Suzuki EV Scooter: दमदार माइलेज क्षमता के साथ कई आधुनिक खूबियों से लैस है सुजुकी का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जल्द हो सकता है लॉन्च

Suzuki EV Scooter: इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी आगामी वर्ष की शुरुआत में लॉन्च होने की संभावना है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-10 11:07 GMT

Suzuki EV Scooter

Suzuki EV Scooter: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ती डिमांड को देखते हुए जापानी दोपहिया वाहन निर्माता सुजुकी भी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने की तैयारी कर रही है। सुजुकी के इस अगामी स्कूटर को XF091 कोडनेम मिलने की भी जानकारी सामने आ रही है। इस स्कूटर में अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के ही समान फिक्स्ड बैटरी पैक मिलने को उम्मीद की जा रही है। कंपनी इस साल के अंत में दिसंबर महीने में भारत में बिक्री के लिए उतारने की तैयारी में इसका निर्माण कार्य शुरू कर बीसकती है। वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी को इस स्कूटर की वार्षिक 25,000 बिक्री हासिल होने की उम्मीद की जा रही है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी आगामी वर्ष की शुरुआत में लॉन्च होने की संभावना है।

ई-बर्गमैन डिजाइन

सुजुकी के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिजाइन लेंगुएज की बात करें तो मामले में सुजुकी ई-बर्गमैन के प्रोटोटाइप के समान ही होगा। इसकी स्टाइल और बॉडी कंपोनेंट इसके मौजूदा ICE मॉडल के समान होने की उम्मीद है। इस स्कूटर को नीली पेंट स्कीम के साथ पेश किया जाएगा।इसके अलावा इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन में लेटेस्ट कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल करने के साथ ही ब्रेकिंग के लिए ड्यूल फ्रंट और सिंगल रियर डिस्क ब्रेक को जोड़ा जाएगा। इसमें सस्पेंशन के लिए टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और एक मोनोशॉक यूनिट मिलने की जानकारी सामने आ रही है।


ई-बर्गमैन बैटरी विकल्प

ई-बर्गमैन EV स्कूटर के लॉन्च को लेकर 2023 में ही सुजुकी ने स्वैपेबल बैटरी पैक के साथ ई-बर्गमैन स्कूटर को शोकेस किया था। इसके अलावा इसे कई मौकों पर भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।जापानी में लॉन्च हुए इस मॉडल के साथ भारत में पेश होने जा रहे मॉडल के बीच क्या बदलाव होंगें, इस बात की जानकारी सुजुकी के आगामी स्कूटर के लांच होने के बाद ही सामने आ सकेगी।


सुजुकी ई-बर्गमैन कीमत

वाहन निर्माता सुजुकी के पहले EV स्कूटर की कीमतों का खुलासा अभी आधिकारिक तौर पर नहीं किया गया है और इसका नाम क्या होगा इसकी भी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। इस बात की उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसका नाम एक्सेस और बर्गमैन मॉडल में से एक चुन सकती है।कीमत 1.2 लाख रुपये एक्स-शोरूम के क़रीब हो सकती है।

Tags:    

Similar News