वाहनों की बिक्री रिपोर्ट पर अगर नजर डालें तो इसकी तुलना में कार निर्माता ने जून, 2023 में 5,485 और मई, 2024 में 5,083 EV वाहनों की बिक्री की थी। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर MG मोटर्स का नाम आता है। इस कंपनी के EV वाहनों की बिक्री सालाना आधार पर 21.12 फीसदी बढ़कर 1,405 हो गई है। जो जून, 2023 में 1,160 रही थी।तीसरे नंबर पर भारतीय बाजार की दिग्गज ऑटोमेकर कंपनी महिंद्रा मोटर्स का आता है।इस वर्ष जून महीने में महिंद्रा मोटर्स ने 446 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की थी।

Tags:    

Similar News