Bajaj CNG Bike: ईधन के खर्च में कटौती करने आ रही है अब तक की पहली सीएनजी बाइक,बजाज कंपनी इसे आज कर सकती है लॉन्च

Bajaj CNG Bike: बजाज कंपनी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आगामी रिलीज की जानकारी को भी साझा कर दिया है, आइए जानते हैं बजाज सीएनजी बाइक से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-05 08:34 GMT

Bajaj CNG Bike

Baja CNG Bike: पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम सीमित आय वर्ग के लोगों की कमर तोड़ने का काम कर रहें हैं। ऐसे में रोजमर्रा की भाग दौड़ में दोपहिया वाहन चालकों का इधन पर पानी की तरह पैसा खर्च हो रहा है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए बजाज कंपनी ने बेहद कम खर्चे में मिल जाने वाली सीएनजी गैस से संचालित बाइक का निर्माण किया है। भारत की सबसे बड़ी दोपहिया निर्यातक कंपनी बजाज ऑटो कल दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च करने के लिए तैयार है।

इसके साथ ही बजाज कंपनी का मुख्य लक्ष्य भविष्य में सीएनजी मोटरसाइकिलों की एक श्रृंखला पेश करना है। सबसे बड़ी बात है कि मौजूदा समय में सीएनजी बाइक के लॉन्च होने पर कोई प्रत्यक्ष प्रतिद्वंदी नहीं होगा।इस सीएनजी बाइक को लेकर वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो का अनुमान है कि उनकी सीएनजी मोटरसाइकिल के परिचालन में आने वाला खर्च उसी तरह की पेट्रोल मोटरसाइकिलों से अगर तुलना करें तो ये खर्च सीएनजी बाइक्स पर आधे से भी कम होगा।


बजाज कंपनी सीएनजी थ्री-व्हीलर्स के उत्पादन का मजबूत रिकॉर्ड के साथ अपनी नई सीएनजी मोटरसाइकिल की सफलता के लिए भी पूरी तरह से आश्वस्त है। भारतीय सड़कों पर इस बाइक के टेस्ट म्यूल्स को टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। वहीं इस बाईक के लॉन्च को लेकर बजाज कंपनी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आगामी रिलीज की जानकारी को भी साझा कर दिया है। जिसके अनुसार बजाज की सीएनजी बाइक को आज यानी 5 जुलाई को लॉन्च करने जा रही है। 


बजाज सीएनजी बाइक डिज़ाइन

बजाज सीएनजी बाइक की डिज़ाइन और सुविधाओं की बात करें तो कंपनी द्वारा जारी किए गए नवीनतम टीजर के जरिए ये जानकारी सामने निकल कर आती है कि सीएनजी सिलेंडर का स्थान सीट के नीचे या ईंधन टैंक के नीचे होने की उम्मीद है।बाईक के डिजाइन में एक सपाट सीट, सामने की ओर गोलाकार एलईडी हेडलैम्प और सुविधाजनक राइड के लिए एक सरल सस्पेंशन सेटअप को जोड़ा गया है। इस मोटरसाइकिल में ईंधन विकल्पों के चुनाव के लिए पेट्रोल और सीएनजी के बीच वैकल्पिक स्विच की सुविधा होगी, जिसमें दोनों ईंधनों के लिए अलग-अलग स्टोरेज की सुविधा होगी।


बजाज सीएनजी बाइक फीचर्स

बजाज सीएनजी बाइक में शामिल फीचर्स की बात करें तोसीएनजी बाइक की विशिष्टताओं का खुलासा अभी नहीं किया गया है। मिली जानकारियों के आधार पर इस बाइक को फ्रीडम 125' नाम मिल सकता है। इस मोटरसाइकिल का आंतरिक नाम कथित तौर पर 'ब्रूज़र' है।सीएनजी बाइक की रेंज क्षमता को लेकर उम्मीद की जा रही है कि यह 100 सीसी से 125 सीसी की रेंज देनें में पूरी तरह से सक्षम होगी।


बजाज सीएनजी बाइक कीमत

भारत में लॉन्च होने जा रही बजाज की सीएनजी बाइक की अनुमानित कीमत की बात करें तो इसे 85,000 से 95,000 रुपये के बीच लॉन्च किया जा सकता है। ये बाइक निश्चित ही ईंधन दक्षता के साथ बजट सेगमेंट में दो पहिया वाहन खरीदने का प्लान बना रहे ग्राहकों की जरूरत के अनुरूप साबित होगी।

Tags:    

Similar News